DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Elections 2019- काउंटिग में हर राउंड के परिणाम की होगी घोषणा

पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र की मतगणना में प्रत्येक राउंड की घोषणा की जाएगी। डीएम कुमार रवि ने बताया कि चक्रवार परिणाम विवरणी से ही डाटा को जेनेसिस पर अपलोड किया जाएगा तथा राउंडवार डाटा विवरणी को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार को फैक्स के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। 

निर्वाचन आयोग के द्वारा वीवीपैट की पर्चियों की कमांड यूनिट प्राप्त परिणाम के मिलान का प्रावधान भी किया गया है। वीवीपैट की पांच पर्चियों का मिलान कमांड यूनिट के परिणाम से किया जाना है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच बूथों का रैंडम सेलेक्शन कर उस बूथ की कमांड यूनिट में रिकॉर्ड मतों तथा वीवीपैट के ड्रॉप बॉक्स में संगृहीत पर्ची का मिलान किया जायेगा। यदि किसी मतगणना अभिकर्ता द्वारा किसी बूथ के लिए अलग से आपत्ति दर्ज की गई हो तो आरओ या एआरओ की सहमति एवं निर्देशानुसार उस मतदान केन्द्र की कमांड यूनिट और वीवीपैट पर्चियों की गिनती का मिलान किया जाएगा। वीवीपैट की पर्चियों की गणना ईवीएम से मतों के आखिरी राउण्ड की गणना के बाद होगी। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम कुमार रवि ने बताया कि 23 मई की सुबह आठ बजे से डाक मतपत्रों की गणना से मतगणना प्रारंभ होगी। दोनों लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्राप्त सभी डाक मतपत्रों को जिला कोषागार, पटना में रखा गया है। प्रभारी पदाधिकारी, पोस्टल बैलेट पेपर कोषांग 23 मई की अहले सुबह पांच बजे जिला कोषागार से डाक मतपत्रों को निकाल कर पुलिस सुरक्षा में एएन कॉलेज परिसर स्थित मतगणना कक्ष में संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी को देंगे। 

अलग-अलग तैयार होगी विवरणी
प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान केन्द्रवार या टेबलवार राउण्ड का निर्धारण कर विवरणी तैयार की जाएगी। यह चक्र विवरणी वज्रगृह प्रभारी या ईवीएम वज्रगृह से मतगणना हॉल में ले जाने वाले प्रभारी पदाधिकारी, मतगणना प्रेक्षक को पूर्व से उपलब्ध कराएंगे। मतगणना पर्यवेक्षक मतदान केन्द्र संख्या का मिलान चक्रवार विवरणी से करेंगे और यह सुनिश्चित हो लेंगे कि उनके टेबल पर प्राप्त होने वाली कमांड यूनिट की ही गणना की जानी है। यह सुनिश्चित होने के बाद टेबल पर प्राप्त कमांड यूनिट सही है। उसके बाद अधिकारी उस पर लगे सील को भी देखेंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Announcement of results of every round in Counting