DA Image
2 अप्रैल, 2020|8:19|IST

अगली स्टोरी

Namaste Trump: अहमदाबाद, आगरा के बाद दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

मुख्य बातें

Namaste Trump: अहमदाबाद, आगरा के बाद दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

दो दिवसीय भारत दौरे पर सोमवार को पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगरा में स्थित ताजमहल का दीदार किया। इस दौरान ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी इंवाका भी मौजूद थीं। डोनाल्ड ट्रंप ने ताजमहल की विजिटर बुक में संदेश भी लिखा। राष्ट्रपति ट्रंप का स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। आगरा के बाद ट्रंप दिल्ली पहुंचे। वहीं, सोमवार दोपहर को डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित किया। ट्रंप ने नमस्ते के साथ अपना भाषण शुरू किया और कहा कि भारत की विवधता अभूतपूर्व है। 

सुबह ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां पर पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें गले लगाकर स्वागत किया। उनके साथ फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका, दामाद जे. कुशनेर और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन, वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस, ऊर्जा मंत्री डैन ब्रोइलेट समेत अन्य उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हैं। 

अहमदाबाद एयरपोर्ट से निकलने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी रोड शो करते हुए 22 किलोमीटर का सफर तय कर साबरमती आश्रम पहुंचे। वहां पर ट्रंप ने और मेलानिया ने करीब 10 मिनट का वक्त बिताया। इस दौरान उन्होंने चरखा चलाकर सूत काटने की कोशिश की। ट्रंप ने दो मिनट तक चरखा चलाने का प्रयास किया, विजीटर बुक में ट्रंप दंपति ने अपने विचार लिखे। पीएम मोदी ने गांधी जी के तीन बंदर की मूर्ति दिखाकर उन्हें इसका महत्व बताया। उसके बाद वे मोटेरा में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिए निकल गए।

 

 

ये भी पढ़ें: मेलानिया के साथ रवाना होने से पहले बोले ट्रंप,सबसे बड़ा होगा कार्यक्रम

Live Updates here:

Mon, 24 Feb 2020 05:32 PM

ताजमहल का दीदार करती हुईं ट्रंप की बेटी इवांका

डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और उनके पति ताजमहल का दीदार करते हुए।

Mon, 24 Feb 2020 05:30 PM

'विविधताभरी सुंदरता के अंतहीन सबूत के रूप में प्रेरित करता'

ताजमहल का दीदार करने के मौके पर विजिटर बुक में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा- ताजमहल हमें भारतीय संस्कृति की धनी और विविधताभरी सुंदरता के अंतहीन सबूत के रूप में हमें प्रेरित करता।

Mon, 24 Feb 2020 05:20 PM

ट्रंप ताजमहल का दीदार कर रहे

भारत के दो दिनों के दौरे पर पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल का दीदार कर रहे हैं। उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया भी हैं। दोनों को कुछ तस्वीरें भी खिंचवाई।

Mon, 24 Feb 2020 05:10 PM

ताजमहल का दीदार करने पहुंचे US राष्ट्रपति ट्रंप

आगरा पहुंचने के बाद ताजमहल का दीदार करने पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप। उनके साथ उनकी पत्नी मिलेनिया भी मौजूद हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने ताजमहल की विजिटर बुक में संदेश भी लिखा।

Mon, 24 Feb 2020 04:33 PM

आगरा पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पत्नी मिलेनिया और उनकी बेटी इवांका ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा पहुंचे। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया।

Mon, 24 Feb 2020 02:31 PM

अमेरिका भारत का भरोसेमंद साथी

पीएम मोदी ने कहा कि ट्रंप ने भारत के लिए अपने प्यार को प्रदर्शित किया। जहां दोस्ती होती है वहां भरोसा अटल होता है। अमेरिका भारत का भरोसेमंद साथी है। ट्रंपने यहां आकर भारत का गौरव बढ़ाया है। भारत और अमेरिका के बीच विश्वास मजबूत हुआ है। हर क्षेत्र में हमारी दोस्ती का दायरा बढ़ा है। 

Mon, 24 Feb 2020 02:24 PM

पूरी दुनिया बॉलीवुड की दीवानी

पूरी दुनिया में लोग भारतीय फिल्मों, भांगड़ा और क्लासिकल फिल्म का लुत्फ लेते हैं जैसे डीडीएलजे और शोले। इसके अलावा भारत के पास विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे क्रिकेटर हैं। 125 हजार दिलों का इस स्टेडियम में धड़कना असली भारत की मजबूती है किताबों में नहीं। अपने राष्ट्र को मजबूत बनाए रखें। वी लव यू इंडिया। 

Mon, 24 Feb 2020 02:09 PM

भारत में होता है सभी का सम्मान

ट्रंप ने कहा कि दुनिया में जगह जगह पर भेदभाव होता है लेकिन भारत में हर किसी का सम्मान होता है। चाहे वे हिंदू हों मुस्लिम हो बौध या ईसाई हों, सभी मिल जुल कर रहते हैं। भारत जैसा दूसरा उदाहरण कहीं और देखने को  नहीं मिलता है। 

Mon, 24 Feb 2020 02:04 PM

'भारत का वफादार दोस्त रहेगा अमेरिका'

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत का हमेशा ही एक वफादार दोस्त रहेगा। यहां के शानदार स्वागत को हम जीवनभर याद रखेंगे। पीएम मोदी देश के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि ये स्टेडियम जहां हमारा स्वागत किया गया ये शानदार है। 

Mon, 24 Feb 2020 02:01 PM

'पीएम मोदी चाय बेचा करते थे'

ट्रंप ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी चाय बेचा करते थे। आपने साबित किया कि कठिन परिश्रम से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। आपके देश बहुत अच्छा कर रहा है। हमें भारत पर गर्व है। 

Mon, 24 Feb 2020 01:55 PM

लंबी यात्रा के बाद भी साबरमती आश्रम पहुंचे ट्रंप

आप कल्पना कर सकते हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिका से सीधे यहां पहुंचे हैं, इतनी लंबी यात्रा के बाद भी प्रेसिडेंट ट्रम्प और उनका परिवार सीधे साबरमती आश्रम पहुंचे और उसके बाद यहां पहुंचे।

Mon, 24 Feb 2020 01:52 PM

मोटेरा स्टेडियम में बन रहा है एक नया इतिहास

पीएम मोदी ने अपने भाषण के साथ ट्रंप का स्वागत किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है, आज हम इतिहास को दोहराते हुए भी देख रहे हैं।

Mon, 24 Feb 2020 01:32 PM

साबरमती आश्रम के बाद मोटेरा स्टेडियम के लिए निकले ट्रंप-मेलानिया और पीएम मोदी

साबरमती आश्रम में दस मिनट गुजाकर अब ट्रंप मोटेरा स्टेडियम के लिए निकले हैं। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ट्रंप दंपति ने यहां 12:30 पर प्रवेश किया, तीनों शख्सियतों ने आश्रम में नंगे पैर भ्रमण किया। ट्रंप ने दो मिनट तक चरखा चलाने का प्रयास किया, विजीटर बुक में ट्रंप दंपति ने अपने विचार लिखे। पीएम मोदी ने गांधी जी के तीन बंदर की मूर्ति दिखाकर उन्हें इसका महत्व बताया। वे यहां निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से पहुंचे।

Mon, 24 Feb 2020 01:25 PM

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का काफिला मोटेरा स्टेडियम पहुंचा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी साबरमीत आश्रम के बाद अब दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम पहुंच चुके हैं। यहां पर 'नमस्ते ट्रंप' का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन होगा। इससे पहले, ट्रंप और मेलानिया दोनों अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सीधे रोड शो करते हुए साबरमती आश्रम पहुंचे थे। 

Mon, 24 Feb 2020 12:10 PM

पीएम मोदी ने ट्रंप और मेलानिया का किया स्वागत

पीएम मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का गले लगाकार जोरदार स्वागत किया। उनके साथ फर्स्ट लेडी मेलानिया भी थीं। ट्रंप के पहुंचने से करीब घंटा भर पहले पीएम मोदी एयरपोर्ट पहुंच चुके थे। ट्रंप के स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछाया गया था। इसके बाद, एयरपोर्ट पर गुजराती संस्कृति की झलक भी देखने को मिली और कलाकारों ने परफॉर्म किया।

Mon, 24 Feb 2020 08:43 AM

मोटेरा स्टेडियम के बाहर पीने के पानी के लिए कुल 16 स्पॉट बनाए गए

गुजरात: अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के बाहर पीने के पानी के लिए कुल 16 स्पॉट बनाए गए हैं। स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम के लिए आने वाले लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए नगर निगम के तीन कर्मचारियों को तैनात किया गया है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Namaste Trump: अहमदाबाद, आगरा के बाद दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

चुटकुले

कोरोना को 100% मात दे सकते हैं हम

रामायण के एक पात्र का अनुसरण करके हम कोरोना को 100% मात दे सकते हैं.

और वो पात्र है कुम्भकर्ण 
😴😴😴