DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में 24 मार्च से पहले हो जाएगी NDA लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा

जदयू की बिहार इकाई के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने गुरुवार को कहा कि राजग के उम्मीदवारों की घोषणा 24 मार्च के पहले कर दी जाएगी।

bihar nda jpg

जदयू की बिहार इकाई के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने गुरुवार को कहा कि राजग के उम्मीदवारों की घोषणा 24 मार्च के पहले कर दी जाएगी। सिंह ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और आगामी 24 मार्च से पहले निश्चित रूप से हम लोग उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे। राजग के घटक दलों (भाजपा, जदयू और लोजपा) द्वारा बिहार में 22 मार्च को उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की चर्चा के बारे में पूछे जाने पर वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि उन्होंने 22 तारीख की बात नहीं थी। उन्होंने होली के बाद कहा था जिसका लोगों ने गलत आकलन कर लिया।

भाजपा-जदयू के पास 17-17 तो लोजपा के पास 6 सीटें
बिहार में राजग के तीनों घटक भाजपा, जदयू और लोजपा ने राज्य की सभी 40 लोकसभा सीटों में से कौन घटक दल कहां से अपने उम्मीदवार उतारेंगे, की गत 17 मार्च को घोषणा कर दी थी। बिहार भाजपा प्रमुख नित्यानंद राय, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह और लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने जदयू कार्यालय में आयोजित एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की थी। राजग के इन तीन दलों के बीच पहले ही एक समझौता हो चुका है, जिसके अनुसार भाजपा और जदयू 17—17 सीटों पर जबकि लोजपा छह सीट पर चुनाव लड़ेंगे।

बिहार में इन सीटों पर लड़ेंगे बीजेपी, जदयू और लोजपा
भाजपा जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी उसमें पश्चिम चंपारण (बेतिया), पुर्वी चंपारण (मोतिहारी), मुजफ्फरपुर, सारण, महराजगंज, शिवहर, मधुबनी , दरभंगा, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, औरंगाबाद और अररिया शामिल हैं। जदयू द्वारा लडी जाने वाली लोकसभा सीटों में वाल्मीकिनगर, सीवान, गोपालगंज, जहानाबाद, गया, काराकट, मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, सीतामढ़ी, पूर्णिया, किशनगंज, बांका, भागलपुर, मुंगेर, नालंदा और कटिहार शामिल हैं । केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा जिन छह लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी उनमें हाजीपुर, समस्तीपुर, जमुई, नवादा, खगड़िया और वैशाली शामिल हैं।

बिहार में महागठबंधन में अभी सीटों का बंटबारा भी नहीं
बिहार में विपक्षी महागठबंधन जिसमें राजद, कांग्रेस, रालोसपा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) सेक्युलर, शरद यादव की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल, बॉलीवुड सेट डिजाइनर मुके सहनी की पार्टी शामिल हैं द्वारा अभी तक अपने सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की जा सकी है। महागठबंधन के घटक दलों के साथ कई दिनों चर्चा करने के बाद कल नई दिल्ली से लौटे राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा था कि होली के बाद सीटों की घोषणा कर दी जाएगी।

जबकि शरद यादव ने नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा था कि महागठबंधन के घटक दल आगामी 22 मार्च को पटना में संवाददाता सम्मेलन के दौरान उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे। आम चुनाव 2019 जो कि आगामी 11 अप्रैल को शुरू होकर सात चरणों में 19 मई को समाप्त होगा की चुनाव प्रक्रिया 18 मार्च को पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अधिसूचना जारी किए जाने के साथ शुरू होगी जबकि मतों की गिनती 23 मई को एक साथ होगी।

Read Also: Lok Sabha Elections 2019: बीजेपी को बड़ा झटका, जानिए कहां पर 2 दिन में 23 लोगों ने छोड़ी पार्टी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar NDA Lok Sabha candidates will be announced before 24th of Match says State Unit President of JDU Bashistha Narain Singh