फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावLok Sabha Elections 2019- बिहार के पांच प्रत्याशी ऐसे, जो जीते तो पहली बार जाएंगे लोकसभा

Lok Sabha Elections 2019- बिहार के पांच प्रत्याशी ऐसे, जो जीते तो पहली बार जाएंगे लोकसभा

बिहार में अंतिम चरण के चुनाव में एनडीए और महागठबंधन के घटकदलों के पांच उम्मीदवार ऐसे हैं जो इस बार जीते तो पहली बार लोकसभा में जाएंगे। वहीं दस ऐसे उम्मीदवार हैं, जो लोकसभा का सदस्य हैं या पहले रह...

Lok Sabha Elections 2019- बिहार के पांच प्रत्याशी ऐसे, जो जीते तो पहली बार जाएंगे लोकसभा
पटना | हिन्दुस्तान ब्यूरोWed, 15 May 2019 03:25 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में अंतिम चरण के चुनाव में एनडीए और महागठबंधन के घटकदलों के पांच उम्मीदवार ऐसे हैं जो इस बार जीते तो पहली बार लोकसभा में जाएंगे। वहीं दस ऐसे उम्मीदवार हैं, जो लोकसभा का सदस्य हैं या पहले रह चुके हैं। अंतिम और सातवें चरण का चुनाव 19 मई को आठ सीटों पर होना है। चुनाव में जीत होने पर पहली बार लोकसभा में जाने का जिन्हें मौका मिलेगा उनमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती भी शामिल हैं। ये दोनों राज्यसभा सांसद हैं और कभी लोकसभा के सदस्य नहीं रहे हैं।

रविशंकर प्रसाद पटना साहिब से भाजपा के और मीसा भारती पाटलिपुत्र से राजद की उम्मीदवार हैं। रविशंकर प्रसाद पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं मीसा भारती लगातार दूसरी बार पाटलिपुत्र से मैदान में हैं। इसी प्रकार पहली बार लोकसभा जाने की तैयारी में जहानाबाद के जदयू उम्मीदवार चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी हैं। चंद्रवंशी पहली बार जदयू से मैदान में हैं। वैसे यहां से वर्तमान सांसद अरुण कुमार भी रालोसपा (एस) से चुनाव लड़ रहे हैं। आरा से भाकपा माले के राजू यादव और नालंदा से हम के उम्मीदवार अशोक चंद्रवंशी भी चुनाव जीतेंगे तो पहली बार लोकसभा जाएंगे। अब 23 मई को चुनाव का परिणाम बतायेगा कि कितने उम्मीदवार पहली बार सफल होंगे। 

लोकसभा चुनाव 2019- अंतिम चरण में 10 विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक वोटिंग

वहीं सांसद अथवा पूर्व सांसद जो इस चरण में मैदान में हैं, उनमें नालंदा से जदयू प्रत्याशी कौशलेंद्र कुमार, पटना साहिब से कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न प्रसाद सिन्हा, पाटलिपुत्र से भाजपा के रामकृपाल यादव, आरा से भाजपा के आरके सिंह, बक्सर से भाजपा के अश्विनी कुमार चौबे, बक्सर से ही राजद के जगदानंद सिंह, सासाराम से कांग्रेस की मीरा कुमार और सासाराम से ही भाजपा के छेदी पासवान, काराकाट से रालोसपाा के उपेंद्र कुशवाहा और यहीं से जदयू के महाबली सिंह और राजद के सुरेंद्र यादव शामिल हैं। 

सबसे अधिक पांच बार मीरा जीतीं
इन प्रत्याशियों में सबसे अधिक पांच बार लोकसभा में पहुंची हैं मीरा कुमार। मीरा कुमार दो बार दिल्ली के करोलबाग से तो दो बार सासाराम से और एक बार उत्तर प्रदेश के बिजनौर से लोकसभा का चुनाव जीत चुकी हैं। इसके बाद उक्त नेताओं में सबसे अधिक बार रामकृपाल यादव चार बार तो छेदी पासवान तीन बार लोकसभा का सदस्य रह चुके हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें