Lok Sabha election very low voting in UP and Bihar highest voting in Bengal - लोकसभा चुनाव : यूपी-बिहार मतदान में पिछड़े, बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव : यूपी-बिहार मतदान में पिछड़े, बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग 

voting in 4th phase photo livemint

1 / 2voting in 4th phase photo livemint

            -

2 / 2यूपी-बिहार मतदान में पिछड़े, बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग

PreviousNext

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश और बिहार पिछड़ते नजर आए। सोमवार को आठ राज्यों की 71 सीटों और जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग सीट के दूसरे चरण के लिए हुए मतदान में सबसे कम वोटिंग यूपी, बिहार और महाराष्ट्र में हुई। उत्तर प्रदेश की 13 सीटों के लिए हुए मतदान में शाम छह बजे तक 53.12 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं बिहार की पांच सीटों के लिए 53.67 फीसदी मतदाता ही घरों से निकले। महाराष्ट्र में सेलिब्रिटी की अपील के बावजूद मतदान प्रतिशत मात्र 51.42 फीसदी तक रहा। 

बंगाल में बवाल : पश्चिम बंगाल की आठ सीटों के लिए हुए मतदान के दौरान विभिन्न दलों के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पें हुई। बीरभूम के दुबराजपुर में केंद्रीय बलों ने बेकाबू भीड़ को काबू में करने के लिए हवा में गोली चलाई।  वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया कि बीरभूम जिले के नानूर, रामपुरहाट, नलहाटी और सिउरी ऐसी घटनाएं दर्ज की गई हैं। आसनसोल में भाजपा प्रत्याशी बाबुल सुप्रीयो के वाहन को भी नुकसान पहुंचाने की खबर है। 

जमीन पर उतरे सितारे : इस चरण में मायानगरी मुंबई की छह सीटों पर वोट डाले गए। अभिनेता अमिताभ बच्चन,अभिषेक बच्चन, सलमान खान, आमिर खान अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, ऐश्वर्या राय सहित बॉलीवुड की तमाम हस्तियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि, सितारों की अपील के बावजूद मुंबई में मतदान का प्रतिशत कम रहा। 

चौथा चरण : वोटिंग में बंगाल का राणाघाट और बोलपुर सबसे आगे

कई हस्तियों की किस्मत तय : मतदाताओं ने चौथे चरण में केंद्रीयमंत्री गिरिराज सिंह,बाबुल सुप्रियो, भाकपा प्रत्याशी कन्हैया कुमार, सपा नेता डिंपल यादव, तृणमूल नेता मुनमुन सेन, रालोसपा नेता उपेंद्र कुशवाहा, मिलिंद देवड़ा, पूनम महाजन, प्रिया दत्त की किस्मत का फैसला कर दिया। 

दो राज्यों में मतदान संपन्न : चौथे चरण के साथ ही महाराष्ट्र और ओडिशा में मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है। वहीं झारखंड, राजस्थान और मध्यप्रदेश में मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई है जबकि बिहार के आधे सीटों पर मतदाताओं ने फैसला ईवीएम में सुरक्षित कर दिया है।  

59.16 फीसदी मतदान 71 सीटों पर शाम छह बजे तक 

कहां पर कितना मतदान 
राज्य         सीटें         मत प्रतिशत 
बिहार         5        53.67
उत्तर प्रदेश     13        53.12
झारखंड         3        63.76
राजस्थान     13        62.05
महाराष्ट्र        17        51.28
मध्य प्रदेश     6        65.86
पश्चिम बंगाल    8        76.63
ओडिशा        6        64.05
जम्मू-कश्मीर    1        9.79

4th फेज की वोटिंग खत्म,बंगाल में झड़प तो बिहार-ओडिशा में EVM में खराबी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha election very low voting in UP and Bihar highest voting in Bengal