फोटो गैलरी

Hindi News लोकसभा चुनावभागलपुर लोकसभा सीट: 23 साल बाद 2019 में ईवीएम में नहीं दिखेगा ‘कमल’

भागलपुर लोकसभा सीट: 23 साल बाद 2019 में ईवीएम में नहीं दिखेगा ‘कमल’

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भागलपुर सीट को लेकर एनडीए में शामिल दलों के बीच सीटों का तालमेल हो चुका है। भागलपुर सीट जदयू के कोटे में गयी है। 23 साल बाद पहला मौका होगा जब ईवीएम में ‘कमल’...

भागलपुर लोकसभा सीट: 23 साल बाद 2019 में ईवीएम में नहीं दिखेगा ‘कमल’
भागलपुर | वरीय संवाददाताTue, 19 Mar 2019 11:14 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भागलपुर सीट को लेकर एनडीए में शामिल दलों के बीच सीटों का तालमेल हो चुका है। भागलपुर सीट जदयू के कोटे में गयी है। 23 साल बाद पहला मौका होगा जब ईवीएम में ‘कमल’ चुनाव चिह्न नहीं दिखेगा।

भाजपा तीर पर वोट देने की अपील करेगी
पहली बार लोकसभा चुनाव में भाजपा तीर पर वोट देने की जनता से अपील करेगी। भागलपुर लोकसभा सीट पर 1996 से भाजपा का दबदबा शुरू हो गया था। 1996 में भाजपा से प्रभाष चन्द्र तिवारी चुनाव लड़े थे। हालांकि वह राजद के प्रत्याशी से चुनाव हार गये थे। लेकिन 1998 के चुनाव में भाजपा ने इस सीट पर वापसी की। प्रभाष चन्द्र तिवारी ने राजद प्रत्याशी चुनचुन यादव को पराजित किया। 2004 से 2009 के बीच हुए तीन चुनावों में भाजपा ने जीत की हैट्रिक लगायी थी।
 
सुशील कुमार मोदी और सैयद शाहनवाज हुसैन प्रतिनिधित्व कर चुके हैं
भाजपा से उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सह पूर्व केन्द्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन जैसे बड़े नेता इस सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 1996 से लेकर 2014 तक सात लोकसभा चुनाव हुए। उसमें चार बार भाजपा ने जीत दर्ज की। तीन बार दूसरे स्थान पर रही। भागलपुर लोकसभा सीट पर पहली बार भाजपा और लोजपा के साथ गठबंधन के तहत जदयू चुनाव लड़ रहा है। 

यूपीए गठबंधन की तस्वीर अभी तक साफ नहीं
2014 में जदयू ने इस लोकसभा सीट पर अबु कैसर को प्रत्याशी बनाया था। लेकिन भाजपा और लोजपा के साथ जदयू का गठबंधन नहीं था। जदयू प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे थे। भागलपुर लोकसभा चुनाव के इतिहास में पहली बार होगा कि भाजपा मतदाताओं से जदयू प्रत्याशी को वोट देने की अपील करेगी। यूपीए गठबंधन की तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो पाया है। लेकिन माना जा रहा है कि यूपीए से राजद प्रत्याशी के रूप में सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल यहां के प्रत्याशी होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें