Lok Sabha election 2019: MP from Ambedkar Nagar chooses voters of Gosainganj - लोकसभा चुनाव 2019 : गोसाईंगंज के वोटर चुनते हैं अंबेडकरनगर का सांसद DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव 2019 : गोसाईंगंज के वोटर चुनते हैं अंबेडकरनगर का सांसद

अयोध्या जनपद की विधानसभा गोसाईंगंज का इतिहास बेहद नया है। पहले फैजाबाद (अब अयोध्या) जनपद की इस विधानसभा का अस्तित्व 2009 में आया था। गोसाईंगंज विधानसभा के वोटर अम्बेडकरनगर संसदीय क्षेत्र के सांसद चयन करते हैं। 

दरअसल गोसाईंगंज नाम की नई विधानसभा का सृजन साल 2009 में प्रदेश में विधानसभाओं और लोकसभाओं के परिसीमन के बाद हुआ। अयोध्या विधानसभा से कटकर बनी नई विधानसभा गोसाईगंज अम्बेडकरनगर संसदीय क्षेत्र में रखा गया है। 

अम्बेडकरनगर का सांसद चुनने में गोसाईंगंज के वोटर निर्णायक माने जाते है। गोसाईगंज के मतदाताओं के बदौलत 2009 में पहली बार बसपा के राकेश पांडेय और 2014 में भाजपा के विनय कटियार सांसद चुने गए थे। 

आगामी दिनों में होने वाले लोकसभा के चुनाव में गोसाईगंज के मतदाता अम्बेडकरनगर के तीसरे सांसद का चुनाव करेंगे। पड़ोसी जिले की गोसाईगंज विधानसभा जो अम्बेडकरनगर संसदीय सीट का हिस्सा है में कुल मतदाताओं की संख्या  3,77,856 है। इसमें 230086 पुरुष, 174 744 महिला और 26 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। ये मतदाता अम्बेडकरनगर के सांसद के लिए मतदान करेंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha election 2019: MP from Ambedkar Nagar chooses voters of Gosainganj