arunachal vidhan sabha election results 2019 bjp wins 41 seats and gets 51 percent votes becomes single largest party - अरुणाचल विधानसभा परिणाम 2019 : 51 % वोट और 41 सीटें जीतने वाली बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अरुणाचल विधानसभा परिणाम 2019 : 51 % वोट और 41 सीटें जीतने वाली बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी

arunachal pradesh vidhan sabha elections

राज्य में हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव में भी मोदी लहर का असर साफ नजर आया। अरुणाचल में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। लोकसभा चुनाव 2019 के साथ ही हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की। पार्टी के खाते हुए 50.88 फीसदी वोट आए।

पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में 60 सीटों वाली विधानसभा के लिए 11 अप्रैल को पहले चरण की विधानसभा के लिए वोट डाले गए थे। जनता दल यूनाइटेड ने भी यहां से 15 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। जदयू राष्ट्रीय महासचिव आफाक अहमद खान ने कहा कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार की लोकप्रियता का अरुणाचल प्रदेश में आलम यह है कि भाजपा और एनपीपी के एक-एक वर्तमान विधायक जदयू के टिकट पर मैदान में उतरेंगे।

विधानसभा चुनाव के सभी नतीजे आ चुके हैं। अरुणाल में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पार्टी ने राज्य की 60 में से 41 सीटों पर जीत दर्ज की हें। उसे राज्य में 50.88 फीसदी वोट मिले हैं। कांग्रेस के हिस्से में कुल 4 सीटें ही आईं। उसके हिस्से में 16.86 फीसदी वोट आए। हालांकि हार के बावजूद वोटों के आधार पर कांग्रेस राज्य में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। 

सबसे हैरतअंगेज जीत नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जद यू को मिली है। पार्टी ने यहां से 15 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि उसे यहां तकरबीन आधी यानी 7 सीटों पर जीत हासिल हुई। अन्य पार्टियों का हाल जानने के लिए ये चार्ट देख सकते हैं।

arunachal

इसे भी पढ़ें : अरुणाचल की ये बुजुर्ग महिलाएं बढ़ा रहीं लोकतंत्र का सौंदर्य

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:arunachal vidhan sabha election results 2019 bjp wins 41 seats and gets 51 percent votes becomes single largest party