DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019 : गुजरात में 16 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

election background check

गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे कुल 370 में से 58 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) के विश्लेषण में यह बात कही गई है।

इनमें से 34 उम्मीदवारों पर भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत हत्या और हत्या के प्रयास समेत कई गंभीर आरोप हैं। एडीआर के अनुसार कुल उम्मीदवारों में से 16 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि नौ प्रतिशत उम्मीदवार गंभीर मामलों का सामना कर रहे हैं। विश्लेषण के अनुसार गंभीर मामलों का सामना कर रहे 34 उम्मीदवारों में 19 निर्दलीय हैं।

इसके बाद कांग्रेस (नौ उम्मीदवार) और भाजपा (पांच उम्मीदवार) का नंबर आता है। भाजपा अध्यक्ष और गांधीनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार अमित शाह ने बीते महीने चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामे में कहा था कि उनके खिलाफ चार आपराधिक मामले लंबित हैं, लेकिन किसी में भी उन्हें दोषी नहीं पाया गया है। गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होना है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha elections 2019 16 percent gujarat lok sabha 2019 electiond candidates has criminal cases against them