Ajay Bhatt and Harish Rawat get notices for not giving accurate details of expenditure - खर्च का सही ब्योरा नहीं देने पर अजय भट्ट और हरीश रावत को नोटिस DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खर्च का सही ब्योरा नहीं देने पर अजय भट्ट और हरीश रावत को नोटिस

harish rawat

नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय क्षेत्र में चुनावी खर्च का सही ब्योरा नहीं देने पर जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से भाजपा प्रत्यशी अजय भट्ट और कांग्रेस प्रत्याशी हरीश रावत को नोटिस जारी किये गये हैं। इन दोनों के अलावा तीन अन्य उम्मीदवारों को भी नोटिस जारी हुआ है। इन सभी उम्मीदवारों ने एक अप्रैल को जमा कराये गये खर्च रजिस्टर में खर्चे का ब्योरा चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप नहीं दिया है। एक उम्मीदवार को ब्योरा जमा नहीं कराने पर नोटिस जारी हुआ है। सभी को पांच अप्रैल तक सही जानकारी देने को कहा गया है।

नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय सीट पर कुल सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। निर्वाचन कार्यालय की ओर से इनमें से छह को नोटिस जारी हो चुके हैं। नोटिस नहीं पाने वाले एकमात्र प्रत्याशी बहुजन मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार ज्योति प्रकाश टम्टा हैं। टम्टा की ओर से जमा कराये गये खर्च रजिस्टर में दर्ज ब्योरा आयोग के निर्देशों के अनुरूप पाया गया।

यह जानकारी देना अनिवार्य
प्रत्याशी के नामांकन के साथ ही चुनावी गतिविधियों से संबंधित खर्च का ब्योरा दर्ज करने के लिए निर्वाचन कार्यालय की ओर से एक रजिस्टर दिया जाता है। इसमें नामांकन जुलूस, सभाओं, प्रचार सामग्री, कार्यकर्ताओं के चाय और पानी आदि पर आने वाला खर्च, प्रचार वाहनों की संख्या समेत अन्य चुनावी खर्च का ब्योरा भरना होता है। प्रत्याशियों को जिला निर्वाचन कार्यालय में पहले से निर्धारित तारीखों एक अप्रैल, पांच अप्रैल और नौ अप्रैल को इस खर्च का ब्योरा प्रस्तुत करना है।

यह खामियां रजिस्टरों में मिलीं
नोडल अधिकारी/मुख्य कोषाधिकारी भूपेन्द्र कांडपाल ने बताया कि प्रत्याशियों की ओर से प्रस्तुत किए गए रजिस्टर में खर्च के संबंध में पूर्ण विवरण नहीं था। वहीं निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तय मूल्यों के अनुरूप में भी खर्च नहीं दिखाया गया था।

ये हैं चार अन्य उम्मीदवार
भाकपा माले के डॉ. कैलाश पांडे, बहुजन समाज पार्टी के नवनीत अग्रवाल, प्रगतिशील लोकमंच के प्रेम प्रकाश आर्या और निर्दलीय सुकुमार विश्वास।

बसपा प्रत्याशी ने नहीं दिया है ब्योरा
नोटिस पाने वाले छह उम्मीदवारों में बहुजन समाज पार्टी के नवनीत अग्रवाल अकेले ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने अब तक अपने खर्च का ब्योरा जमा नहीं कराया है। निर्वाचन कार्यालय की ओर से जारी किये गये नोटिस में उन्हें ब्योरा जमा नहीं कराने पर चेतावनी दी गयी है। उन्हें 5 अप्रैल को ब्योरा देने को कहा गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ajay Bhatt and Harish Rawat get notices for not giving accurate details of expenditure