Al Qaeda chief asim umar killed in Afghanistan know why this news relief for India - अलकायदा प्रमुख आसिम उमर अफगानिस्तान में ढेर, जानें भारत के लिए राहत की खबर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अलकायदा प्रमुख आसिम उमर अफगानिस्तान में ढेर, जानें भारत के लिए राहत की खबर

 al qaeda chief asim umar omar killed in afghanistan

अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट (एक्यूआईएस) का सरगना आसिम उमर को अमेरिकी और अफगानिस्तानी सेना ने एक संयुक्त अभियान में मारा गया। अफगान अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। आपको बता दें कि आसिम उमर को भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकी गतिविधियों के विस्तार की जिम्मेदारी दी गई थी। तब से ही वह इस इलाके में अल कायदा के आतंकियों को संगठित करने और उन्हें हथियार उपलब्ध कराने का काम कर रहा था।

राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने ट्विटर पर बताया कि पाकिस्तानी नागरिक और एक्यूआईएस के सरगना आसिम उमर समेत छह आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया। मारे गए अधिकांश आतंकी पाकिस्तान के नागरिक थे। यह कार्रवाई दक्षिणी हेलमंद प्रांत के तालिबान के प्रभाव वाले मूसा जिले में 22 और 23 सितंबर की रात की गई थी, जिसके लिए अमेरिका ने हवाई सहयोग दिया था। उन्होंने बताया कि उमर को तालिबान के एक परिसर में दफन कर दिया गया है। 

बच्चों के मारे जाने की जांच होगी : 
अधिकारियों ने कहा कि आतंकियों के खात्मे के लिए चलाए गए अभियान के दौरान कुछ बच्चों समेत 40 नागरिकों के भी मारे जाने की खबरें आई थीं। अधिकारियों ने कहा कि वो इस मामले की जांच करेंगे। 

उमर 2014 में अल कायदा में शामिल हुआ : 
आसिम उमर 2014 में अल कायदा में शामिल हुआ था। उसे भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकी गतिविधियों के विस्तार की जिम्मेदारी दी गई थी। तब से ही वह इस इलाके में अल कायदा के आतंकियों को संगठित करने और उन्हें हथियार उपलब्ध कराने का काम कर रहा था। मारे गए आतंकियों में रेहान नाम का पाकिस्तानी भी शामिल है, जो अल कायदा के अयमान अल जवाहिरी के लिए सूचनाएं लाने-ले जाने का काम करता था।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Al Qaeda chief asim umar killed in Afghanistan know why this news relief for India