DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019 : कड़ी सुरक्षा के बीच लाटरी से चुनी जाएंगी वीवीपैट

VVPAT Trail

वीवी पैट की पर्चियों के मिलान के लिए वीवीपैट का चयन लॉटरी के जरिए होगा।  प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से पांचों वीवीपैट लाटरी से तय होंगी। लखनऊ और मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र से 25-25 वीवी पैट की पर्चियों का मिलान उसी बूथ पर पड़े वोटों से किया जाएगा। 
मतगणना को लेकर शुक्रवार को लगी लखनऊ व मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों औरए काउंटिंग एजेंट्स की  पाठशाला में यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने दी।  

वोटों की गिनती के लिए लगेंगी 160 मेजें :  दोनों लोकसभा सीटों की नौ विधानसभाओं के वोटों की गिनती के लिए करीग 160 मेज लगाई जाएंगी।     हर विधानसभा वार 14 मतगणना टेबल व एक एईआरओ टेबल की व्यवस्था की गई है। अलग कमरे में पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

 जालियों से बने केबिन में होगा पर्चियों का मिलान 
 वीवी पैट की पर्चियों के मिलान के लिए हर विधानसभा वार एक-एक मेज लगाई जाएगी। वीवी पैट की पर्चियों की गिनती की मेज के चारों तरफ जालियों से कवर होगी जिससे पर्चियों की गिनती में कोई व्यवधान न कर सके और पर्चियां इधर-उधर न उड़ जाएं। जिलाधिकारी ने बताया कि वीवी पैट की पर्चियों की गणना के लिए अलग से नौ गणना पार्टियां बनाई गई हैं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha election 2019: VVPAT to be selected from the lottery