फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावBJP Candidates First List: गांधीनगर लोकसभा सीट से आडवाणी की जगह अमित शाह लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट

BJP Candidates First List: गांधीनगर लोकसभा सीट से आडवाणी की जगह अमित शाह लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट

Lok Sabha Elections 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आज शाम उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। जेपी नड्डा ने बीजेपी के 182 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र...

BJP Candidates First List: गांधीनगर लोकसभा सीट से आडवाणी की जगह अमित शाह लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट
एजेंसी,नई दिल्लीThu, 21 Mar 2019 08:54 PM
ऐप पर पढ़ें

Lok Sabha Elections 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आज शाम उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। जेपी नड्डा ने बीजेपी के 182 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से उतरेंगे। इस लिस्ट में सबसे बड़ा झटका बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का नाम नहीं होने से लगा। आडवाणी की प्रतिष्ठित सीट से अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। लेकिन अभी आपको बता दें कि यह बीजेपी की पहली लिस्ट है, इसके बाद भी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होना बाकी है।

इस लिस्ट में राजनाथ सिंह को लखनऊ, नितिन गडकरी को नागपुर, जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह को गाजियाबाद, स्मृति ईरानी को अमेठी, राज्यवर्धन राठौर को जयपुर, पूनम महाजन को मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से, अर्जुन राम मेघवाल को बीकानेर, जुगल किशोर को जम्मू, डॉ. जितेंद्र सिंह को उधमपुर, माया राजलक्ष्मी को टिहरी गढ़वाल, अजय भट्ट को नैनीताल, डॉ. आर पी निशांक को हरिद्वार से टिकट दिया गया। इस लिस्ट में उत्तराखंड के पूर्व सीएम खंडूरी को भी लोकसभा टिकट नहीं दिया गया है।

BJP first list lok sabha elections 2019 देखने के लिए क्लिक करें...

आपको बता दें कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बीते मंगलवार (19 मार्च) को भी बैठक हुई थी। आज (20 मार्च) भाजपा सीईसी की यह तीसरी बैठक थी। इन बैठकों में भाजपा ने सात पूर्वोत्तर राज्यों, बिहार, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना में अपने उम्मीदवार लगभग तय कर लिए थे। पार्टी इससे पहले आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी थी।

किस्सा 1957 का: जब बिहार में जवाहरलाल नेहरू ने चांदी की कुर्सी को ठोकर मारकर हटा दिया, जानें क्यों

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति बिहार, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ के बारे में व्यापक चर्चा कर चुकी थी। सूत्रों ने बताया था कि पार्टी ने अधिकतर केंद्रीय मंत्रियों को उनकी वर्तमान सीट से उम्मीदवार बनाने का सुझाव दिया था। मंगलवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अनिल जैन ने कहा था कि पार्टी छत्तीसगढ़ में अपने 10 मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं देगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।

11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में होने हैं चुनाव                                                                                

चुनाव आयोग ने बीते 10 मार्च को लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है। इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरु हो गई। जो कि 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी।

BJP छत्तीसगढ़ में सभी 10 मौजूदा सांसदों को नहीं देगी टिकट, नए चेहरों पर लगाएगी दांव

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 19 मार्च को अधिसूचना जारी हो गई। जबकि तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी।

इसी तरह चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये दो अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को होने वाले मतदान के लिये दस अप्रैल को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिये 16 अप्रैल को और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को होने वाले मतदान के लिये 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें