DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

बांका लोकसभा सीट: 17 लाख वोटर आज करेंगे 20 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

flash after voting in bulandshahr

बांका लोकसभा सीट से सांसद की तकदीर का फैसला आज यानि 18 अप्रैल को होने जा रहा है। यहां चुनावी मैदान में खड़े कुल 20 प्रत्याशियों के भाग का फैसला मतदाता इबीएम में कैद करेंगे। मतदान की सारी तैयारी जिला प्रशासन के द्वारा पूरी कर ली गई है। कुल 1941 मतदान केंद्रों पर चुनाव संपन्न कराया जाएगा। इनमें से नक्सल प्रभावित बूथों की संख्या 197 है।

बांका लोकसभा क्षेत्र से इस बार कुल 20 प्रत्याशी चुनाव मैदान में खड़े हैं लेकिन मुख्य मुकाबला 3 प्रत्याशियों के बीच माना जा रहा है इस त्रिकोणीय मुकाबला में जदयू के गिरिधारी यादव , राजद के जयप्रकाश नारायण यादव एवं भाजपा की बागी उम्मीदवार निर्दलीय पुतुल कुमारी के बीच होना लगभग तय है। इस चुनाव में किसकी जीत होगी यह तो मतदाता 18 अप्रैल को निश्चित कर देंगे लेकिन 23 मई को ही किसके सिर होगा ताज यह सुनिश्चित होगा। बांका लोकसभा क्षेत्र इस बार ज्यादा चर्चा में रहा क्योंकि एनडीए की ओर से जदयू ने बेलहर विधायक गिरधारी यादव को मैदान में उतारा तो राजद से निवर्तमान सांसद जयप्रकाश नारायण यादव उम्मीदवार बने इस बीच भाजपा नेत्री पुतुल कुमारी ने बागी उम्मीदवार के रूप में निर्दलीय चुनाव लड़ना तय किया इस कारण मुकाबला त्रिकोणीय हो गया।

नक्सल प्रभावित क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों के साथ विशेष सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। जिले के हर बूथ पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कहीं से भी कोई गड़बड़ी की शिकायत मिलती है तो पुलिस प्रशासन इसके लिए पूरी तरह अलर्ट है। बांका में 2014 के लोकसभा चुनाव में कुल 58% मतदाताओं ने वोट किया था लेकिन इस बार वोट का प्रतिशत ज्यादा होने की संभावना है क्योंकि इस बार लगभग 10565 नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया है। इस बार बांका में चुनाव विभिन्न मुद्दों के मुकाबले जातिगत समीकरण पर ज्यादा लगा जा रहा है हालांकि सभी उम्मीदवार विकास को अपनी मुद्दा बता रहे हैं।

बांका में वोटरों की ताकत-2019
कुल मतदाता- 16,87,920
पुरुष मतदाता- 8,96,329
महिला मतदाता- 7,91,591
थर्ड जेंडर- 20
नए मतदाता- 10565

इनके बीच में मुकाबला

  • गिरिधारी यादव जदयू
  • जयप्रकाश नारायण यादव राजद
  • पुतुल कुमारी निर्दलीय
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Election 2019 Live Coverage for Banka Lok Sabha Seat in Bihar at 18 April 2019 know about voting of second phase