DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019 : मोहनलालगंज संसदीय सीट पर क्षेत्रीय समीकरणों का जोर

मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर क्षेत्रीय क्षत्रप अपनी ताकत के भरोसे संसद की देहरी तक पहुंचने की तैयारी में जुटे हैं। इस सीट पर कांग्रेस की तरफ से पूर्व मंत्री आरके चौधरी के उतरने से त्रिकोणीय मुकाबले का मैदान तैयार हो गया है। इससे पहले सपा-बसपा महागठबंधन के सीएल वर्मा और भाजपा प्रत्याशी कौशल किशोर में सीधा मुकाबला माना जा रहा था।

भाजपा तीन विधानसभा की जीत से लबरेज: मोहनलालगंज लोकसभा सीट में आने वाली सरोजनीनगर, मलिहाबाद और बीकेटी विधानसभा में भाजपा के विधायक हैं। इनमें सरोजनीनगर की विधायक स्वाति सिंह प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री भी हैं। वहीं मलिहाबाद से मौजूदा सांसद कौशल किशोर की पत्नी जयदेवी विधायक हैं जबकि बीकेटी से अविनाश त्रिवेदी भाजपा विधायक हैं। इन तीनों विधानसभा पर भाजपा अपने को ज्यादा मजबूत मानकर लड़ाई में आगे चलने की बात कह रही है।

भाजपा नेता योगेश शुक्ला बताते हैं -पिछले चुनाव में प्रत्याशियों को मिले वोट पर नजर डालें तो सपा-बसपा महागठबंधन भाजपा से लगभग 90 हजार वोट ज्यादा हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता भिखारी सिंह मानते हैं कि यह चुनाव त्रिकोणीय मुकाबले की तरफ बढ़ रहा है। 

महागठबंधन की ताकत से बसपा मुख्य लड़ाई में: सपा-बसपा महागठबंधन होने के बाद मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर पहली बार बसपा का प्रत्याशी मुख्य मुकाबले में है।

समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष अशोक यादव कहते हैं कि जब नेताजी मुलायम सिंह यादव ने बसपा से गठबंधन किया था वही समां क्षेत्र में जाने पर फिर दिखता है। वह आंकड़ों में समझाने की कोशिश करते हुए कहते हैं कि मोहनलालगंज का विधायक अम्बरीष पुष्कर समाजवादी पार्टी से हैं वहीं सिधौली से बसपा विधायक हैं। इसके साथ ही सरोजनीनगर, मलिहाबाद और बीकेटी में भी भाजपा की मुख्य लड़ाई सपा से ही थी। ऐसे में इस बार महागठबंधन से बसपा प्रत्याशी मजबूत स्थिति में हैं। 

बसपा के काडर वोट का संघर्ष: कांग्रेस के प्रत्याशी बदलने से चुनाव दिलचस्प हो गया है। कांग्रेस ने इस सीट पर सबसे पहले रामशंकर भार्गव को प्रत्याशी बनाया था लेकिन सपा छोड़कर आरके चौधरी ने कांग्रेस का दामन थामा तो पार्टी ने उन्हें प्रत्याशी घोषित कर दिया। मोहनलालगंज विधानसभा से दो बार विधायकी जीत चुके आरके चौधरी के पास बसपा का पुराना काडर जुड़ा हुआ है। 

2014 का जनादेश
4,55,274
कौशल किशोर, भाजपा
3,09,858
आरके चौधरी, बसपा
2,42,366
सुशीला सरोज, सपा
52,598
नरेंद्र गौतम, कांग्रेस 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Election 2019: Emphasis of regional equations on Mohanlalanganj parliamentary seat