all expenses will add if candidate appeal for vote in wedding ceremony - नेताजी ने शादी समारोह में वोट मांगा तो प्रचार में जुड़ जाएगा पूरा खर्च DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेताजी ने शादी समारोह में वोट मांगा तो प्रचार में जुड़ जाएगा पूरा खर्च

इस बार चुनावी माहौल में किसी शादी समारोह में नेताजी का वोट मांगना महंगा पड़ सकता है। चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि अगर किसी शादी या सामाजिक समारोह में नेताजी ने वोट मांगा तो उस आयोजन का पूरा खर्च उनके खाते में जुड़ जाएगा।

नवरात्र शुरू होने के साथ ही शादियों का सीजन शुरू हो रहा है। शादी समारोहों में नेताओं का आना-जाना आम होता है। चुनावी माहौल में शादी समारोह में जहां सैकड़ों की संख्या में लोग आते हैं, ऐसे में नेताजी भी वहां जरूर पहुंचते हैं। चुनाव आचार संहिता के नियमों के मुताबिक, अगर शादी में आने वाले नेताजी नामांकन दाखिल कर चुके हैं। उम्मीदवारों की अंतिम सूची में उनका नाम है तो वोट मांगने पर आयोजन का पूरा खर्च उनके चुनावी खर्च में जुड़ेगा। अगर नेता जी उम्मीदवार नहीं है तो वह जिस पार्टी के नेता हैं, वोट मांगने पर उसका खर्च उस दल के खाते में चला जाएगा।

दिल्ली में कभी दो दलों ने एक साथ मिलकर नहीं लड़ा चुनाव

हर समारोह आयोजन स्थलों पर रहेगी नजर : चुनाव आयोग ने सभी सीटों के रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश दिया है कि उनके पास उस संसदीय क्षेत्र के उन सभी स्थलों की जानकारी होनी चाहिए जहां पर शादी समारोह, समाजिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम हो सकता है। चुनाव अधिकारी को मतदान वाले दिन से 72 घंटे पहले उन आयोजन स्थलों पर क्या कार्यक्रम है। उसमें कौन-कौन आ रहा है। किस तारीख को कार्यक्रम है वह सभी जानकारी होनी चाहिए। उन स्थनों की निगरानी भी की जाएगी।

हर उम्मीदवार के पीछे एक वीडियो टीम लगेगी

इस पर नजर रखने के लिए जिला चुनाव अधिकारी की टीम के अलावा दिल्ली में नामांकन शुरू होने के साथ ही वीडियो सर्विलांस टीम तैनात होगी। वर्तमान में भी यह टीम तैनात है मगर अभी वह सिर्फ बड़ी सभाओं में जा रही है। नामांकन दाखिल होने की प्रक्रिया शुरू होते ही प्रत्येक उम्मीदवार के पीछे एक वीडियो टीम लगेगी। इसके अलावा पार्टी के हर बड़े नेता के आयोजनों की रिकॉर्डिग होगी। उसके अलावा कोई भी व्यक्ति इससे संबंधित शिकायत करता है तो उसकी जांच के बाद यह कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव कार्यक्रम की तिथियां

  • 16 अप्रैल से नामांकन शुरू होगा
  • 23 अप्रैल नामांकन की आखिरी तिथि है
  • 12 मई  को दिल्ली में मतदान है
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:all expenses will add if candidate appeal for vote in wedding ceremony