Hindi News देश Pulwama terror attack: सर्वदलीय बैठक में पुलवामा हमले की निंदा, आगरा के शहीद लाल कौशल को दी गई अंतिम विदाई

Pulwama terror attack: सर्वदलीय बैठक में पुलवामा हमले की निंदा, आगरा के शहीद लाल कौशल को दी गई अंतिम विदाई

जम्मू कश्मीर (Jammu And Kashmir) में सबसे बड़े आतंकी हमले में पुलवामा (Pulwama Terror Attack) के पास गुरुवार को सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए और 20 से अधिक घायल हो गए। हमले के वक्त 2547...

Pulwama terror attack: सर्वदलीय बैठक में पुलवामा हमले की निंदा, आगरा के शहीद लाल कौशल को दी गई अंतिम विदाई
तिरंगे में लिपटा शहीद सीआरपीएफ जवानों का पार्थिव शरीर (पीटीआई फोटो)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: MadanEdited By: Rajesh
Sat, 16 Feb 2019 09:29 PM

जम्मू कश्मीर (Jammu And Kashmir) में सबसे बड़े आतंकी हमले में पुलवामा (Pulwama Terror Attack) के पास गुरुवार को सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए और 20 से अधिक घायल हो गए। हमले के वक्त 2547 जवान 78 वाहनों के काफिले में जम्मू से श्रीनगर जा रहे थे। इसी दौरान जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदी कार से उनकी बस में टक्कर मार दी। धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए। 10 किलोमीटर तक धमाके की आवाज सुनाई दी। यह उरी हमले से भी भयावह था। 

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद आगरा के लाल कौशल कुमार रावत को शनिवार की सुबह अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाए।

PULWAMA TERROR ATTACK: यहां देखें हमले में शहीद हुए जवानों के नाम और पते

अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अधिकतर जवान छुट्टियां बिताने के बाद ड्यूटी पर लौट रहे थे। जम्मू कश्मीर हाईवे पर अवंतिपोरा इलाके में अपराह्न करीब 3:15 बजे आतंकियों ने घात लगाकर हमला किया। हमलावर की पहचान पुलवामा के काकापोरा निवासी आदिल अहमद के तौर पर हुई है। आदिल 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था। कुछ दिन पहले सुरक्षा बलों ने उसे घेर लिया था, लेकिन वह चकमा देकर भाग निकला था।

मौके पर मौजूद एक अधिकारी ने बताया कि हमलावर कार में 350 किलोग्राम विस्फोटक लेकर आया था। वह गलत दिशा में कार चला रहा था और उसने जिस बस पर सीधी टक्कर मारी उसमें 39 से 44 जवान यात्रा कर रहे थे। शव इतनी बुरी तरह क्षत-विक्षत हो चुके हैं कि चिकित्सकों के लिए हताहतों की वास्तविक संख्या बताना कठिन हो रहा है। आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। यह हमला श्रीनगर से करीब 30 किलोमीटर दूर हुआ है। 

 

पुलवामा हमला: आतंकी मसूद अजहर पर पाबंदी के लिए मुहिम तेज करेगा भारत

Pulwama Terror Attack on CRPF Live Updates: 

पुलवामा हमले के मद्देनजर शनिवार को हुई सर्वदलीय बैठक में आतंकवाद के सभी स्वरूपों तथा पड़ोसी देश से उसे मिल रहे समर्थन की कड़ी निंदा करते हुये सभी राजनीतिक दलों ने एक सुर में कहा कि वे सुरक्षा बलों के साथ खड़े हैं। गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में संसद के दोनों सदनों में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। एक प्रस्तुतिकरण की जरिये उन्हें हमले के बारे में जानकारी दी गयी।

बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पत्रकारों से कहा कि 14 फरवरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर पुलवामा में हुये इस हमले से पूरा देश आहत और आक्रोशित है। उन्होंने बताया कि बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर इस हमले की निंदा की गयी तथा सभी दलों ने आतंकवाद से लड़ने और देश की एकता तथा अखंडता की रक्षा के लिए सुरक्षा बलों के साथ होने की बात कही।

प्रस्ताव में कहा गया है “हम किसी भी तरह के आतंकवाद तथा सीमा पार से उसे मिल रहे समर्थन की निंदा करते हैं। आतंकवाद से लड़ाई और देश की एकता तथा अखंडता की रक्षा में हम अपने सुरक्षा बलों के साथ डटकर खड़े हैं।”

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने शनिवार को जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को हुए एक आतंकवादी हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के राज्य के दो जवानों जी. सुब्रमणियन और सी.वी. शिवाचंद्रन के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पुलवामा हमले के लिये निशाना साधा और लोगों से संयम रखने और सुरक्षा बलों पर भरोसा कायम रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों को हमले के साजिशकर्ताओं को सजा देने की पूरी आजादी दे दी गई है। महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के पांधरकावड़ा में कई परियोजनाओं की शुरुआत करने पहुंचे प्रधानमंत्री ने एक जनसभा में कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद का पर्याय बन गया है।

Sat, 16 Feb 2019 09:02 AM

आगरा के लाल शहीद कौशल को दी जा रही अंतिम विदाई

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद आगरा के लाल कौशल कुमार रावत को शनिवार की सुबह अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाए। इससे पहले देर रात 3.45 बजे शहीद का शव उनके पैतृक गांव कहरई लाया गया। उनके अंतिम दर्शनों के लिए रात भर गांव के लोग जागते रहे। जैैसे ही उन्हें पता चला कि शहीद का पार्थिव शरीर गांव पहुंच  गया है, वे दौड़कर उनके दर्शनों को पहुंचे। भारी भीड़ के बीच शहीद को आखिरी सलामी दी गई। शव देखकर शहीद की  मां धन्नो देवी और पत्नी ममता देवी बिलख-बिलखकर रो पड़ीं। बड़ा बेटा अभिषेक मां को लगातार दिलासा देता रहा। बोला ऐसा मौका किसी-किसी को ही मिलता है। गांव के पास ही सुबह करीब 09 बजे उनके अंतिम संस्कार की तैयारी है। इस दौरान गांव पहुंचे सांसद बाबूलाल ने शहीद का स्मारक बनवाने की घोषणा कर दी।

Sat, 16 Feb 2019 12:55 AM

घरों के लिए भेजे गए शहीदों के शव

पालम एयरपोर्ट से शुक्रवार की रात शहीद सीआरपीएफ जवानों का पार्थिव शरीर उनके घरों के लिए भेजा गया।

Fri, 15 Feb 2019 08:49 PM

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Fri, 15 Feb 2019 08:34 PM

तीनों सेनाओं के प्रमुख पालम एयरपोर्ट पर मौजूद, दी श्रद्धांजलि

Fri, 15 Feb 2019 08:33 PM

गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और अरविंद केजरीवाल ने शहीदों को किया नमन

Fri, 15 Feb 2019 08:19 PM

राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

दिल्ली एयरपोर्ट पर शहीद जवानों को दी जा रही है श्रद्धांजलि। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पालम एयरपोर्ट पहुंचकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। थल सेना, वायु सेना और नौसेना प्रमुख मौके पर मौजूद।

Fri, 15 Feb 2019 07:39 PM

पालम एयरपोर्ट पर पहुंचा शहीदों का शव

पुलवामा हमले के शहीद सीआरपीएफ जवानों का शव पालम एयरपोर्ट पहुंचा।

Fri, 15 Feb 2019 05:41 PM

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- फौजी काफिले के समय सामान्य ट्रैफिक बंद रहेगा

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सुरक्षाबलों के काफिले के समय सामान्य ट्रैफिक को बंद किया जाएगा।उन्होंने कहा- मैनें राज्य सरकारों से यह निवेदन किया है कि वे बहादुर परिवारों को ज्यादा से ज्यादा मदद करें। अधिकारियों ने मैनें सभा आवश्यक निर्देश दे दिए हैं। मनोबल को नहीं गिरने दिया जाएगा। हम लड़ाई को आतंकवाद के खात्म तक देखना चाहते है।

Fri, 15 Feb 2019 05:02 PM

त्रिपुरा के शहीद जवानों के परिजनों को दिए जाएंगे दो लाख रुपये

पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों को त्रिपुरा सरकार देगी दो लाख रुपये। राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने किया ऐलान।

Fri, 15 Feb 2019 05:00 PM

शहीद झारखंड के जवान के परिजन को नौकरी तथा दस लाख रुपये की सहायता

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में कल आतंकवादियों के कायराना आत्मघाती हमले में शहीद हुए झारखंड के गुमला जिले के जवान विजय सोरेंगे के एक परिजन को सरकारी नौकरी एवं उनके परिजनों को दस लाख रुपये की सहायता राशि तत्काल देने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। भाषा के अनुसार, एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि मुख्यमंत्री ने शहीद जवान विजय सोरेंग की शहादत को नमन करते हुए पाकिस्तान पर 50 वर्षों से भारत के खिलाफ छद्म युद्ध करने का आरोप लगाया।

Fri, 15 Feb 2019 04:59 PM

पुलवामा हमला: सीआरपीएफ के 40 शहीदों में से चार पंजाब के

पंजाब के चार सीआरपीएफ जवानों की मौत से उनके परिवार और गांव वाले शोक में डूबे हुए है और साथ ही पुलवामा हमले को लेकर उनका खून खौल रहा है। उन्होंने मांग की है कि पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया जाए। केंद्रीय रिजर्व अर्द्धसैन्य बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर बृहस्पतिवार को हमले में मारे गए 40 जवानों में से चार पंजाब के थे। मोगा में कोट इसे खान गांव के जैमाल सिंह, तरण तारण में गांधीविंद गांव के सुखजिंदर सिंह, आनंदपुर साहिब में राउली गांव के कुलविंदर सिंह और गुरदासपुर में आर्य नगर गांव के मनिंदर सिंह अत्री हमले शहीद हो गए।
 

Fri, 15 Feb 2019 04:42 PM

आतंकवादी संगठनों को समर्थन और पनाह देना तुरंत बंद करे पाकिस्तान: अमेरिका

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले में कम से कम 40 जवानों के शहीद होने की घटना की कड़ी निंदा करते हुए अमेरिका ने पाकिस्तान को सख्त संदेश दिया है और कहा है कि वह सभी आतंकवादी समूहों को समर्थन और पनाह देना तुरंत बंद करे। पाकिस्तान से गतिविधियां चलाने वाले आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) ने पुलवामा में गुरूवार को हुए फिदाई हमले की जिम्मेदारी ली है। इस हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान शहीद हुए हैं और पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हैं।

Fri, 15 Feb 2019 04:10 PM

दिल्ली बुलाए गए पाक में भारतीय उच्चायुक्त

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को दिल्ली बुलाया गया है।

Fri, 15 Feb 2019 03:48 PM

पूरे देश को एकजुट होकर सरकार का समर्थन करना चाहिए: आडवाणी

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले को 'भारत पर हमला करार दिया और कहा कि पूरे देश को सरकार के पूर्ण समर्थन में एकजुट हो जाना चाहिए। आडवाणी ने कहा कि उनकी संवेदनाएं शहीद जवानों के साथ है और वह इस हमले में घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। भाजपा नेता ने अपने बयान में कहा, 'आतंकवादी और उनके प्रायोजक को समझना चाहिए कि भारत को वे अपने कुत्सित कृत्यों से न तो बांट सकते हैं और न डिगा सकते हैं । भारत सरकार इस हमले का जिस भी तरह से जवाब देती है, उसमें पूरे देश को एकजुट होकर समर्थन करना चाहिए।

Fri, 15 Feb 2019 03:09 PM

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि दी

Fri, 15 Feb 2019 03:03 PM

पूरा हिसाब लिया जाएगा: पीएम मोदी

यूपी के झांसी में पीएम मोदी ने कहा कि आतंकी संगठनों और उनके आकाओं ने जो हैवानियत दिखाई है, उसका पूरा हिसाब लिया जाएगा।

Fri, 15 Feb 2019 02:41 PM

कटोरा लेकर घूम रहा है पड़ोसी देश: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पडोसी देश के लिए रोजमर्रा का खर्चा तक चलाना मुश्किल हो गया है, वो दुनिया में कटोरा लेकर घूम रहा है। पुलवामा जैसी तबाही मचाकर, वह हमें भी बदहाल करना चाहता है। लेकिन उसके इस मंसूबे का हम सब देशवासी मिलकर मुंहतोड़ जवाब देंगे।

Fri, 15 Feb 2019 02:36 PM

हम वादा निभाने वाले लोग हैं: पीएम मोदी

हम वादा निभाने वाले लोग हैं, इरादे लेकर निकलते हैं, इरादे पूरे करके ही रुकते हैं। पिछले साढ़े चार वर्षों से केंद्र सरकार विकास के कामों में लगातार जुटी है: पीएम मोदी

Fri, 15 Feb 2019 02:19 PM

सेना को कार्रवाई के लिए छूट दे दी गई है: पीएम मोदी

पुलवामा आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। सेना को कार्रवाई के लिए छूट दे दी गई है।

Fri, 15 Feb 2019 01:34 PM

बीजेपी के राम माधव ने ये कहा

बीजेपी के महासचिव राम माधव ने कहा कि पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा लिया जाना सरकार का महत्वपूर्ण कदम है।