Election process ends 27 will be removed Election Code of Conduct - चुनाव की प्रक्रिया खत्म, 27 को हटाई जाएगी चुनाव आचार संहिता DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनाव की प्रक्रिया खत्म, 27 को हटाई जाएगी चुनाव आचार संहिता

मतगणना के बाद चुनाव आयोग को लखनऊ की दोनों सीटों से जुड़ी सभी जानकारियां भेज दी गई हैं। आदर्श आचार संहिता हटाने की घोषणा 27 मई को की जाएगी। इसके बाद सामान्य रूप से कार्य शुरू हो जाएंगे। योजनाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया, नए निर्माण हो सकेंगे। साथ ही सरकारी योजनाओं पर भी कार्य फिर से शुरू हो जाएगा।

डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि अनौपचारिक रूप से चुनाव की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। यदि कुछ जरूरी कार्य या टेंडर हैं तो उनकी प्रक्रिया की जा सकती है। वहीं, चुनाव में प्रयोग हुई सामग्री छह माह के लिए सुरक्षित रख दी गई है। इनमें पीठासीन अधिकारियों की डायरी, मतदान अधिकारी की ओर से भरे जाने वाले रजिस्टर और मतदाताओं का ब्योरा आदि शामिल है।

इन सब सामग्रियों को छह महीने बाद अफसरों की टीम के सामने नष्ट कर दिया जाएगा। छह महीने तक इसलिए रखा जाता है ताकि कोई चुनाव से संबंधित कोर्ट में अपील करता है तो चुनाव सामग्री साक्ष्य के तौर पर प्रयोग की जा सकती है। ईवीएम की बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट , वीवीपैट मशीनें भी छह महीने तक सुरक्षित रखी रहेंगी। इसके बाद उनको किसी दूसरे चुनाव के लिए प्रयोग किया जा सकेगा। 

वीवीपैट की पर्चियां भी सहेज कर रखी गईं
मतगणना के दौरान विधानसभावार पांच-पांच बूथों की वीवीपैट मशीनों से निकली पर्चियों का ईवीएम से मिलान किया गया था। इसके बाद इन पर्चियों को वापस वीवीपैट मशीन के ड्रॉपबॉक्स में डाल दिया गया है। जब तक चुनाव आयोग निर्देश नहीं देता ये पर्चियां सील रखी रहेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Election process ends 27 will be removed Election Code of Conduct