फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावअमेठी में मतदान: राहुल गांधी को टक्कर देने को मैदान में स्मृति ईरानी, 17 लाख वोटर करेंगे भाग्य का फैसला

अमेठी में मतदान: राहुल गांधी को टक्कर देने को मैदान में स्मृति ईरानी, 17 लाख वोटर करेंगे भाग्य का फैसला

सोमवार की सुबह से अमेठी लोकसभा के 1963 बूथों पर वोटों की बरसात शुरू होगी। सियासी रण में ताल ठोंक रहे 27 उम्मीदवारों में से अमेठी की 17 लाख, 41 हजार, 34 मतदाता अपना सांसद चुनेंगे। हर बूथ पर प्रशासन...

अमेठी में मतदान: राहुल गांधी को टक्कर देने को मैदान में स्मृति ईरानी, 17 लाख वोटर करेंगे भाग्य का फैसला
संवाददाता ,अमेठीMon, 06 May 2019 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार की सुबह से अमेठी लोकसभा के 1963 बूथों पर वोटों की बरसात शुरू होगी। सियासी रण में ताल ठोंक रहे 27 उम्मीदवारों में से अमेठी की 17 लाख, 41 हजार, 34 मतदाता अपना सांसद चुनेंगे। हर बूथ पर प्रशासन द्वारा सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। क्रिटिकल व वरनेबल बूथों पर पैरामिलिट्री के जवानों को लगाया गया है। कंट्रोल रूम लगातार सक्रिय रखा जा रहा है। 

पांचवें चरण के चुनाव की हाट सीट अमेठी पर पूरे देश की निगाहें हैं। ऐसे में यहां चुनाव को निर्विघ्न   शांतिपूर्व व सकुशल संपन्न कराने के लिए पूरा प्रशासनिक अमला लगा हुआ है। 

कुल 27 उम्मीदवार मैदान में

अमेठी के सियासी रण में 27 उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं। इनमें 25 पुरुष जबकि दो महिला उम्मीदवार हैं। 15 उम्मीदवार विभिन्न पार्टियों से संबंधित हैं। जबकि 12 उम्मीदवार निर्दलीय हैं। अब तक की सियासी गणित की माने तो मुख्य मुकाबला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व भाजपा उम्मीदवार स्मृति जुबिन ईरानी के बीच माना जा रहा है। सपा व बसपा ने यहां से अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है। जबकि बहुजन मुक्ति पार्टी, किसान बेरोजगार मजदूर संघ, भारत प्रभात पार्टी, जनवादी पार्टी, मौलिक अधिकार पार्टी, अखंड राष्ट्रवादी पार्टी, भाकपा रेड स्टार, राष्ट्रीय अपना दल, मानवतावादी समाजवादी पार्टी, जनहित किसान पार्टी, भारतीय संपूर्ण क्रांति पार्टी, भारतीय लोक सेना, भारतीय रिपब्लिकन पक्ष ने अपने उम्मीदवार उतार रखे हैं।

लोकसभा क्षेत्र का हालचाल

कुल मतदान केंद्र-1124

कुल मतदेय स्थल-1963

जोनल मजस्ट्रिेट-12

सेक्टर मजिस्ट्रेट-120

 

मतदाताओं का हाल

कुल मतदाता-17,41,034

पुरुष मतदाता-92,21,73

महिला मतदाता-81,87,21

थर्ड जेंडर मतदाता-140

 

पिछली बार हुआ 52.38 फीसद मतदान

अमेठी में सोलहवीं लोकसभा के लिए 52.38 फीसद मतदान हुआ था। 8,74,625 मतदाताओं ने पिछली बार वोटिंग की थी। जिसमें कांग्रेस पार्टी के राहुल गांधी ने 4,08,651 वोट प्राप्त करते हुए लगातार तीसरी बार अमेठी से जीत दर्ज की थी। उनकी प्रतिद्वंदी स्मृति ईरानी को 3,00748 वोट मिले थे और वे दूसरे स्थान पर रही थी। बसपा के धर्मेंद्र प्रताप सिंह को 57,716 वोट मिले थे।

विकास के मुद्दे पर हो रहा चुनाव, भावना भी बनेगी हथियार अमेठी में चुनाव भावनात्मक रिश्ते और विकास के वायदों पर लड़ा जा रहा है। गांधी-नेहरू परिवार अमेठी को अपना  घर कहता है। साथ ही कांग्रेस के पास अमेठी में कराए गए तमाम विकास कार्य व पिछले पांच सालों में भाजपा द्वारा यहां से हटाए गए प्रोजेक्टों को वापस लाने के वायदे भी हैं। दूसरी ओर स्मृति ईरानी ने भी अमेठी से दीदी का रिश्ता जोड़ रखा है। स्मृति के पास भी अमेठी में कराए गए कामों की फेहरिश्त व आगे विकास के वादे हैं। ऊंट किस करवट बैठेगा इसका फैसला जनता को ही करना है।

 

निष्पक्ष मतदान की सारी तैयारियां पूरी: डीएम

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. राम मनोहर मिश्र ने बताया कि जिले में निष्पक्ष मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पोलिंग पार्टियों को उनके मतदान केन्द्र के लिए रवाना किया जा रहा है। इसके साथ ही जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को लगातार सक्रिय रहकर जिम्मेदारियों का निर्वहन सजगता के साथ करने के लिए निर्देशित किया गया है।

 

भयमुक्त होकर करें मतदान: एसपी

एसपी राजेश कुमार ने कहा कि मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहेगी। इसके लिए सेक्टर व जोन के हिसाब से पुलिस अधिकारियों को लगाया गया है। मतदान केन्द्रों पर भी पर्याप्त मात्रा में फोर्स तैनात की जा रही है। सभी सीओ व एसओ को अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर हर स्थिति पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिस तैयार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें