DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Elections 2019- बिहार के परिणाम दोपहर 2 बजे से आने शुरू हो जाएंगे

बिहार में 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़े 626 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला गुरुवार को होगा। सुबह आठ बजे से ही सभी मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतगणना से जुड़े सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के पालन का निर्देश दिया है। साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने एवं मतगणना की वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया है। 

मतगणना को लेकर जिला मुख्यालयों में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना को लेकर हरेक मतगणना केंद्रों में  प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्रवार 14-14 मतगणना टेबुल लगाए जाएंगे। गौरतलब है कि बिहार के कुल 40 लोकसभा क्षेत्रों में नालंदा, बेगूसराय और आरा में सात-सात जबकि बाकी 37 लोकसभा क्षेत्रों में छह-छह विधानसभा क्षेत्र हैं। इस लिहाज से सात विस क्षेत्रों वाली तीन लोस सीटों के वोटों की गिनती में अधिक वक्त लेगा। लिहाजा उनके नतीजे आने में देर होगी। 

विधानसभावार एक-एक टेबुल मतगणना प्रेक्षक की भी लगायी जाएगी जो कि मतगणना प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। मतगणनाकर्मी सुबह छह बजे ही इन केंद्रों पर पहुंचेंगे, ताकि दो घंटे में टेबल की व्यवस्था, विभिन्न प्रकार के फॉर्मों का प्रत्येक टेबुल पर वितरण, ईवीएम की गिनती के बाद पुन: उन्हें सील किए जाने और पुन: उन्हें स्ट्रांग रूम में पहुंचाने  को लेकर व्यवस्था की जा सके। मतगणना को लेकर 243 विधानसभा क्षेत्रों के आधार पर 15 हजार कर्मी लगाए गए हैं।

एक घंटे बाद ही आने लगेंगे रुझान 
मतगणना शुरू होने के एक घंटे बाद नौ बजे से मतगणना के प्रारंभिक रुझान मिलने लगेंगे। पहले घंटे में सर्विस वोटों की गिनती होगी। इसके इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती होगी। प्रत्येक राउंड की गिनती के बाद ब्लैक बोर्ड पर एवं माइक से परिणाम की जानकारी दी जाएगी। दो बजे तक वोटों की गिनती पूरी होने की उम्मीद है। इसके बाद रैंडम तरीके से पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पेपर स्लिप का मिलान ईवीएम में पड़े वोट से करने के बाद अपराह्न चार बजे से परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। विजयी उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र वितरण की प्रक्रिया छह बजे के बाद शुरू होगी। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार संजय कुमार सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। मतगणना केंद्र के अंदर अर्धसैनिक बल तो बाहर में राज्य पुलिस बल की सुरक्षा व्यवस्था होगी।

06 बजे सुबह: मतगणना कर्मी मतगणना केंद्रों पर पहुंचेंगे
08 बजे: वोटों की गिनती होगी शुरू, सबसे पहले सर्विस वोट गिने जाएंगे 
09 बजे: वोटों का रुझान आने लगेंगे 
02 बजे अपराह्न: वोटों की गिनती पूरी होने की उम्मीद  
04 बजे अपराह्न: इसके बाद पांच बूथों के वोटों का वीवीपैट से मिलान होगा  
06 बजे शाम के बाद: विजयी प्रत्याशियों को मिलने लगेंगे प्रमाणपत्र  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihars lok sabha elections results will start coming from 2 pm