DA Image

अगली स्टोरी

सावन के पहले सोमवार पर दूधिया रोशनी से नहाए शिवालय, हर ओर लगे जयकारे

मुख्य बातें

सावन के पहले सोमवार पर दूधिया रोशनी से नहाए शिवालय, हर ओर लगे जयकारे

आज सावन माह का पहला सोमवार है। सुबह से ही देश भर के मंदिरों के शिवालय में भक्त भगवान शिव की पूजा अर्चना में जुटे हुए हैं। शिव भक्त जल और दूध से शिवलिंग का अभिषेक कर रहे हैं। महादेव को बेलपत्र, भांग और धतूरा चढ़ाकर प्रसन्न कर रहे हैं। सावन माह में सोमवार व्रत और सावन स्नान की परंपरा है। भगवान भोलेनाथ को जल अर्पित करना अति फलदायी माना गया है। सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है। सावन में सोमवार के दिन व्रत रखना शुभ फलदायी माना जाता है। यहां पढ़ें देश भर से सावन के पहले सोमवार का Live update

 

Mon, 22 Jul 2019 10:11 AM IST

कन्नौज : सावन के पहले सोमवार को बम बम भोले से गूंजी इत्र नगरी

सावन के पहले सोमवार को इत्रनगरी बम बम भोले के जयकारों से गूंज उठी। पूरे जिले के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। सुबह से ही भक्तों ने मंदिर में पहुंचकर शिवलिंग का जलाभिषेक किया। खासकर शहर के सिद्धपीठ बाबा गौरी शंकर और चौधरियापुर स्थित बाबा विश्व नाथ मंदिर में भक्तो की खासी भीड़ उमड़ रही हैं। शिवालय हर-हर महादेव और बम बम भोले के जयकारे से गूंज रहे।

Mon, 22 Jul 2019 09:33 AM IST

गोंडा: पृथ्वीनाथ भीमेश्वर महादेव मंदिर में उमड़ी अपार भीड़

पौराणिक एवं ऐतिहासिक पृथ्वीनाथ भीमेश्वर महादेव सावन के पहले सोमवार को अपार भीड़ उमड़ पड़ी। तीसरे पहर से पूरा मंदिर परिसर भक्तिमय हो गया और जलाभिषेक के लिए होड़ लग गई। बारी बारी से भक्तों ने जलाभिषेक किया। पुलिस बल चप्पे चप्पे पर मुस्तैद रही।  

Mon, 22 Jul 2019 09:15 AM IST

चित्रकूट: सावन माह के पहले सोमवार को मत्यगजेंद्रनाथ में उमड़ी भीड़

धर्मनगरी चित्रकूट के रामघाट स्थित स्वामी मत्यगजेन्द्रनाथ में सावन माह के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। तड़के तीन बजे से ही जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की लाइन लग गई थी। भक्तों ने रामघाट में मन्दाकिनी स्नान कर जलाभिषेक किया। मंदिर में नीचे से ही लाइन लगी थी।

Mon, 22 Jul 2019 09:10 AM IST

जहानाबाद: बोलबम की जयघोष से गूंजती रही बराबर की वादियां 

जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड के ऐतिहासिक बाना वर की वादियां बोल बम के जयघोष से गूंज रही है। बाबा सिद्धेश्वर नाथ की पूजा अर्चना करने के लिए सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी थी। जहानाबाद जिले के अलावा अरवल, औरंगाबाद, गया नवादा, नालंदा, पटना समेत कई जिलों से श्रद्धालु पहुंचे।

Mon, 22 Jul 2019 09:09 AM IST

औरंगाबाद: देवकुंड में हजारों श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

औरंगाबाद जिले के गोह प्रखंड स्थित देवकुंड में पहली सोमवारी को बाबा दुधेशवरनाथ पर हजारो की संख्या में भक्तो ने जल चढ़ाया। देर रात दो बजे से आम लोगों के दर्शन के लिए मंदिर का दरवाजा खोल दिया गया था। सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही।

Mon, 22 Jul 2019 09:02 AM IST Maha Shivratri 2019

सुख-समृद्धि के लिए शिवलिंग पर चढ़ाते हैं गन्ने का रस

पंडित ऋषिकेश बताते हैं कि महादेव को बेलपत्र प्रिय है। शिवभक्त शिवलिंग पर बेलपत्र-भांग और धतूरे का फूल अर्पित करते हैं। जल और दूध से अभिषेक होता है, लेकिन शिवलिंग पर गन्ने का रस चढ़ाने से जीवन में सभी तरह की सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है। बताया कि इस दिन भगवान शंकर के सामने तिल के तेल का दीया जलाना चाहिए।

Mon, 22 Jul 2019 09:00 AM IST lord shiva flower

सावन का महीना भगवान शिव के अलावा मां पार्वती की पूजा-आराधना के लिए भी सर्वेत्तम

औघड़नाथ मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित श्रीधर त्रिपाठी ने बताया कि श्रावण मास भगवान शिव की भक्ति को समर्पित है। उन्होंने बताया कि सोमवार को महादेव की स्तुति का विशेष फल मिलता है। हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक सावन का महीना भगवान शिव के अलावा मां पार्वती की पूजा-आराधना के लिए भी सर्वेत्तम है। शादीशुदा महिलाएं अपने आगामी जीवन को सुखमय बनाने के लिए उनकी प्रार्थना करती हैं वहीं दूसरी तरफ कुंवारी लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति हेतु शिव पार्वती की पूजा करती हैं। महादेव बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त पूरे मन से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करता है उस पर शिव पार्वती की असीम अनुकंपा होती है।

Mon, 22 Jul 2019 09:00 AM IST

नाग पंचमी का शुभ संयोग

सावन के पहले सोमवार के दिन नाग पंचमी का शुभ संयोग बन रहा है। धर्म ग्रंथों में सावन के महीने को बहुत ही उत्तम और पुण्य मास कहा गया है। इसमें भी सावन के सोमवार का महत्व सबसे अधिक है और आज नाग पंचमी का योग होने का कारण इस सोमवार का महत्व और बढ़ गया है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, ऐसा 125 सालों बाद हो रहा है, जब सावन के पहले सोमवार के दिन नाग पंचमी का योग पड़ा है। 

Mon, 22 Jul 2019 08:58 AM IST

सावन माह में सोमवार व्रत और सावन स्नान की परंपरा

भगवान भोलेनाथ को जल अर्पित करना अति फलदायी माना गया है। सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है। सावन में सोमवार के दिन व्रत रखना शुभ फलदायी माना जाता है। सावन में प्रत्येक सोमवार को एक ही समय भोजन करें। भगवान भोलेनाथ के साथ माता पार्वती की पुष्प, धूप, दीप से पूजा अर्चना करें। भगवान शिव को नैवेद्य अर्पित करें। सावन के प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव को जल अवश्य अर्पित करना चाहिए। रात्रि में जमीन पर शयन करना चाहिए। अगर नौ या सोलह सोमवार व्रत करना संभव ना हो तो सावन के चार सोमवार व्रत किए जा सकते हैं। दूध से अभिषेक करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। सावन माह में किसी भी तरह का विवाद करने से बचना चाहिए। किसी को भी बुरा न बोलें। यह माह दांम्पत्य जीवन में खुशियां लाता है। गरीब, वृद्ध, दुर्बल और पशुओं को न सताएं। मान्यता है कि भगवान शिव को चावल अर्पित करने से धन की प्राप्ति होती है। तिल अर्पित करने से पापों का नाश होता है। जौ अर्पित करने से सुख में वृद्धि होती है। गेहूं अर्पित करने से संतान वृद्धि होती है। यह सभी अन्न भगवान को अर्पित करने के बाद गरीबों में बांट देना चाहिए।

Mon, 22 Jul 2019 08:57 AM IST

सोमवार का व्रत रखने से भोले नाथ होते हैं प्रसन्न

सोमवार का व्रत रखने से भोले भंडारी अपने भक्तों की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। सावन के सोमवार को व्रत करने से मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। यदि श्रद्धाभाव से भगवान शिव को एक लोटा जल भी अर्पित करें तो भी वे प्रसन्न हो जाते हैं।sawan songs

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सावन के पहले सोमवार पर दूधिया रोशनी से नहाए शिवालय, हर ओर लगे जयकारे

चुटकुले

एक नए टीचर ने क्लास में पूछा : भारत के एक महान वैज्ञानिक का नाम बताओ

एक नए टीचर ने क्लास में पूछा : भारत के एक महान वैज्ञानिक का नाम बताओ ..?

स्टूडेंट :  सर, आलिया भट्ट..

टीचर : छड़ी लेकर .. यही सीखे हो ?

दूसरा : ये तोतला है सर..  आर्यभट्ट बोल रहा है