DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019: हरियाणा में सात सीटों पर दिग्गजों की साख दांव पर

bhupinder singh hooda in sonipat

हरियाणा में सोमवार को जजपा के उम्मीदवार घोषित होते ही लगभग सभी पार्टियों के उम्मीदवार तय हो गए। प्रदेश की सात सीटें ऐसी हैं, जहां दिग्गज नेताओं से लेकर राजनीतिक घरानों की साख दाव पर लगी है। इन सभी सीटों पर मुकाबला कड़ा है। सोनीपत सीट पर कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सामने उतरे दिग्विजय चौटाला की वजह से अब मुकाबला और रोचक होने जा रहा है। वहीं हिसार में बिश्नोई, चौटाला और बीरेंद्र सिंह के परिवार के बीच टक्कर है। गुड़गांव में राव इंद्रजीत और अजय यादव चुनौती देंगे जबकि भिवानी में एक बार फिर धर्मबीर सिंह की बंसीलाल परिवार से मुकाबला होगा। 

दिग्विजय के आते ही चुनाव हुआ त्रिकोणीय
कांग्रेस ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को सोनीपत सीट से उतारकर इसे हॉट सीट बना दिया है। हुड्डा के आने से मुकाबला भाजपा के रमेश कौशिक के बीच माना जा रहा था लेकिन जननायक जनता पार्टी ने यहां से दिग्विजय चौटाला को सीट देखकर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है।  

हिसार में तीन बड़े राजनीतिक घराने दौड़ में
हिसार सीट पर इस बार तीन बड़े राजनीतिक घराने दौड़ में हैं। कांग्रेस सीट पर पूर्व सीएम भजन लाल के पोते भव्य बिश्नोई,जजपा से ओमप्रकाश चौटाला के पोते दुष्यंत चौटाला और भाजपा से बीरेंद्र सिंह के पुत्र बृजेंद्र सिंह मैदान में हैं। तीनों दिग्गज नेताओं की साख दाव पर लगी है। 

गुड़गांव में राव इंद्रजीत और अजय यादव की टक्कर
कांग्रेस उम्मीदवार कैप्टन अजय यादव और भाजपा उम्मीदवार राव इंद्रजीत भले ही लंबे समय कांग्रेस में रहे हों लेकिन वे कभी एक-दूसरे के शुभचिंतक नहीं रहे। दोनों नेता दो अलग-अलग धड़ों में बंटे रहे। हालांकि राव इंद्रजीत द्वारा लोकसभा की राजनीति करने के चलते दोनों का कभी चुनावी आमना-सामना नहीं हो सका। यह पहला मौका है जब दोनों नेता आमने-सामने होंगे। 

धर्मबीर और श्रुति फिर आमने-सामने
भिवानी सीट पर धर्मबीर सिंह और बंसीलाल परिवार का आमना-सामना 1989 से होता आ रहा है। पिछले चुनाव में धर्मबीर ने कांग्रेस उम्मीदवार और बंसीलाल की पोती श्रुति चौधरी को हराया था। श्रुति तीसरे स्थान पर रही थी। इस बार फिर से दोनों के बीच टक्कर है।  

कांग्रेस से फिर भड़ाना 
फरीदाबाद से कांग्रेस के पूर्व सांसद रहे अवतार सिंह भड़ाना पिछले दिनों ही भाजपा से कांग्रेस में दोबारा आए हैं। फरीदाबाद सीट पर कांग्रेस ने पहले ललित नागर को उतारा था लेकिन रविवार को जारी हुई सूची में उनका टिकट काटकर अवतार सिंह भड़ाना को मैदान में उतारा गया है। 

अर्जुन चौटाला के लिए खाता खोलने की चुनौती
कुरुक्षेत्र से चुनाव लड़ रहे अर्जुन चौटाला के लिए खाता खोलने की चुनौती है। वे इनेलो के 10 उम्मीदवारों में से दूसरे ऐसे उम्मीदवार है, जिन्हें हरियाणा की जनता नाम से जानती है। इस सीट पर भाजपा ने नायब सिंह सैनी और जजपा ने जयभगवान शर्मा (डीडी) को उतारकर मुकाबला कड़ा बना दिया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Digvijaya Chautala to contest against Bhupendra Singh Hooda in sonipat read more details