DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

lok Sabha election results 2019 : West UP में घाटे में रही बीजेपी

sp bsp alliance photo google

पूरे देश में इतिहास रच कर प्रचंड बहुमत लाने वाली भरतीय जनता पार्टी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2014 के मुकाबले घाटे में रही। चुनाव पूर्व गठबंधन के चलते बहुजन समाज पार्टी को यहां चार सीटों पर जीत मिली। पिछली बार तीन सीटें जीतने वाली समाजवादी पार्टी को भी पहले के मुकाबले एक सीट का फायदा हुआ। इस तरह भारतीय जनता पार्टी को यहां पांच सीटों का घाटा उठाना पड़ा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ही चुनाव की शुरुआत हुई थी। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी इलाके से चुनाव अभियान की शुरुआत की थी। मुख्यमंत्री ने सहारनपुर और प्रधानमंत्री ने क्रांतिधरा मेरठ से अपने-अपने अभियान शुरू किए थे। सहारनपुर लोकसभा क्षेत्र संख्या एक पर किसी की खास नजर नहीं थी। कांग्रेस और गठबंधन के दो मजबूत उम्मीदवारों के चलते सबने यह मान लिया था कि भारतीय जनता पार्टी के कब्जे वाली यह सीट आसानी से उनके पाले में जाएगी। 

बसपा सुप्रीमो ने इसी आशंका के चलते यहां मुस्लिमों से एकजुट होकर वोट करने की अपील की थी। इसके चलते वे चुनाव आयोग के निशाने पर आईं। होना कुछ और ही तय था, मुस्लिमों के मतों के स्पष्ट विभाजन के बाद भी यह सीट अंतत: बहुजन समाज पार्टी ने जीत ली। बिजनौर लोकसभा क्षेत्र में तस्वीर बदलती रही और अंत में वहां भी नीला रंग ही भारी पड़ा।

मुरादाबाद की सभी छह सीटों पर जीता गठबंधन
लोकसभा चुनाव में मुरादाबाद मंडल से भाजपा का सूपड़ा साफ हो गया। मंडल की सभी छह सीटों पर गठबंधन प्रत्याशी भारी मतों से विजयी हुए हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में इन सभी सीटों पर भाजपा ने विजय हासिल की थी। सपा-बसपा और रालोद गठबंधन ने भाजपा से पिछली हार का बदला लेते हुए सभी छह सीटों पर कब्जा कर लिया है। मुरादाबाद मंडल की छह सीटों में से मुरादाबाद, संभल और रामपुर पर सपा प्रत्याशी, जबकि अमरोहा, बिजनौर और नगीना सीटों पर बसपा प्रत्याशियों ने जीत दर्ज कराई है। मुरादाबाद मंडल की सभी छह सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे। (विसं)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok Sabha election results 2019 bjp loss in west up