DA Image
8 अप्रैल, 2020|1:37|IST

अगली स्टोरी

LIVE: CAA पर बोले ट्रंप- PM मोदी चाहते हैं कि लोगों को मिले धार्मिक स्वतंत्रता

मुख्य बातें

LIVE: CAA पर बोले ट्रंप- PM मोदी चाहते हैं कि लोगों को मिले धार्मिक स्वतंत्रता

भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा मंगलवार शाम मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हमने यहां अच्छा समय बिताया। हमारी बैठकें काफी अच्छी रहीं। यह एक शानदार देश है। 

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनके भारत दौरे के दूसरे दिन मंगलवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में 21 तोपों की सलामी दी गई और  गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के आने पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका स्वागत किया।

राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के बाद ट्रंप महात्मा गांधी श्रद्धांजलि देने राजघाट निकल गए, जहां उन्होंने गांधी की समाधि पर पुष्प चढ़ाने के बाद विजिटर बुक में संदेश लिखा। उसके बाद वह हैदराबाद हाउस के लिए निकल गए, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अहम बातचीत हो रही है।

भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, बातचीत में दोनों नेताओं द्वारा विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है। इनमें व्यापार और निवेश, रक्षा एवं प्रतिरक्षा, धार्मिक स्वतंत्रता, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता तथा हिंद प्रशांत क्षेत्र में स्थिति, शामिल होने की उम्मीद है।

दोनों नेता एशिया प्रशांत क्षेत्र और इससे इतर भूराजनीतिक घटनाक्रमों पर चर्चा करेंगे। तीन अरब डॉलर के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किए जाएंगे।

Live updates here: Exclusive : डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका पहनेंगी जरी इंडिया की ड्रेस

Tue, 25 Feb 2020 06:01 PM

दिल्ली हिंसा पर जानें क्या बोले ट्रंप

दिल्ली हिंसा से जुड़े एक सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैंने पीएम मोदी से इसके बारे में चर्चा नहीं की। यह भारत पर है।

Tue, 25 Feb 2020 05:51 PM

पीएम मोदी चाहते कि लोगों को मिले धार्मिक स्वतंत्रता: ट्रंप

उत्तर पूर्वी दिल्ली और सीएए पर हिंसा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, 'हमने धार्मिक स्वतंत्रता के बारे में बात की थी। पीएम ने कहा कि वह चाहते हैं कि लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता मिले। उन्होंने इस पर वास्तव में कड़ी मेहनत की है। मैंने व्यक्तिगत हमलों के बारे में सुना लेकिन मैंने इसकी चर्चा नहीं की। यह भारत पर निर्भर है।'

Tue, 25 Feb 2020 05:48 PM

'आतंकवाद पर लगाम लगाने को उठाए कई कदम'

कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद पर ट्रंप ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि मैंने जितना किया है उससे अधिक किसी ने भी किया है। आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं।

Tue, 25 Feb 2020 05:38 PM

भारत में बिताया अच्छा समय: ट्रंप

पत्रकारों से बातचीत में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, हमने यहां अच्छा समय बिताया। हमारी बैठकें काफी शानदार रहीं। यह एक शानदार देश है। पीएम मोदी के साथ सकारात्मक बातचीत हुई।

Tue, 25 Feb 2020 05:31 PM

मीडिया से बात करते हुए ट्रंप

पत्रकारों से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मेरे और मेरे परिवार के लिए दो दिन काफी यादगार रहे। भारत के साथ संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

Tue, 25 Feb 2020 01:53 PM

तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौतों को मंजूरी: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त प्रेस वार्ता में ऐलान किया कि अमेरिका ने भारत के साथ 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कीमत के रक्षा सौदे को मंजूरी दे दी है।

Tue, 25 Feb 2020 01:48 PM

नशीले पदार्थों की तस्करी पर काबू करने की प्रणाली पर सहमति


पीएम मोदी ने कहा कि हमने भारत-अमेरिकी संबंधों को व्यापक वैश्विक साझेदारी के स्तर तक ले जाने का फैसला किया है। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती रणनीतिक साझेदारी का प्रतिबिंब है। हमारे बीच नशीले पदार्थों की तस्करी पर काबू करने के लिए नई प्रणाली पर सहमति बनी है। 
 

Tue, 25 Feb 2020 01:42 PM

इस शानदार स्वागत को हमेशा याद रखेंगे- ट्रंप

संयुक्त वार्ता में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आपके इस स्वागत के लिए धन्यवाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मेलानिया और मैं भारत की महिमा और भारतीय लोगों की असाधारण उदारता और दया देखकर दंग रह गए। हम आपके गृह राज्य के (पीएम मोदी के) नागरिकों के शानदार स्वागत को हमेशा याद रखेंगे।

Tue, 25 Feb 2020 01:34 PM

गैस और तेल का प्रमुख स्तोर अमेरिका- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है। पिछले 4 वर्षों में हमारा कुल ऊर्जा, व्यापार करीब 20 बिलियन डॉलर रहा है।

Tue, 25 Feb 2020 01:32 PM

संयुक्त प्रेस वार्ता में पीएम मोदी ने किया ट्रंप का स्वागत

संयुक्त प्रेस वार्ता में पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके डेलीगेशन का भारत में एक बार फिर हार्दिक स्वागत है।मुझे विशेष ख़ुशी है की इस यात्रा पर वो अपने परिवार के साथ आए हैं। 
 

Tue, 25 Feb 2020 01:29 PM

अमेरिका और भारत के बीच मजबूत संबंध- पीएम मोदी

संयुक्त प्रेस वार्ता में बोले पीएम मोदी- अमेरिका-भारत के बेहतर संबंध में डोनाल्ड ट्रंप का अहम योगदान रहा

Tue, 25 Feb 2020 12:49 PM pm modi with donald trump ahead of high level delegation  ani twitter pic

पीएम मोदी ने कहा- भारत में आपका और आपके डेलीगेशन का स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति के साथ उच्च स्तरीय बैठक से ठीक पहले मीडिया के सामने आकर कहा कि वे राष्ट्रपति ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि वे जानते हैं कि इन दिनों आपकी (ट्रंप) व्यस्तता बहुत ज्यादा है उसके बाद भी समय निकालकर भारत दौरे पर आए। उसके लिए उनका शुक्रिया किया।

Tue, 25 Feb 2020 12:38 PM

उच्चस्तरीय बैठक से पहले बोले ट्रंप, किया गया शानदार स्वागत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में उच्चस्तरीय बैठक की शुरुआत होने से पहले कहा कि उनका भारत में जोरदार स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि गुजारत के मोटेरा में जब भी वह संबोधन के दौरान मोदी का नाम लेते थे तो लोगों का उत्साह देखते ही बनता था। ट्रंप ने कहा कि भारत के लोग पीएम मोदी से बहुत प्यार करते हैं।   

Tue, 25 Feb 2020 12:13 PM melania trump in delhi govenrment school

हैप्पीनेस क्लास देखने दिल्ली के सरकारी स्कूल गई मिलेनिया

फर्स्ट लेडी मिलेनिया ट्रंप ने दक्षिणी दिल्ली के एक सरकार स्कूल जाकर हैपीनेस क्लास में हिस्सा लिया। सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडर स्कूल में मेलानिया का स्कूली बच्चियों ने फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

Tue, 25 Feb 2020 11:28 AM us president donald trump

नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंचे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जहां पर पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। अब दोनों नेता महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे।

Tue, 25 Feb 2020 11:20 AM donald trump and melania trump at rajghat

ट्रंप ने राजघाट में विजिटर बुक्स पर लिखा संदेश

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राजघाट में विजिटर बुक पर संदेश लिखकर दस्तखत किए। मेलानिया उनके साथ खड़ी थीं। उसके बाद मेलानिया ने भी विजिटर बुक में कुछ संदेश लिखे। 

Tue, 25 Feb 2020 10:37 AM donald trump for rajghat

गांधी समाधि के लिए राजघाट निकले डोनाल्ड ट्रंप

राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के बाद डोनाल्डट्रंप फर्स्ट लेडी के साथ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट निकल चुके हैं।

Tue, 25 Feb 2020 10:10 AM

डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया गया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उनकी पत्नी सविता कोविंद और पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया का स्वागत किया।

Tue, 25 Feb 2020 09:43 AM

आज कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज दिल्ली में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। सबसे पहले शुरुआत राष्ट्रपति भवन में सेरेमोनियल रेसेप्शन होगी। हैदराबाद हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच समझौतों पर बातचीत होगी।

Tue, 25 Feb 2020 08:18 AM

मेलानिया ट्रंप दिल्ली के स्कूलों में हैप्पनीनेस क्लासेस का जायजा लेंगी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप मंगलवार को दिल्ली के स्कूलों में चल रहे हैप्पनीनेस पाठ्यक्रम का जायजा लेने जाएंगी। सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल नानकपुरा मोतीबाग में स्कूली बच्चे भारत-अमेरिका के झंडे के साथ उनका स्वागत करेंगे।

स्कूल में पिछले पांच दिनों से तैयारियां चल रही हैं। स्वागत के लिए 45 बच्चों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया गया है। दोनों देशों के बीच दोस्ताना संबंधों को प्रदर्शित करने के लिए दो कतार में स्कूली बच्चे दोनों देशों का झंडा लेकर खड़े रहेंगे।

Tue, 25 Feb 2020 07:52 AM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दिनभर का ये है पूरा कार्यक्रम-

आज का कार्यक्रम

मंगलवार सुबह ट्रंप और मेलानिया का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा।

वहां से महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए उनकी समाधि राजघाट जाएंगे।

इसके बाद हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दोपहर का भोज देंगे।

दोपहर में ट्रंप अमेरिकी दूतावास में उद्योग प्रतिनिधियों के साथ गोलमेज सम्मेलन करेंगे।

शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद डोनॉल्ड ट्रंप के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज देंगे।

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति का दौरा सम्पन्न हो जाएगा और वे अमेरिका रवाना हो जाएंगे

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:LIVE: CAA पर बोले ट्रंप- PM मोदी चाहते हैं कि लोगों को मिले धार्मिक स्वतंत्रता

चुटकुले

21 दिनों के लॉकडाउन के बाद!

21 दिनों में हम सभी खा-खाकर ऐसे हो जाएंगे कि 14 अप्रैल को मोदी जी सम्बोधित करेंगे, तो कहेंगे-‘मेरे प्यारे हाथियों’