DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

राजनाथ से उम्मीद: लखनऊ को स्मार्ट शहर बनाएंगे, ये होंगे काम  

लखनऊ से राजनाथ सिंह फिर सांसद चुने गए हैं। 2014 के मुकाबले इस बार उन्हें ज्यादा बड़ी जीत मिली है। बड़ी जीत के साथ शहर वासियों की उनसे अपेक्षाएं भी बड़ी हैं। पिछले पांच वर्षों में राजनाथ सिंह ने लखनऊ को कई बड़ी परियोजनाएं दीं। कई रुकी योजनाओं का काम शुरू कराया। विकास कराने वाले नेता की पहचान बनायी।

अगले पांच सालों के लिए कई योजनाओं का पहले से ही खाका तैयार करा रखा है। राजनाथ सिंह के छोटे पुत्र नीरज सिंह व उनके सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी पर इनका पूरा दारोमदार है। चुनाव जीतने के जश्न के साथ ही अगले पांच साल के एजेण्डे पर भी इन लोगों ने काम शुरू कर दिया है।

लखनऊ को विश्व स्तरीय शहर बनाएंगे: गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपने चुनावी भाषणों में लखनऊ को विश्वस्तरीय शहर बनाने की बात लगातर करते रहे हैं। 

गोमतीनगर, कपूरथला, अवध चौराहा तथा राजाजीपुरम, अमीनाबाद सहित सभी जनसभाओं में उन्होंने लखनऊ को सुविधाओं के मामले में विश्व स्तरीय बनाने की बात कही। इसके लिए  योजना भी तैयार करायी है। अब चुनाव हो चुका है। जल्दी पूरी योजना का खाका सामने आयेगा उस पर काम शुरू होगा। 

स्मार्ट बनाने की योजना जमीन पर उतारेंगे

 वैसे तो स्मार्ट सिटी की परियोजना लखनऊ में भी चल रही है। लेकिन अभी तक जमीनी स्तर पर काम नहीं हुआ है। राजनाथ सिंह के एजेण्डे में इस बार यह योजना भी प्राथमिकता पर है। 

सीवरेज व पेयजल लाइनों का जाल बिछेगा
शहर के कई क्षेत्रों में सीवरेज व पेयजल सिस्टम नहीं है।दिवाकर त्रिपाठी व नीरज सिंह कहते हैं कि सीवरेज सिस्टम का जाल बिछाने की योजना तैयार करायी है। पांच सालों में शहर के सभी इलाकों को सीवरेज सिस्टम से लैस किया जाएगा। पेयजल की समस्या खत्म होगी। 

लखनऊ में बड़ा अस्पताल बनाएंगे, मरीजों को राहत
इस बार राजनाथ सिंह लखनऊ में बड़ा अस्पताल भी बनाएंगे। इसकी योजना तैयार है। उनके प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ की स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत करने की गृहमंत्री की मंशा है। इसके लिए योजना तैयार है। जल्दी ही लोगों के सामने आएगी। यह लखनऊ का सबसे बड़ा अस्पताल होगा।

आईटी हब बनेगा, युवाओं को रोजगार मिलेगा

राजनाथ सिंह ने इस बार चुनाव में युवाओं के रोजगार की बात की थी।  लखनऊ को आईटी हब बनाने के लिए नए निर्माणाधीन आउटर रिंग रोड के किनारे 5जी की आप्टिकल फाइबर केबिल बिछाई जाएगी। इसके होने से लखनऊ में आई टी कम्पनियां आएंगी। लखनऊ के युवाओं के लिए लखनऊ के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी रोजगार के दरवाजे खोले जाएंगे। 

ये काम होंगे
 दौलतगंज एसटीपी की क्षमता बढ़ाएंगे, 200 करोड़ रुपए खर्च होगा
  नामामि गंगे योजना से 2000 करोड़ रुपए से नए एसटीपी बनेंगे
  गोमती में गिर रहे सभी नालों को टेप किया जाएगा
 गोमती प्रदूषण मुक्त होगी
 शहर के सभी पम्पिंग स्टेशनों की क्षमता बढ़ेगी, पुराने हो चुके पम्पों को नया किया जाएगा
 भरवारा एसटीपी नयी तकनीक से लैस होगी
  नए फ्लाईओवर बनेंगे
 आईआईएम के पास फ्लाईओवर का तेजी से निर्माण होगा
  लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस वे का काम शीघ्र शुरू होगा
 कुकरैल से महानगर के लिए नए फ्लाईओवर बनेगा


लखनऊ के लिए राजनाथ सिंह ने कई बड़ी योजनाएं तैयार करायी हैं। अगले पांच सालों में इन योजनाओं पर काम होगा। जो काम चल रहे हैं उन्हें पूरा कराया जाएगा इसके बाद नई योजनाओं पर काम होगा।
 दिवाकर त्रिपाठी, सांसद प्रतिनिध

लखनऊ को विश्व स्तरीय शहर बनाया जाएगा। राजधानी आईटी हब बनेगी। यहां के युवाओं को लखनऊ के साथ दुनिया में रोजगार के अवसर मिलेंगे। लखनऊ में  रहकर शहर की जनता के लिए काम करूंगा। 
नीरज सिंह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Expect from Rajnath: Lucknow will make a smart city