Lok sabha election Result 2019 Live update Live Coverage Patna Sahib loksabha seat result - पटना साहिब/पाटलिपुत्र लोकसभा सीट: मतगणना जारी, दूसरे राउंड में रविशंकर और मीसा आगे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पटना साहिब/पाटलिपुत्र लोकसभा सीट: मतगणना जारी, दूसरे राउंड में रविशंकर और मीसा आगे

                                                                                                                                                                             27                                                  3000

1 / 2पटना साहिब/पाटलिपुत्र लोकसभा सीट: दूसरे राउंड में रविशंकर प्रसाद 27 हजार और मीसा भारती 3000 वोट से आगे चल रही हैं।

2 / 2एएन कॉलेज में मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते जिलाधिकारी कुमार रवि व एसएसपी गरिमा मलिक।

PreviousNext

एएन कॉलेज में पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के मतों की गिनती गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई। पटना साहिब के 2007 और पाटलिपुत्र में 2055 बूथों पर डाले गए मतों की गिनती हो रही है। दूसरा राउंड के मतों की गिनती पूरी हो चुकी है। पटना साहिब से भाजपा प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद आगे चल रहे हैं। वहीं पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से मीसा भारती आगे चलर ही हैं। पटना साहिब में मतदान प्रतिशत कम रहा था। यहां बूथ भी कम हैं। ऐसे में प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार पटना साहिब का परिणाम पहले आ सकता है। 

बुधवार को अपराह्न तीन बजे डीएम कुमार रवि दल-बल के साथ एएन कॉलेज पहुंचे। सुरक्षाकर्मियों से परिसर की स्थिति का जायजा लिया। उसके बाद मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में मतगणना स्थल को सील करा दिया। हालांकि सबसे ज्यादा दीघा विस क्षेत्र में 408 बूथ हैं। इसमें सबसे अधिक 30 राउंड की गणना होगी। इसके अलावा बख्तियारपुर विस में सबसे कम 20 राउंड की गणना होगी। पाटलिपुत्र में मतदान प्रतिशत 54.21 रहा था। यहां कांटे का मुकाबला है। ऐसे में यहां के मतों की गिनती में देरी हो सकती है। दोनों संसदीय क्षेत्रों में कौन विजयी होगा, इसकी जानकारी अपराह्न चार से पांच बजे तक मिल सकती है। 

रामकृपाल, रविशंकर, मीसा और शत्रुघ्न के भाग्य का फैसला आज
पाटलिपुत्र से भाजपा प्रत्याशी रामकृपाल यादव, राजद से मीसा भारती, पटना साहिब से भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद और कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न   सिन्हा समेत दोनों संसदीय क्षेत्रों के 43 उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला गुरुवार शाम तक हो जाएगा। पटना साहिब के 18 और पाटलिपुत्र के 25 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हैं।

‘मेरे दोस्त किस्सा ये क्या हो गया, सुना है कि तू बेवफा हो गया...। ’- दोस्ताना फिल्म का यह गाना पटना साहिब लोकसभा सीट पर फिट बैठ रहा है। यहां से बॉलीवुड स्टार शत्रुघ्न सिन्हा और रविशंकर प्रसाद आमने-सामने हैं। दोनों कभी हमराही थे अब एक-दूसरे को पटखनी देने को चुनावी अखाड़े में ताल ठोक रहे हैं। कुल मिलाकर बॉलीवुड स्टार और कानूनविद् ्की लड़ाई ने 17वीं लोकसभा के लिए हो रहे मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। नए परिसीमन से अस्तित्व में आई पटना साहिब सीट 2009 के चुनाव के बाद से भाजपा का गढ़ बन गयी है। भाजपा के शत्रुघ्न सिन्हा ने यहां से राजद के विजय यादव को हराया था। कांग्रेस के शेखर सुमन तीसरे नंबर पर रहे थे। वर्ष 2014 में भी शत्रुघ्न जीते, उन्हें 4 लाख 85 हजार 905 वोट मिले थे। उनके विरोधी और कांग्रेस के उम्मीदवार कुणाल सिंह को 2 लाख 20 हजार 100 वोट मिले थे। शत्रुघ्न सिन्हा यहां से दो बार सांसद रहे हैं। तीसरी बार वह चुनाव मैदान में है। ऐसे में उन्हें पुराने क्षेत्र से जनता का समर्थन मिलने की उम्मीद है। हालांकि इस बार वे कांग्रेस का पंजा थामे हुए हैं। 

6 में से 5 विस पर भाजपा का कब्जा
विधानसभा चुनाव 2015 के परिणामों को देखें तो भारतीय जनता पार्टी यहां मजबूत स्थिति में दिखाई पड़ती है। पिछले चुनाव के दौरान शहरी सीट होने का उसे फायदा मिलते रहा है। पटना साहिब लोकसभा क्षत्र के छह में से पांच सीट पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। पटना साहिब लोकसभा में बख्तियारपुर, फतुहा, पटना साहिब, कुम्हरार, बांकीपुर और दीघा विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इसमें फतुहा पर राजद का कब्जा है। अन्य पांच पर भाजपा के विधायक हैं। दो दिग्गजों के अखाड़े में आने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है।

परिसीमन ने बदल दिया भूगोल
पटना साहिब लोस क्षेत्र 2009 के चुनाव से अस्तित्व में आया। इसके दो विस क्षेत्र बख्तियारपुर व फतुहा बाढ़ लोस क्षेत्र के हिस्सा थे। अन्य विस पटना लोस क्षेत्र के हिस्सा रहे हैं। शुरू में दोनों पर कांग्रेस का कब्जा रहा है। बाद के दिनों में बाढ़ लोस पर समाजवादियों का कब्जा कायम हो गया। 1989 से 1999 तक लगातार पांच बार वर्तमान सीएम नीतीश कुमार सांसद रहे हैं। 2004 में राजद से विजय कृष्ण सांसद रहे। पटना लोस क्षेत्र में शुरू से कांग्रेस व सीपीआई के बीच लड़ाई रही। बाद के दिनों में भाजपा और राजद ने इंट्री मारी। 

वर्तमान सांसद : शत्रुघ्न सिन्हा 
दो बार भाजपा के टिकट पर जीतकर सांसद बने

अभिनेता से राजनेता बने शत्रुघ्न सिन्हा पहली बार वाजपेयी सरकार में स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री बने। भाजपा के टिकट पर दो बार (2009-2014, 2014-2019)  पटना साहिब का प्रतिनिधित्व कर चुके शत्रुघ्न सिन्हा इस बार कांग्रेस के टिकट पर पटना साहिब लोस क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 2014 के लोस चुनाव में उन्हें 485905 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के कुणाल सिंह को 220100 वोट मिले। 


कौन जीते कौन हारे 
2014

जीते : शत्रुघ्न सिन्हा, भाजपा,    485905
हारे : कुणाल सिंह, कांग्रेस,     220100

2009
जीते : शत्रुघ्न सिन्हा, भाजपा,     316549
हारे : विजय कुमार, राजद,     49779

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok sabha election Result 2019 Live update Live Coverage Patna Sahib loksabha seat result