फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावLok Sabha Elections 2019- मतदान के दौरान दो कर्मियों की हो गई थी मौत, मिलेगा मुआवजा

Lok Sabha Elections 2019- मतदान के दौरान दो कर्मियों की हो गई थी मौत, मिलेगा मुआवजा

मतदान के दौरान दो मतदानकर्मियों की मौत पर उनके परिजनों को नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार द्वारा भारत निर्वाचन आयोग को अनुशंसा भेजी गयी है। बिहार में सात चरणों...

Lok Sabha Elections 2019- मतदान के दौरान दो कर्मियों की हो गई थी मौत, मिलेगा मुआवजा
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोTue, 21 May 2019 08:23 AM
ऐप पर पढ़ें

मतदान के दौरान दो मतदानकर्मियों की मौत पर उनके परिजनों को नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार द्वारा भारत निर्वाचन आयोग को अनुशंसा भेजी गयी है। बिहार में सात चरणों में 40 लोकसभा सीटों के लिए हुए चुनाव के दौरान सासाराम एवं शिवहर में एक-एक मतदानकर्मियों की आकस्मिक मौत की पर यह अनुशंसा भेजी गयी है। वहीं, सातवें एवं अंतिम चरण के आठ संसदीय सीटों के लिए रविवार को हुए मतदान को लेकर संबंधित जिलों से रिपोर्ट मांगी गयी है। बताया कि दोनों मृतक मतदानकर्मियों के परिजनों को 15-15 लाख रुपये मुआवजा देने की अनुशंसा की गयी है। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास ने बताया कि डेहरी से सासाराम मतदान संपन्न कराने के लिए जा रहे मतदानकर्मी का वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें वाहन चालक एवं मतदानकर्मी घायल हुए थे। मतदानकर्मी की इलाज के दौरान मौत हो गयी। श्री निवास ने बताया कि उन्होंने संबंधित मतदानकर्मी के स्वास्थ्य की जानकारी लेने सासाराम गए थे। वहां पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली गई।  

वहीं, शिवहर में एक पीठासीन पदाधिकारी की मौत सुरक्षाकर्मी के हथियार संभालने के दौरान ट्रिगर दबने से हुई फायरिंग से हुई थी। पीठासीन पदाधिकारी पूरी तरह स्वस्थ्य थे लेकिन अचानक हुई घटना के कारण उन्हें जीवन से हाथ धोना पड़ा। 

मतदान के दौरान नहीं हुई कोई बड़ी घटना 
सात चरणों में 40 संसदीय सीटों पर हुए मतदान के दौरान कोई बड़ी घटना नहीं दर्ज की गयी। मतदान को लेकर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सघन जांच अभियान चलाए जाने और सुरक्षा की सख्त व्यवस्था के कारण लैंड माइंस विस्फोट या कोई अन्य प्रमुख घटना नहीं हुई। डेढ़ महीनें तक संचालित चुनाव प्रक्रिया के दौरान मतदानकर्मियों के मतदान के बाद लौटते हुए भी कोई बड़ी वारदात नहीं दर्ज की गयी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें