DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

Lok Sabha Results 2019: आनंदपुर साहिब सीट से कांग्रेस के मनीष तिवारी जीते

manish tewari  ht file

Anandpur Sahib lok sabha Result 2019: कांग्रेस के मनीष तिवारी ने पंजाब की आनंदपुर साहिब सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिरोमणि अकाली दल प्रत्याशी प्रेम सिंह चंदूमाजरा को 46 हजार से अधिक मतों से हराया। कांग्रेस ने यह सीट शिअद से छीनी। लोकसभा चुनावों में उत्तर, मध्य एवं पूर्वी भारत में 'मोदी लहर को दरकिनार करते हुए कांग्रेस ने पंजाब की कुल 13 लोकसभा सीटों में से आठ पर जीत दर्ज की है। साल 2014 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को पंजाब में महज तीन सीटें मिली थीं। अकाली दल-भाजपा गठबंधन को चार सीटें और आम आदमी पार्टी को सिर्फ एक सीट मिली है।

मजेदार बात यह है कि मनीष तिवारी की जीत के बाद यह इतिहास भी बदल गया कि श्री आनंदपुर साहिब सीट से जिस पार्टी का प्रत्याशी जीत हासिल करता है, केंद्र में सरकार भी उसी पार्टी की सरकार बनती है। आनंदपुर साहिब भी परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में अस्तित्व में आया। यहां पर पहली बार 2009 में लोकसभा के लिए लोगों ने मतदान किया था। इस इलाके से पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा का बंटवारा होता हैं।

कहा जाता है कि आनंदपुर साहिब की स्थापना सिखों के नौंवे गुरू गुरु तेग बहादुर सिंह ने 1665 में की थी। यहां 747,512 महिला मतदाता और 817,186 पुरुष मतदाता हैं। कुल मतदाता यहां 1,564,721 हैं। वहीं, आनंदपुर साहिब सीट के नौ विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस के पाले में 5, आप के 3 और अकाली दल के पाले में एक सीट है।

बता दें कि 2009 में इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बेअंत सिंह के पौत्र रवनीत सिंह बिट्टू ने अकाली दल के डॉ. दलजीत सिंह चीमा को हराया था। इसके बाद 2014 में शिरोमणि अकाली दल के प्रेमसिंह चंदूमाजरा यहां से जीते थे। उन्होंने 3,47,394 वोटों से चुनाव जीता था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Anandpur Sahib lok sabha Result 2019 congress Manish Tewari wins from Anandpur Sahib know all seats result of punjab