Hindi News देश पत्रकार रामचंद्र छत्रपति मर्डर केस: गुरमीत राम रहीम को आजीवन कारावास

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति मर्डर केस: गुरमीत राम रहीम को आजीवन कारावास

पंचकूला (Panchkula) की विशेष सीबीआई अदालत ने पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले (Journalist Murder Case) में गुरूवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग (Video Conference) के जरिए सजा...

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति मर्डर केस: गुरमीत राम रहीम को आजीवन कारावास
Gurmeet Ram Rahim to serve life imprisonment in journalist murder case
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: MadanEdited By: Rajesh
Thu, 17 Jan 2019 08:02 PM

पंचकूला (Panchkula) की विशेष सीबीआई अदालत ने पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले (Journalist Murder Case) में गुरूवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग (Video Conference) के जरिए सजा सुनाते हुए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह (Gurmeet Ram Rahim) को आजीवन कारावास की सजा दी।

इसके साथ ही, दोषी करार दिए गए अन्य तीन कुलदीप सिंह, निर्मल सिंह और कृष्णलाल को भी आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा, सभी के ऊपर पचास हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। 

इससे पहले, सीबीआई की विशेष अदालत में गुरमीत राम रहीम को फांसी देने की मांग की गई थी। विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने हत्या मामले में 11 जनवरी को गुरमीत और तीन अन्य- कुलदीप सिंह, निर्मल सिंह ओर कृष्ण लाल को दोषी ठहराया था। चारों को आईपीसी की धारा 302 (हत्या) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत दोषी ठहराया गया था। निर्मल सिंह और कृष्ण लाल को हथियार कानून के तहत भी दोषी ठहराया गया था। 

Sentencing of Ram Rahim Live Updates पढ़ें:

Thu, 17 Jan 2019 06:41 PM

पत्रकार हत्याकांड में गुरमीत राम रहीम समेत चारों को सुनाई गई उम्रकैद

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्या केस में गुरमीत राम रहीम के अलावा दोषी करार दिए गए कुलदीप सिंह, निर्मल सिंह और कृष्णलाल को भी आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। कोर्ट ने सभी के ऊपर पचास हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।

Thu, 17 Jan 2019 06:38 PM

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति मर्डर केस: गुरमीत राम रहीम को आजीवन कारावास की सजा

पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने पत्रकार रामचंद्र छत्रपति मर्डर केस में गुरूवार को फैसला सुनाते हुए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

Thu, 17 Jan 2019 04:31 PM

रामचंद्र छत्रपति से परिवार ने लगाई थी सीबीआई को केस ट्रांसफर करने की गुहार

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति के परिवार ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से साल 2003 में गुहार लगाते हुए केस को सीबीआई को ट्रांसफर करने की अपील की। उसके बाद केस की जांच सीबीआई को सौंपी गई, जिसने जुलाई 2007 में चार्जशीट फाइल की।

सीबीआई ने इस केस को लेकर दायर अपनी चार्जशीट में यह बताया कि डेरा मैनेजर कृष्णलाल ने अपने लाइसेंसी रिवॉल्वर और वॉकी-टॉकी दो शूटर्स कुलदीप सिंह और निर्मल सिंह को दिए थे। उस वक्त वहां पर राम रहीम भी मौजूद था।

Thu, 17 Jan 2019 04:25 PM

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की साल 2002 में हुई थी मौत

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति को सिरसा स्थित उनके घर में 24 अक्टूबर 2002 को गोली मारी गई थी। हत्या से पहले, रामचंद्र छत्रपति का अखबार ‘पूरा सच’ ने एक अनाम पत्र प्रकाशित किया था जिसमें महिला साध्वियों और फॉलोअर्स ने सिरसा के डेरा मुख्यालय में राम रहीम पर बलात्कार का आरोप लगाया था। इसके तीन हफ्ते बाद, छत्रपति शिवाजी की हत्या कर दी गई थी।

Thu, 17 Jan 2019 04:13 PM

राम रहीम की सजा के मद्देनजर छावनी में तब्दील रोहतक

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम रोहतक के सुनरिया जेल के अंदर बंद है। राम रहीम पर अब से कुछ देर बाद फैसला आना है। ऐसे में रोहतक में भारी सुरक्षा बंदोबस्त का इंतजाम किया गया है।  

Thu, 17 Jan 2019 04:05 PM

पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत की कार्यवाही खत्म, थोड़ी देर में राम रहीम पर सजा का ऐलान

पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत की कार्यवाही खत्म हो गई है। पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या को लेकर अब थोड़ी देर में राम रहीम पर सजा का ऐलान होगा। राम रहीम को फांसी की सजा देने की मांग की गई है।  

Thu, 17 Jan 2019 02:36 PM

पत्रकार हत्या मामले में राम रहीम की सजा पर फैसला थोड़ी देर में

पत्रकार की हत्या के मामले में राम रहीम की सजा पर पंचकूला की स्पेशल कोर्ट का फैसला थोड़ी देर में

Thu, 17 Jan 2019 09:57 AM

हरियाणा में सुरक्षा बढ़ी

राज्य सरकार ने मंगलवार को एक याचिका दायर कर कहा था कि डेरा प्रमुख की आवाजाही के कारण कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है। गुरमीत अपनी दो महिला अनुयायियों से दुष्कर्म करने के जुर्म में रोहतक की सुनरिया जेल में 20 साल की कैद की सजा काट रहा है। वर्मा ने कहा कि सजा सुनाए जाने के दौरान चारों दोषियों के वकील अदालत में मौजूद रहेंगे। बहरहाल, सजा सुनाए जाने के मद्देनजर पंचकुला और हरियाणा के अन्य हिस्से में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है।