Lok Sabha Election 2019: The last test is now on 19 peaceful elections in sixth phase - लोकसभा चुनाव 2019 :आखिरी इम्तहान अब 19 को, छठे चरण में भी शांतिपूर्ण चुनाव DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019 :आखिरी इम्तहान अब 19 को, छठे चरण में भी शांतिपूर्ण चुनाव

छठे चरण का चुनाव भी शांतिपूर्ण ढंग से निपट जाने से प्रदेश पुलिस ने राहत की सांस ली है। अब आखिरी इम्तहान 19 मई को है, जब सातवें और आखिरी चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। ये सीटें पूर्वांचल के जिलों में हैं। सुरक्षा प्रबंधों की दृष्टि से पुलिस इन जिलों को संवेदनशील नहीं मानती है। 

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि प्रदेश में छह चरणों का चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा है। सातवें चरण में भी पुख्ता पुलिस प्रबंध किए जाएंगे, जिससे मतदाता निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव से पहले ही बड़े पैमाने पर निरोधात्मक कार्रवाई करके शरारती तत्वों को चिह्नित कर लिया गया था। इसी तरह संवेदनशील मतदेय स्थलों को भी चिह्नित करके वहां पर्याप्त पुलिस प्रबंध किया गया। सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस, पीएसी एवं अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई।    

छठे चरण में रविवार को लोकसभा की 14 सीटों सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज (सुरक्षित), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर तथा भदोही में मतदान हुआ। इसमें आजमगढ़ व प्रतापगढ़ लोकसभा क्षेत्र में हुए चुनाव को लेकर प्रशासन से लेकर चुनाव आयोग तक खासा अलर्ट पर रहा। आजमगढ़ से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के प्रत्याशी होने से प्रशासन सुरक्षा प्रबंधों को लेकर पहले से सकर्तता बरत रहा था। इसी तरह प्रतापगढ़ से पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैय्या की नवगठित पार्टी जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) से अक्षय प्रताप सिंह के प्रत्याशी होने से पुलिस हाई अलर्ट पर रही। जिले में नेताओं को नजरबंद तक करना पड़ा। 

अब सातवें और आखिरी चरण में 19 मई को गोरखपुर, बांसगांव, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, राबर्ट्सगंज व मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होना है। इसमें वाराणसी सीट से खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उम्मीदवार हैं तो गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा व चंदौली से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेन्द्र नाथ पांडेय। सातवें चरण में कई सीटें प्रत्याशियों के लिहाज से महत्वपूर्ण होने के कारण पुलिस व्यवस्था की दृष्टि से संवेदनशील हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Election 2019: The last test is now on 19 peaceful elections in sixth phase