Parliament Winter Session second day Live Updates DA Image
14 दिसंबर, 2019|6:50|IST

अगली स्टोरी

संसद: पॉल्यूशन पर बोले गंभीर, लोगों ने अपना कीमती वोट कीचड़ उछालने के लिए नहीं दिया

मुख्य बातें

संसद: पॉल्यूशन पर बोले गंभीर, लोगों ने अपना कीमती वोट कीचड़ उछालने के लिए नहीं दिया

Parliament Winter Session Second day: लोकसभा में पॉल्यूशन में चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि दुनिया में 15 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 भारत के हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर साल प्रदूषण की समस्या उत्पन्न होती है तो इस सदन से उसे न्याय दिलाने के लिए आवाज क्यों नहीं उठती। क्यों लोगों को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ता है। यह गंभीर विषय है। उन्होंने कहा कि आज इस सदन से पूरे देश में संदेश जाना चाहिए कि प्रदूषण की समस्या को लेकर हम चिंतित है। ये सिर्फ वायु प्रदूषण से संबंधित नहीं है। यह हमारी नदियों, लेख हो वो बहुत प्रदूषित हो रहे हैं। उन्होंने काह कि जब बीजिंग जो दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था जब वो अपनी हवा को साफ कर सकता है तो हम क्यों नहीं।

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो चुका है। आज सत्र के दूसरे दिन हंगामे के आसार हैं। राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने कहा कि राज्यसभा का सचिवालय विभिन्न सुझावों पर विचार करने के बाद मार्शल के लिए एक नया ड्रेस कोड लेकर आया। लेकिन हमें कुछ राजनीतिक के साथ-साथ अन्य लोगों द्वारा कुछ अवलोकन प्राप्त हुए हैं। मैंने सचिवालय से फिर से इसपर विचार करने को कहा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 250वें सत्र में पहले दिन राज्यसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि स्थायित्व और विविधता इस सदन की सबसे बड़ी खासियत है। उन्होंने कहा कि पहले विरोधाभाव कम था लेकिन अब संघर्ष ज्यादा है। इसके साथ ही उन्होंने ऊपरी सदन में कई महत्वपूर्ण बातें रखी।

बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र 13 दिसंबर तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सर्वदलीय बैठक में कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। लंबित मुद्दों के सकारात्मक ढंग से समाधान और प्रदूषण, अर्थव्यवस्था व किसानों से जुड़े मसलों पर सभी दलों के साथ मिलकर काम करेंगे। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद प्रधानमंत्री के इस आश्वासन से सहमत नहीं दिखे। उन्होंने कहा कि सदन में बात जब बेरोजगारी, आर्थिक मंदी और किसानों की स्थिति की होती है तो तब सरकार अलग रुख अपनाती है। उन्होंने कहा कि विपक्ष आर्थिक सुस्ती एवं बेरोजगारी जैसे मुद्दे पर सरकार से जवाब मांगेगा। 

Tue, 19 Nov 2019 06:26 PM IST gautam gambhir

पॉल्यूशन पर बोले गंभीर, लोगों ने अपना कीमती वोट कीचड़ उछालने के लिए नहीं दिया

भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि प्रदूषण से लड़ने के लिए कुछ लंबी योजनाएं बनानी होंगी। उन्होंने कहा कि हमें एक दूसरे पर आरोप-प्रत्योरोप नहीं करना चाहिए। मेरे संसदीय क्ष्‍ोत्र में एशिया का सबसे बड़ा कूड़े का ढेर है। उन्होंने कहा कि किसानों को पराली जलाने से रोकने से कुछ नहीं होगा और हमें आइडिया के साथ काम करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें इसे चुनाव की नजरों से नहीं देखना चाहिए नहीं तो इसका अंजाम बहुत बुरा होगा। उन्होंने कहा कि लोगों ने अपना कीमती वोट एक-दूसरे पर कीचड़ उछालने के लिए नहीं दिया है बल्कि काम करने के लिए दिया है। उन्होंने कहा कि हर तीन मिनट में प्रदूषण से एक बच्चे की मौत होती है। हमें शॉटकट मारने की जगह लॉन्ग टर्म कुछ करना चाहिए नहीं तो हमारे बच्चों को इसकी कीमत चुकानी होगी। 

Tue, 19 Nov 2019 05:17 PM IST tmc

मास्क पहनकर पॉल्यूशन पर बोलीं TMC सांसद, कहा-क्या हम स्वच्छ हवा मिशन लॉन्च कर सकते हैं

पश्चिम बंगाल के बारासात से टीएमसी सांसद डॉ काकोली घोष दस्तीदार ने मास्क पहनकर पॉल्यूशन पर बोलना शुरू किया और जब साथी सांसदों ने उन्हें मास्क हटाने को कहा तो उन्होंने मास्क उतरा दिया। उन्होंने पॉल्यूशन पर बोलते हुए केन्द्र मंत्री से कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की तरह क्या हम स्वच्छ हवा मिशन लॉन्च कर सकते हैं।

Tue, 19 Nov 2019 04:51 PM IST

सभी संसद दिल्ली में साफ और पानी के लिए दो-दो करोड़ रुपये दें: प्रवेश वर्मा

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में मास्क बांटे जिस पर एम्स ने कहा कि यह प्रदूषण अंदर जाने से नहीं रोक सकता है। उन्होंने सभी सांसदों से कहा कि वह यमुना नदी पर जाए क्योंकि इंडस्ट्री का सारा कचरा आज भी उसमें जा रहा है जबकि इसके लिए 2500 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि सभी सांसदों को अपने फंड से दो-दो करोड़ देने चाहिए ताकि एयर प्रयूरिफायर टावर लगाया जा सके और पानी साफ किया जा सके क्योंकि आप यहीं का पानी पीते हैं। 
 

Tue, 19 Nov 2019 04:50 PM IST

पंजाब में अपनी पार्टी के विधायकों से पराली जलाने से किसानों को रोकने के लिए कहा: प्रवेश वर्मा

प्रवेश वर्मा ने कहा, मैंने शीला दीक्षित जी के दो अच्छे काम बता दिए तो उस पर कांग्रेस को दिक्कत है। प्रदूषण पर बहस के दौरान आप का एक सांसद बहस के दौरान मौजूद नहीं है। मैं भगवत मान से पूछना चाहता था कि पराली के बारे में आपका क्या कहा है। पराली उस क्ष्‍ोत्र में सबसे ज्यादा जलाई जाती है जहां 34 विधायकों में से 19 विधायक आप के हैं। क्या दिल्ली मुख्यमंत्री ने विधायकों को पराली जलाने से रोकने के लिए कहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री पहले साढ़े चार साल बोलते रहे कि पीएम काम नहीं करते देते आज उन्हें सब काम करने दे रहे हैं। तभी सब चीजों को मुफ्त कर रहे हैं। 
 

Tue, 19 Nov 2019 04:37 PM IST

दिल्ली की परिवहन व्यवस्था नहीं होने के चलते प्रदूषण बढ़ा: प्रवेश वर्मा

प्रवेश वर्मा ने कहा कि दिल्ली में ऑर्ड-ईवन लागू किया गया और कारों को बंद कर दिया और टूव्हीलर चलते रहे। उन्होंने कहा कि 2004 में दिल्ली में 40 लाख वाहन थे और 2019 एक करोड़ दस लाख वाहन सड़कों पर आ गए। दिल्ली सड़कों पर 70 लाख वाहन बढ़ें क्योंकि डीटीसी ने दस सालों में एक भी बस नहीं खरीदी। दिल्ली सरकार ने तीन महीनों में 100 बसें खरीदने का ड्रामा किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली की परिवहन व्यवस्था को ठीक नहीं कर पाई इसलिए लोगों ने टूव्हीलर खरीदे। दिल्ली में प्रदूषण की दूसरी सबसे बड़ी वजह सड़कों में जाम है। पांच साल में दिल्ली में एक भी सड़क का निर्माण नहीं हुआ है। कांग्रेस की सीएम शीला दीक्षित ने जो सड़के बनाई थी, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक भी सड़क नहीं बनाई है। इतना ही नहीं इंडस्ट्रियल एरिया को लेकर कोई पॉलिसी नहीं बनाई जो प्रदूषण बढ़ने की एक बड़ी वजह है।
 

Tue, 19 Nov 2019 04:32 PM IST

पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री खांसते थे और आज पूरी दिल्ली खांसती है: प्रवेश वर्मा

दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने संसद में प्रदूषण पर बहस के दौरान कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री पराली को प्रदूषण के लिए जिम्मेदार बता रहे हैं और खुद विज्ञापन पर 600 करोड़ विज्ञापनों पर खर्च कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की मुख्य वजह वाहन है। दिल्ली में 200 दिन गंभीर प्रदूषण होता है। पराली सिर्फ 40 दिन जलती है। उन्होंने कहा कि पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री खांसते थे और आज पूरी दिल्ली खांसती है।

Tue, 19 Nov 2019 04:00 PM IST

मनीष तिवारी बोले, सरकारें पॉल्यूशन पर क्यों कुछ नहीं करती

लोकसभा में पॉल्यूशन में चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि दुनिया में 15 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 भारत के हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर साल प्रदूषण की समस्या उत्पन्न होती है तो इस सदन से उसे न्याय दिलाने के लिए आवाज क्यों नहीं उठती। क्यों लोगों को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ता है। यह गंभीर विषय है। उन्होंने कहा कि आज इस सदन से पूरे देश में संदेश जाना चाहिए कि प्रदूषण की समस्या को लेकर हम चिंतित है। ये सिर्फ वायु प्रदूषण से संबंधित नहीं है। यह हमारी नदियों, लेख हो वो बहुत प्रदूषित हो रहे हैं। उन्होंने काह कि जब बीजिंग जो दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था जब वो अपनी हवा को साफ कर सकता है तो हम क्यों नहीं।

Tue, 19 Nov 2019 12:01 PM IST

लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, 'हमें न्याय चाहिए' के लगे नारे

शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विपक्षी नेताओं ने सदन में वेल में जाकर हंगाम किया। साथ ही 'हमें न्याय चाहिए' और जवाब दो, जवाब दो के नारे लगाए।

Tue, 19 Nov 2019 11:40 AM IST

राज्यसभा में नहीं हुआ शून्यकाल और प्रश्नकाल, दो बजे तक के लिए स्थगित

राज्यसभा में मंगलवार को वामदलों और कांग्रेस के सदस्यों के शोर शराबे के कारण शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं हो सका और सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गयी। सभापति एम. वेंकैया नायडु ने सुबह सदन की कार्यवाही शुरु करते हुए जरुरी दस्तावेज पटल पर रखवाये और कहा कि कुछ सदस्यों ने नियम 267 के तहत चर्चा कराने के नोटिस दिये हैं जिन्हें अस्वीकार कर दिया गया है। इस पर कांग्रेस के राजीव गौडा और उनके दल के अन्य सदस्य तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विस्वम तथा वाम दलों के अन्य सदस्यों ने जोर जोर से बोलना शुरू कर दिया। इससे सदन में शोर शराबे की स्थिति बन गयी।

सभापति ने सदस्यों से शांत होने की अपील करते हुए कहा कि इस तरह से किसी भी मुद्दे पर चर्चा नहीं करायी जा सकती और सदस्यों को शून्यकाल चलने देना चाहिए। उन्होंने शून्यकाल शुरु करते हुए समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव का नाम पुकारा। इस बीच सदस्यों का हंगामा जारी रहा तो उन्होंने कहा कि इस स्थिति में सदन नही चलाया जा सकता और उन्होंने सदन शुरु होने के मात्र 10 मिनट के भीतर कार्यवाही दो बजे तक स्थगित करने की घोषणा कर दी।

Tue, 19 Nov 2019 10:59 AM IST

जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक राज्यसभा में पेश होगा

जलियांवाला बाग से संबंधित एक संशोधन विधेयक मंगलवार को राज्यसभा में पेश किया जाएगा, जिसके जरिए जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक के न्यासी के रूप में कांग्रेस अध्यक्ष को हटाए जाने का प्रावधान किया गया है। यह विधेयक लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है। इस विधेयक के अनुसार, न्यासी के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष को हटाकर लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष को रखने का प्रावधान किया जाना है। इस मसौदा कानून में यह प्रावधान है कि अगर विपक्ष का कोई नेता नहीं है तो सबसे बड़ी विपक्षी पाटीर् के नेता को न्यासी बनाया जाएगा।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:संसद: पॉल्यूशन पर बोले गंभीर, लोगों ने अपना कीमती वोट कीचड़ उछालने के लिए नहीं दिया

चुटकुले

मोटू: गणित का सवाल पूछ सकता हूं?

मोटू: गणित का सवाल पूछ सकता हूं?

पतलू: हां पूछो

मोटू: अगर रोहित के पास 500 रुपये हैं, और फिर अंजलि ने उसको हल्की सी मुस्कान दे दी,तो रोहित के पास कितना रुपया बचेगा?