DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019: जानिए, मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट के बारे में

congress candidate from mumbai south murli deora  file pic

महाराष्ट्र की अरतालीस लोकसभा सीटों में से एक है मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट। मुंबई दक्षिण संसदीय सीट से इस बार 13 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई। शिवसेना ने यहां पर अरविंद सावंत पर अपना दांव लगाया तो वहीं कांग्रेस टिकट पर मिलिंद देवड़ा अपनी किस्म आजमाने उतरे। जबकि, बीएसपी ने मिस्त्रीलाल गौतम को उतारा।

सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस सीट से कभी जॉर्ज फर्नांडिज एमपी चुने गए थे। फर्नांडिज नौ बार के सांसद रहे लेकिन बाद में मुजफ्फरपुर सीट को कर्मस्थली बनाया।

कई सालों तक ये सीट कांग्रेस के मुरली देवडा उसके बाद उनके बेटे मिलिंद देवडा के पास रही। बाद में यह शिवसेना खाते में चली गई। यहां से वर्तमान सांसद शिवेसना के अरविंद सावंत हैं जिन्होंने कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा को शिकस्त दी थी।

2014 के चुनाव में इस सीट से शिवसेना के अरविंद गनपत सावंत ने 3,74,609 वोट पाकर जीत हासिल की। दूसरे स्थान पर कांग्रेस के मिलिंद मुरली देवडा रहे जिन्हें 2,46,045 वोट मिले थे। तीसरे स्थान पर मनसे के बाला नांदगांवकर रहे। इन्हें 84,773 वोट मिले। जबकि, चौथे स्थान पर मशहूर बैंकर मीरा सान्याल रहीं जिन्होंने आप पार्टी से चुनाव लड़ा था और 40,298 वोट पाए थे।

इस निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा की 6 सीटें आती हैं, जिनमें वर्ली, शिवादी, बाइकुला, मालाबार हिल, मुंबादेवी व कोलाबा शामिल हैं।

मुंबई दक्षिण की वर्तमान राजनीतिक स्थिति-

वर्तमान सांसद और पार्टी- अरविंद गनपत, शिवसेना

जीत का अंतर- 1,28,564

रनर अप कैंडिडेट- मिलिंद देवड़ा

2014 में मतदाताओं की संख्या-

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Election 2019 Know about Mumbai South Lok Sabha constituency