DA Image
17 जनवरी, 2020|6:49|IST

अगली स्टोरी

लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक, पक्ष में पड़े 311 वोट

मुख्य बातें

लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक, पक्ष में पड़े 311 वोट

लोकसभा में सोमवार रात नागरिकता संशोधन विधेयक पारित हो गया। इससे पहले गृह मंत्री शाह ने विधेयक को सदन में सोमवार दोपहर पेश किया था। इस विधेयक के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में नागरिक संशोधन बिल का विरोध करते हुए कहा कि यह कुछ और नहीं बल्कि देश के अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने के लिए लाया गया विधेयक है। जबकि, अमित शाह ने कहा कि यह बिल .001 फीसदी भी देश के अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है। जबकि, दूसरी तरफ नागरिक संशोधन बिल पर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और आजमगढ़ से सांसद अखिलेश यादव ने कहा- हम नागरिक संशोधन बिल के खिलाफ हैं और पार्टी हर कीमत पर इसका विरोध करेगी।

इस विधेयक के कारण पूर्वोत्तर के राज्यों में व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं और काफी संख्या में लोग तथा संगठन विधेयक का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इससे असम समझौता 1985 के प्रावधान निरस्त हो जाएंगे जिसमें बिना धार्मिक भेदभाव के अवैध शरणार्थियों को वापस भेजे जाने की अंतिम तिथि 24 मार्च 1971 तय है। प्रभावशाली पूर्वोत्तर छात्र संगठन (नेसो) ने क्षेत्र में दस दिसम्बर को 11 घंटे के बंद का आह्वान किया है।

ये भी पढ़ें: क्या है नागरिकता संशोधन बिल, जो लोकसभा में होगा पेश;जानिए 10 खास बातें

नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 के मुताबिक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के कारण 31 दिसम्बर 2014 तक भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को अवैध शरणार्थी नहीं माना जाएगा बल्कि उन्हें भारतीय नागरिकता दी जाएगी। यह विधेयक 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का चुनावी वादा था। भाजपा नीत राजग सरकार ने अपने पूर्ववर्ती कार्यकाल में इस विधेयक को लोकसभा में पेश किया था और वहां पारित करा लिया था। लेकिन पूर्वोत्तर राज्यों में प्रदर्शन की आशंका से उसने इसे राज्यसभा में पेश नहीं किया। पिछली लोकसभा के भंग होने के बाद विधेयक की मियाद भी खत्म हो गयी।

Click here for Live Updates:

Tue, 10 Dec 2019 12:31 AM IST

नागरिकता (संशोधन) बिल के पास होने पर पीएम मोदी ने जताई खुशी

लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक के पारित होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई। उन्होंने लिखा, "लंबी और विस्तृत बहस के बाद लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक के पास होने पर खुश हूं। बिल का समर्थन करने वाले अलग-अलग दलों और सांसदों का मैं धन्यवाद करता हूं। यह विधेयक भारत के सदियों पुराने लोकाचार और मानवीय मूल्यों में विश्वास के अनुरूप है।"

Tue, 10 Dec 2019 12:12 AM IST

लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक 2019

लोकसभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी दे दी । विधेयक के पक्ष में 311 मत और विरोध में 80 मत पड़े । 

Mon, 09 Dec 2019 11:46 PM IST

नागरिकता संशोधन विधेयक पर लोकसभा में वोटिंग की प्रकिया शुरू

नागरिकता संशोधन विधेयक पर लोकसभा में वोटिंग की प्रकिया शुरू

Mon, 09 Dec 2019 11:08 PM IST

रोहिंग्या को कभी नहीं किया जाएगा स्वीकार: शाह

अमित शाह ने कहा कि देश में किसी शरणार्थी नीति की जरूरत नहीं है, भारत में शरणार्थियों के संरक्षण के लिए पर्याप्त कानून हैं। शाह ने आगे कहा कि रोहिंग्या को कभी भी स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Mon, 09 Dec 2019 10:55 PM IST

'किसी एक धर्म के लोगों के लिए नहीं लाया गया ये कानून'

नागरिकता संशोधन विधेयक पर जवाब देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा कि ये कानून किसी एक धर्म के लोगों के लिए नहीं लाया गया है। ये सभी प्रताड़ित अल्पसंख्यकों के संरक्षण के लिए है। इसलिए इसमें आर्टिकल-14 का उल्लंघन नहीं होता।

Mon, 09 Dec 2019 10:47 PM IST

बिल गैर संवैधानिक नहीं: शाह

अमित शाह ने कहा कि कई सदस्यों ने आर्टिकल-14 का हवाला देते हुए इसे असंवैधानिक करार दिया। मैं कहना चाहता हूं कि किसी भी तरह से ये बिल गैर संवैधानिक नहीं है। न ही ये आर्टिकल-14 का उल्लंघन करता है।

Mon, 09 Dec 2019 10:40 PM IST

धर्म के आधार पर हुआ विभाजन इसलिए बिल लाने की पड़ी जरूरत: शाह

नागरिकता संशोधन बिल पर जारी सदन में बहस को लेकर जवाब देते हुए शाह ने कहा कि धर्म के आधार पर विभाजन नहीं होता तो बिल लाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Mon, 09 Dec 2019 08:17 PM IST

ओवैसी ने किया इस बिल का विरोध


असदुद्दीन ओवैसी ने नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध किया। ओवैसी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक मजहब की बुनियाद बनाया जा रहा है। ओवैसी ने इस बिल को सुरक्षा के लिहाज से बलंडर बताया। यह कानून दोबारा बंटवारे के लिए बनाया जा रहा है। यह तो हिटलर के कानून से भी बदतर है। हम मुसलमानों का गुनाह क्या है। ओवैसी ने कहा कि मैं इस बिल को फाड़ता हूं क्योंकि यह हिन्दुस्तान को तोड़ने का काम करता है। 
 

Mon, 09 Dec 2019 08:04 PM IST

बीजेपी भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की दिशा में बढ़ रही है: कांग्रेस


नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में बोलते हुए लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम इस विधेयक का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह भेदभावपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि इस बिल के बारे में पढ़ने के बाद मुझे लगता है कि आप भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए इस दिशा में जा रहे हैं। यह बिल धर्म की भावना पर आधारित है। हर धर्म के लोगों ने अपना खून बहाया है उसके बाद जाकर यह हिन्दुस्तान बना है। मैं कहना चाहता हूं कि इस हिन्दुस्तान को जोड़ने का काम करें, तोड़ने का नहीं।
 

Mon, 09 Dec 2019 07:41 PM IST

कांग्रेस ने किया इस विधेयक का किया विरोध

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध का कांग्रेस ने विरोध किया। लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम इस विधेयक का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह भेदभावपूर्ण है।

Mon, 09 Dec 2019 07:22 PM IST

लोजपा ने भी किया बिल का समर्थन

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया। मैंने जितना इस बिल को पढ़ा और समझा है, उससे यह साफ तौर पर कह सकता हूं कि यह बिल कहीं से भी धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ नहीं है। भ्रम फैलाया जा रहा है कि इससे भारत के मुसलमानों और अल्पसंख्यकों को परेशान किया जाएगा। इस बिल का भारत के अल्पसंख्यकों का कोई लेना देना नहीं है। ये सिर्फ उन तीन देशों के अल्पसंख्यकों के लिए है।
Mon, 09 Dec 2019 07:17 PM IST

नागरिकता संशोधन विधेयक का बसपा ने किया विरोध


नागरिकता संशोधन विधेयक पर बसपा सासंद अफजाल अंसारी ने कहा कि हम इस विधेयक का विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी मुखिया मायावती जी ने भी इसका विरोध किया है, क्योंकि यह असंवैधानिक है।

Mon, 09 Dec 2019 07:05 PM IST

एनसीपी ने किया नागरिकता संशोधन बिल का विरोध

एनसीपी ने किया नागरिकता संशोधन बिल का विरोध

एनसीपी सासंद सुप्रिया सदानंद सुले ने नागरिकता संशोधन विधेयक बिल का विरोध किया। सांसद सुप्रिया सुले ने गृह मंत्री से सवाल किया कि क्या एनआरसी असफल हो गया है, जिसकी वजह से यह बिल लाया गया है?
 

Mon, 09 Dec 2019 05:01 PM IST

सम्मान के साथ भारत के नागरिक बन जाएंगे: शाह

शाह ने लोकसभा में कहा कि इस विधेयक को इस महान सदन की अनुशंसा मिलने के बाद ही लाखों करोड़ों लोग यातना पूर्ण जीवन से मुक्त हो जायेंगे और सम्मान के साथ भारत के नागरिक बन जाएंगे।

Mon, 09 Dec 2019 05:00 PM IST

हमने एकल नागरिकता का प्रावधान किया: शाह

अमित शाह ने कहा कि किसी भी देश की सरकार का ये कर्तव्य है कि सीमाओं की रक्षा करे, घुसपैठिओं को रोके, शरणार्थियों और घुसपैठिओं की पहचान करे। कौन सा ऐसा देश है जिसने बाहर के लोगों को नागरिकता देने के लिए कानून न बनाया हो। हमने भी ऐसा कानून बनाया है। हमने एकल नागरिकता का प्रावधान किया है।

Mon, 09 Dec 2019 04:53 PM IST

बिल के पीछे कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं: शाह

लोकसभा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल के पीछे कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं है।

Mon, 09 Dec 2019 01:36 PM IST

नागरिकता संशोधन बिल पेश करने पर हो रही है लोकसभा में वोटिंग

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करने पर वोटिंग कराई जा रही है।

Mon, 09 Dec 2019 01:23 PM IST

CAB पर विरोध प्रदर्शन के बीच बोले शाह- 5 साल के लिए चुना गया, आप सभी को सुनना होगा

अमित शाह ने लोकसभा में भारी हंगामे के बीच कहा कि हमें पांच साल के लिए चुना गया है। इसलिए, आप सभी को सुनना होगा।

Mon, 09 Dec 2019 12:40 PM IST

पीएम मोदी ने येदियुरप्पा को कॉल कर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को फोन कर उन्हें बधाई दी। अमित शाह और जेपी नड्डा ने भी उन्हें बधाई दी और पार्टी कार्यकर्ताओं व मतदाताओं का धन्यवाद किया।

Mon, 09 Dec 2019 12:21 PM IST

नागरिक संशोधन बिल गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया गया

गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिक संशोधन बिल को लोकसभा में पेश कर दिया है। यह बिल राज्यसभा में पहले ही पास हो चुका है।

Mon, 09 Dec 2019 06:14 AM IST

बीजेपी ने अपने लोकसभा सांसदों को जारी किया व्हिप

भाजपा ने अपने लोकसभा सांसदों को व्हिप जारी किया वहीं दूसरी ओर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा सोमवार को लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक पेश करने को देखते हुए सत्तारूढ़ भाजपा ने अपने सभी लोकसभा सदस्यों को व्हिप जारी किया कि नौ दिसम्बर से तीन दिनों तक सदन में मौजूद रहें। यह जानकारी रविवार (8 दिसंबर) को पार्टी के सूत्रों ने दी।

Mon, 09 Dec 2019 06:13 AM IST

लोकसभा में आज पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक

लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक को आज गृहमंत्री अमित शाह पेश करने जा रहे हैं। इस विधेयक के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक, पक्ष में पड़े 311 वोट

चुटकुले

बीवी - कल जो भिखारी आया था, वो बहुत कमीना था...

बीवी - कल जो भिखारी आया था, वो बहुत कमीना था...

पति - क्यों , क्या हुआ..?

बीवी - कल मैंने उसे खाना खिलाया। और आज वह मुझे किताब दे गया "खाना बनाना सीखें"