DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

भागलपुर लोकसभा सीट: आज से नामांकन शुरू, कैंडिडेट्स पर होगी प्रशासन की नजर

Bhagalpur lok sabha election

भागलपुर लोकसभा सीट के लिए मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। डीएम के न्यायालय कक्ष में नामांकन पत्र लिया जाएगा। प्रशासन ने नामांकन की तैयारी पूरा कर लेने का दावा किया है।

समाहरणालय परिसर के अंदर गाड़ियों के प्रवेश की अनुमति नहीं
समाहरणालय के आसपास सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गयी है। नौ स्थानों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस की तैनाती की गयी है। प्रत्याशियों के जुलूस पर नजर रखने के लिए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। तीन गाड़ी लेकर प्रत्याशी आ सकते हैं। लेकिन समाहरणालय परिसर के अंदर गाड़ियों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। समाहरणालय के बाहर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गयी है। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम प्रणव कुमार नामांकन पत्र लेंगे। सहयोग में सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह एडीएम राजेश झा राजा रहेंगे। सामान्य श्रेणी के प्रत्याशियों को 25 हजार तथा अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति को 12500 रुपए शुल्क जमा करना होगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को जाति प्रमाण पत्र देना होगा। 

प्रस्तावक का नाम मतदाता सूची में होना चाहिए
जिले के बाहर के प्रत्याशियों को मतदाता सूची का प्रमाण पत्र देना होगा। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रत्याशी एक प्रस्ताव तथा अन्य को 10 प्रस्तावक देने होंगे। प्रस्तावक का नाम मतदाता सूची में होना चाहिए। शपथ पत्र में आपराधिक मामले की जानकारी देनी होगी। अगर किसी प्रत्याशी के विरुद्ध आपराधिक मामले लंबित हैं तो तीन बार अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित करवाना होगा।

नामांकन की तैयारी पूरी कर ली गयी
डीएम ने सोमवार को नामांकन कक्ष जाकर तैयारी का जायजा लिया। कहा कि नामांकन की तैयारी पूरी कर ली गयी है। उन्होंने बताया कि सभी अनुमंडल और जिला मुख्यालय में एकल खिड़की व्यवस्था (सिंगल विंडो सिस्टम) की व्यवस्था की गयी है। कोई भी प्रत्याशी या पार्टियां रैली,जुलूस,सभा, बैनर,पोस्टर, लाउडस्पीकर,हेलिकॉप्टर उतारने की अनुमति से संबंधित आवेदन काउंटर पर दे सकते हैं। 

चुनाव का कार्यक्रम
नामांकन पत्र दाखिल करनी की तिथि - 19 मार्च से 26 मार्च तक
नामांकन पत्रों की जांच - 27 मार्च
नामांकन पत्र वापसी की तिथि - 29 मार्च
मतदान की तिथि - 18 अप्रैल
मतगणना - 23 मईे
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bhagalpur Lok Sabha seat: Nomination start from today and administration will be looking at Candidates activities