DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण में इन दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर

amit shah and mulayam singh yadav

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कल 23 अप्रैल को तीसर चरण का मतदान होगा। इस चरण में देश के 13 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 117 सीटों पर मतदान किया जाएगा। तीसरे चरण में 117 सीटों पर 1630 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहें हैं जिनकी किस्मत 23 अप्रैल को ईवीएम में कैद हो जाएगी। इन 1630 उम्मीदवारों में जिन दिग्गज नेताओं पर सबकी नजर रहेगी उनमें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा प्रतिपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, समाजवादी पार्टी के संरक्ष मुलायम सिंह यादव, संबित पात्रा और पप्पू यादव प्रमुख हैं।


राज्यवार देखें तीसरे चरण में कौन हैं दिग्गज नेता- 

बिहार :

बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से पांच- झंझारपुर, मधेपुरा, सुपौल, अररिया और खगड़िया क्षेत्रों में इस चरण में मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।  इस चरण में दिग्गज समाजवादी नेता शरद यादव, रंजीत रंजन, पप्पू यादव, मुकेश सहनी, सरफराज आलम सहित 82 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है। मधुबनी जिले के झंझारपुर में जहां 17 प्रत्याशी हैं, वहीं सुपौल में 20, मधेपुरा में 13, अररिया में 12 और खगड़िया में 20 प्रत्याशी सहित कुल 82 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 


उत्तर प्रदेश में इन चेहरों पर सबकी नजर-
तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों संभल, मुरादाबाद, रामपुर, एटा, बदायूं, फिरोजाबाद, मैनपुरी, आंवला, बरेली और पीलीभीत में मतदान होगा। यहां मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, पीलीभीत वरुण गांधी, रामपुर से आजम खान और जया प्रदा, फिरोजाबाद से शिवपाल यादव और अक्षय यादव चर्चित चेहरे हैं।


गुजरात और केरल
तीसरे चरण में गुजरात (26) और केरल (20) सभी सीटों पर मतदान होगा जहां गांधीनगर से अमित शाह और वायनाड से राहुल गांधी चुनाव मैदान पर हैं।


कर्नाटक-
तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में गुलबर्गा से मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस), उत्तर कन्नड से केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े (भाजपा) तथा बिजापुर से केंद्रीय मंत्री रमेश जिगजिगानी, येदियुरप्पा के बेटे बी वाई राघवेंद्र (भाजपा) तथा पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा (जेडीएस) शामिल हैं।


ओडिशा -
23 अप्रैल को भुवनेश्वर, कटक, पुरी, संबलपुर, क्योंझर और ढेंकनाल लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान होगा। तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में बीजद के बी महताब, पिनाकी मिश्रा, अरुप पटनायक, भाजपा के संबित पात्रा, प्रकाश चंद्र मिश्रा और अपराजिता सारंगी आदि शामिल हैं।

महाराष्ट्र-
महाराष्ट्र में तीसर चरण के मतदान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रावसाहेब दानवे, शरद पवांर की बेटी सुप्रिया सुले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के पुत्र और अहमदनगर से भाजपा के सुजय विखे पाटिल और स्वाभिमान पक्ष के राजू शेट्टी आदि शामिल हैं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha election 2019 third phase voting on 117 seats of 15 states held on april 23 see the big leaders name of this phase and lates update