DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Exit Poll 2019: सर्वे से विपक्षी एकजुटता की मुहिम को झटका

chandrababu naidu met to akhilesh yadav before the election result

एग्जिट पोल के अनुमानों ने विपक्ष के मंसूबों पर पानी फेर दिया है। आखिरी चरण के मतदान से पूर्व ही विपक्षी दल नतीजों के बाद संभावित समीकरणों को लेकर सक्रिय हो गए थे। लेकिन सातवें चरण के मतदान के तुरंत बाद आए अधिकतर एग्जिट पोल में स्पष्ट रूप से एनडीए की सरकार बनती हुई दिख रही है। इससे विपक्ष की रणनीति को जोरदार झटका लगा है। 

 

एग्जिट पोल हालांकि सिर्फ अनुमान हैं और नतीजे 23 मई को आएंगे। लेकिन अनुमान एनडीए के पक्ष में हैं। इन रुझानों से तीन बातें साफ होती हैं। एक, हिंदी क्षेत्र में भाजपा को नुकसान की जितनी आशंकाएं जताई जा रही थी, वह सही नहीं निकली। सिर्फ उत्तर प्रदेश को छोड़कर बाकी राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छतीसगढ़, बिहार, झारखंड, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में उसे खास नुकसान नहीं हो रहा है। थोड़ी-बहुत कमी के साथ भाजपा अपना पिछला प्रदर्शन फिर से दोहराने जा रही है।

 

दूसरे, इन अनुमानों से यह भी साफ है कि जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में फिर से भरोसा व्यक्त किया है। तीसरे, विपक्ष ने मोदी को हटाने के लिए एकजुटता की मुहिम तो शुरू की। लेकिन मोदी का कोई ठोस विकल्प वह जनता के सामने पेश नहीं कर पाए। इसलिए विपक्ष की रणनीति कारगर नहीं हुई। एग्जिट पोल के नतीजे विपक्ष को निराश करने वाले हैं। कांग्रेस को जहां सिर्फ केरल और पंजाब में थोड़ी बढ़त दिख रही है। यूपीए का एक घटक तमिलनाडु में द्रमुक सिर्फ अच्छा प्रदर्शन करता दिख रहा है। बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में उसका गठबंधन कारगर नहीं रहा। वहीं विपक्षी एकता के अगुआ चंद्रबाबू नायडू अपने प्रदेश में बुरी तरह से पराजित होते दिख रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस को पश्चिम बंगाल में भाजपा से जबरदस्त चुनौती मिलती दिख रही है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी का खाता खुलता नहीं दिख रहा है। 

West Bengal Exit Poll: बीजेपी-टीएमसी में कड़ी टक्कर, जानिए क्या कहता है एग्जिट पोल

एग्जिट पोल के नतीजे देख मुस्कुरा उठे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

भाजपा की घेराबंदी यूपी में थोड़ी बहुत सफल होती दिख रही है। लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों से साफ है यूपी में हो रही क्षति की भरपाई भाजपा बंगाल, ओडिशा,कर्नाटक में करती दिख रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Exit Poll survey may disappoint to opposition leader who were trying to unite before the election result