DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण में मतदान के दौरान कई जगह EVM में आई खराब, लोगों ने किया जमकर हंगामा

supaul lok sabha seat  evm sealing work begins for election 2019

लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में 13 राज्य और दो केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए 117 सीटों में होने जा रही वोटिंग को लेकर मंगलवार की सुबह से ही मतदाताओं में काफी जोश दिख रहा है। देशभर के मतदान केन्द्रों में लोगों की लंबी लाईन देखी जा सकती है। वे मतदान के इस महापर्व में हिस्सा लेने के लिए काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं।

लेकिन, इन वोटरों का उत्साह सुबह ही उस वक्त थोड़ा फीका पड़ गया जब उत्तर प्रदेश समेत कई जगहों पर ईवीएम खराबी के चलते उन्हें वोटिंग के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। कई जगहों पर ईवीएम खराबी और मतदान रुकने के चलते लोगों ने हंगामा भी किया।

यूपी के कई मतदान केन्द्र में ईवीएम में खराबी

उत्तर प्रदेश के कई मतदान केन्द्रों में ईवीएम में खराबी की खबर सामने आयी है। ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ियों के चलते संभल और मुरादाबाद के कुछ मतदान केन्द्रों पर समय से वोटिंग शुरू नहीं हो पाई। उधर, संभल के कैली में ईवीएम में खराबी के चलते मुरादाबाद के देहात में मतदान प्रभावित हुआ।

फिरोजाबाद में भी ईवीएम खराब

संभल के बूथ नंबर 250, 244, 148 और 149 पर वोटिंग मशीन लगाई जा सकी। उधर, एटा में सुभाष चंद्र बोस प्रा. वि. के बूथ नंबर 112 पर सुबह सात बजे तक नहीं हुआ मॉक पोल। बूथ नंबर 113 पर ईवीएम में खराबी रही। फिरोजबादा में ईवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ी की खबर भी सामने आई। फिरोजाबाद में बूथ नंबर 163 पर लाल चौक गढ़िया मोहल्ला में काफी देर तक मतदान शुरू नहीं हुआ। प्राथमिक विद्यालय कोटला में बूथ संख्या- 163 में 55 मिनट से ईवीएम खराबी के चलते लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

आंवला में एक घंटे देर से शुरू हुए मतदान

यूपी के आंवला लोकसभा क्षेत्र के टिसुआ प्राथमिक विद्यालय बूथ नंबर 182 पर ईवीएम सुबह से ही खराब मतदाताओं को हो रही बहुत बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। आंवला के सुभाष इंटर कॉलेज के एक बूथ पर दो ईवीएम मशीन बदली गई, एक घंटा देर से मतदान शुरू हुआ। वहां के मझगामा बूथ पर भी एक मशीन खराब निकली।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: संजय दत्त बहन प्रिया दत्त के चुनावी रैली में हुए शामिल

कासगंज में अमापुर ब्लॉक के बूथ संख्या 264. ईवीएम में आई खराबी के चलते लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। चंदौसी के सनातन धर्म इंटर कॉलेज में बनाए गए बूथों में से 3 बूथों पर मतदान शुरू होते ही ईवीएम मशीन खराब हो गई। जिसके बाद मशीन ठीक करने के लिए इंजीनियर बुलाए गए।

ईवीएम खराब होने पर वोटरों ने किया हंगामा

पीलीभीत में मतदान शुरू होने के साथ ही कई जगह ईवीएम खराब होने की सूचना आई है। सूचना मिलने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट ने पहुंचकर ईवीएम को बदलवा दिया है। शहर पीलीभीत के पुरानी तहसील स्थित मतदाता मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब होने के कारण वोटरों ने हंगामा भी किया।

वोटिंग के दौरान बिहार में आकाशीय बिजली से एक की मौत

बिहार के फारबिसगंज के पीपरा घाट स्थित मध्य विद्यालय में बूथ संख्या 51 में मतदान करने के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया। घायल का इलाज फारबिसगंज के अनुमंडलीय अस्पताल में जारी है।  मृतक की पहचान धुर्व मंडल के तौर पर हुई है जबकि घायल का बैजनाथ मंडल है। 

बिहार के सुपौल में ईवीएम में आई गड़बड़ी

बिहार के सुपौल संसदीय क्षेत्र के बूथ नंबर 151 पर वोटिंग देर से शुरू हो पाई। यहां पर ईवीएम में खराबी के बाद उसे रिप्लेस किया गया। उसके बाद मॉक पोलिंग में समय लगा। उधर, केरल में भी कई जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबर सामने आई है।

गौरतलब है कि गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20, महाराष्ट्र और कनार्टक की 14-14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल और बिहार की पाँच-पाँच, असम की चार, गोवा की दोनों, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीट वोटिंग हो रही है। इसके अलावा त्रिपुरा की त्रिपुरा पूवीर् सीट भी शामिल है, जहां पहले दूसरे चरण में वोटिंग होनी थी।

ये भी पढ़ें: यूपी: 101 वर्षीय महिला पहुंचीं वोट डालने, पर नहीं कर सकी मतदान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Election 2019 Voters enthusiastic for third phase of voting but many EVM have malfunction