DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव/सातवां चरण: पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

pm modi  shatrughna sinha and sunny deol  file pic

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के अलावा सात अन्य राज्यों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा है। सातवें चरण में सात केंद्रीय मंत्रियों की परीक्षा है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीट वाराणसी पर भी मतदान हो रहा है। जिन केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर हैं उनमें रविशंकर प्रसाद, मनोज सिन्हा, हरदीप पुरी, अश्वनी चौबे, हरसिमरत कौर बादल और अनुप्रिया पटेल शामिल हैं।

कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां की 13 सीटों पर रविवार को होने वाले मतदान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई दिग्गजों का सियासी भविष्य तय होगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक प्रधानमंत्री के उम्मीदवारी वाले क्षेत्र वाराणसी समेत राज्य की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा।

इस चरण में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, मिर्जापुर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, चंदौली और रॉबट्र्सगंज सीटों के लिये मतदान होगा। इस चरण में कुल 167 प्रत्याशी मैदान में हैं।

सातवें चरण में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा (गाजीपुर), अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय (चंदौली), पूर्व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री आर.पी.एन. सिंह (कुशीनगर) जैसी सियासी हस्तियों का भाग्य तय होगा।

सबकी निगाहें प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय निर्वाचन और उम्मीदवारी वाले क्षेत्र बनारस पर लगी हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में चली लहर का केन्द्र बने मोदी ने करीब तीन लाख 72 हजार मतों से यह सीट जीती थी। इस बार भी उनकी जीत सुनिश्चित मान रही भाजपा के सामने मोदी को पिछली दफा के मुकाबले अधिक मतों से जिताने की चुनौती है।

ये भी पढ़ें: 7 केंद्रीय मंत्रियों का टेस्ट कल,जानें कौन हैं 7वें चरण के बड़े चेहरे

गोरखपुर को रविकिशन ने दिलचस्प बनाया  

वैसे तो भाजपा ने गोरखपुर सीट पर भोजपुरी अभिनेता रवि किशन को मैदान में उतारा है, मगर इसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है। योगी यहां से पांच बार सांसद चुने जा चुके हैं। हालांकि पिछले साल इस सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा को सपा के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था। लिहाजा इस बार यह सीट जीतना भाजपा के लिये प्रतिष्ठा का सवाल है।

केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से दोबारा संसद पहुंचने की उम्मीद लगाये हैं। ऊंट किस करवट बैठेगा, यह 23 मई को पता चलेगा। सातवें चरण में भाजपा 11 सीटों पर जबकि उसका सहयोगी अपना दल—सोनेलाल मिर्जापुर और रॉबट्र्सगंज सीटों पर चुनाव लड़ रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में सातवें चरण की सभी 13 सीटों पर भाजपा और उसके सहयोगी ने ही जीत दर्ज की थी।

इस चरण का मतदान महागठबंधन कर चुनाव लड़ रहे सपा के आठ और बसपा के पांच प्रत्याशियों के भाग्य का भी फैसला करेगा। पिछले लोकसभा चुनाव में लगभग धराशायी हो चुके सपा और बसपा का इस दफा गठबंधन बन जाने से वह भाजपा के लिये एक चुनौती के तौर पर उभरता दिख रहा है।

इस चरण में 167 उम्मीदवार मैदान में हैं। सबसे ज्यादा 26 प्रत्याशी वाराणसी में ताल ठोंक रहे हैं। इस चरण में दो करोड़ 32 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदान के लिये 13979 मतदान केन्द्र और 25874 मतदेय स्थल बनाये गये हैं।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: 68 दिन का शोर थमा, कल जनता करेगी आखिरी चोट

सातवां चरण (19 मई) कुल सीट- 59
बिहार: 8 सीट
झारखंड: 3 सीट
मध्य-प्रदेश: 8 सीट
पंजाब: 13 सीट
पश्चिम-बंगाल: 9 सीट
चंडीगढ़: एक सीट
उत्तर प्रदेश: 13 सीट
हिमाचल प्रदेश: 4 सीट

1-बिहार (8 सीट)
पाटलिपुत्र, आरा, नालंदा, पटना साहिब, काराकट, जहानाबाद, बक्सर, सासाराम
2-उत्तर प्रदेश (13 सीट)
कुशीनगर,  महाराजगंज, गोरखपुर, बांसगांव, घोसी, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज, सालेमपुर 
3-पश्चिम बंगाल (9 सीट)
जयनगर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, डायमंड हार्बर, मथुरापुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जाधवपुर
4-मध्य प्रदेश (8 सीट)
उज्जैन, देवास, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा, मंदसौर 
5-झारखंड (3 सीट)
दुमका, गोड्डा, राजमहल
6-पंजाब (13 सीट)
गुरदासपुर, अमृतसर, खादूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, भठिंडा, संगरूर, पटियाला
7-हिमाचाल प्रदेश (4 सीट)
कांगडा़, मंडी, हमीरपुर, शिमला
8-चंडीगढ़

ये भी पढ़ें: PM को बताना चाहिए कि गोडसे के बारे में क्या सोचते हैं- प्रियंका गांधी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha election phase 7 Reputation of many veterans including PM Modi on stake