Hindi News देश लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक, पक्ष में पड़े 311 वोट

लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक, पक्ष में पड़े 311 वोट

लोकसभा में सोमवार रात नागरिकता संशोधन विधेयक पारित हो गया। इससे पहले गृह मंत्री शाह ने विधेयक को सदन में सोमवार दोपहर पेश किया था। इस विधेयक के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में...

लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक, पक्ष में पड़े 311 वोट
लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: RajeshEdited By: Madan
Tue, 10 Dec 2019 12:31 AM

लोकसभा में सोमवार रात नागरिकता संशोधन विधेयक पारित हो गया। इससे पहले गृह मंत्री शाह ने विधेयक को सदन में सोमवार दोपहर पेश किया था। इस विधेयक के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में नागरिक संशोधन बिल का विरोध करते हुए कहा कि यह कुछ और नहीं बल्कि देश के अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने के लिए लाया गया विधेयक है। जबकि, अमित शाह ने कहा कि यह बिल .001 फीसदी भी देश के अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है। जबकि, दूसरी तरफ नागरिक संशोधन बिल पर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और आजमगढ़ से सांसद अखिलेश यादव ने कहा- हम नागरिक संशोधन बिल के खिलाफ हैं और पार्टी हर कीमत पर इसका विरोध करेगी।

इस विधेयक के कारण पूर्वोत्तर के राज्यों में व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं और काफी संख्या में लोग तथा संगठन विधेयक का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इससे असम समझौता 1985 के प्रावधान निरस्त हो जाएंगे जिसमें बिना धार्मिक भेदभाव के अवैध शरणार्थियों को वापस भेजे जाने की अंतिम तिथि 24 मार्च 1971 तय है। प्रभावशाली पूर्वोत्तर छात्र संगठन (नेसो) ने क्षेत्र में दस दिसम्बर को 11 घंटे के बंद का आह्वान किया है।

ये भी पढ़ें: क्या है नागरिकता संशोधन बिल, जो लोकसभा में होगा पेश;जानिए 10 खास बातें

नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 के मुताबिक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के कारण 31 दिसम्बर 2014 तक भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को अवैध शरणार्थी नहीं माना जाएगा बल्कि उन्हें भारतीय नागरिकता दी जाएगी। यह विधेयक 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का चुनावी वादा था। भाजपा नीत राजग सरकार ने अपने पूर्ववर्ती कार्यकाल में इस विधेयक को लोकसभा में पेश किया था और वहां पारित करा लिया था। लेकिन पूर्वोत्तर राज्यों में प्रदर्शन की आशंका से उसने इसे राज्यसभा में पेश नहीं किया। पिछली लोकसभा के भंग होने के बाद विधेयक की मियाद भी खत्म हो गयी।

Click here for Live Updates:

Tue, 10 Dec 2019 12:31 AM

नागरिकता (संशोधन) बिल के पास होने पर पीएम मोदी ने जताई खुशी

लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक के पारित होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई। उन्होंने लिखा, "लंबी और विस्तृत बहस के बाद लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक के पास होने पर खुश हूं। बिल का समर्थन करने वाले अलग-अलग दलों और सांसदों का मैं धन्यवाद करता हूं। यह विधेयक भारत के सदियों पुराने लोकाचार और मानवीय मूल्यों में विश्वास के अनुरूप है।"

Tue, 10 Dec 2019 12:12 AM

लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन विधेयक 2019

लोकसभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी दे दी । विधेयक के पक्ष में 311 मत और विरोध में 80 मत पड़े । 

Mon, 09 Dec 2019 11:46 PM

नागरिकता संशोधन विधेयक पर लोकसभा में वोटिंग की प्रकिया शुरू

नागरिकता संशोधन विधेयक पर लोकसभा में वोटिंग की प्रकिया शुरू

Mon, 09 Dec 2019 11:08 PM

रोहिंग्या को कभी नहीं किया जाएगा स्वीकार: शाह

अमित शाह ने कहा कि देश में किसी शरणार्थी नीति की जरूरत नहीं है, भारत में शरणार्थियों के संरक्षण के लिए पर्याप्त कानून हैं। शाह ने आगे कहा कि रोहिंग्या को कभी भी स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Mon, 09 Dec 2019 10:55 PM

'किसी एक धर्म के लोगों के लिए नहीं लाया गया ये कानून'

नागरिकता संशोधन विधेयक पर जवाब देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा कि ये कानून किसी एक धर्म के लोगों के लिए नहीं लाया गया है। ये सभी प्रताड़ित अल्पसंख्यकों के संरक्षण के लिए है। इसलिए इसमें आर्टिकल-14 का उल्लंघन नहीं होता।

Mon, 09 Dec 2019 10:47 PM

बिल गैर संवैधानिक नहीं: शाह

अमित शाह ने कहा कि कई सदस्यों ने आर्टिकल-14 का हवाला देते हुए इसे असंवैधानिक करार दिया। मैं कहना चाहता हूं कि किसी भी तरह से ये बिल गैर संवैधानिक नहीं है। न ही ये आर्टिकल-14 का उल्लंघन करता है।

Mon, 09 Dec 2019 10:40 PM

धर्म के आधार पर हुआ विभाजन इसलिए बिल लाने की पड़ी जरूरत: शाह

नागरिकता संशोधन बिल पर जारी सदन में बहस को लेकर जवाब देते हुए शाह ने कहा कि धर्म के आधार पर विभाजन नहीं होता तो बिल लाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Mon, 09 Dec 2019 08:17 PM

ओवैसी ने किया इस बिल का विरोध


असदुद्दीन ओवैसी ने नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध किया। ओवैसी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक मजहब की बुनियाद बनाया जा रहा है। ओवैसी ने इस बिल को सुरक्षा के लिहाज से बलंडर बताया। यह कानून दोबारा बंटवारे के लिए बनाया जा रहा है। यह तो हिटलर के कानून से भी बदतर है। हम मुसलमानों का गुनाह क्या है। ओवैसी ने कहा कि मैं इस बिल को फाड़ता हूं क्योंकि यह हिन्दुस्तान को तोड़ने का काम करता है। 
 

Mon, 09 Dec 2019 08:04 PM

बीजेपी भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की दिशा में बढ़ रही है: कांग्रेस


नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में बोलते हुए लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम इस विधेयक का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह भेदभावपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि इस बिल के बारे में पढ़ने के बाद मुझे लगता है कि आप भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए इस दिशा में जा रहे हैं। यह बिल धर्म की भावना पर आधारित है। हर धर्म के लोगों ने अपना खून बहाया है उसके बाद जाकर यह हिन्दुस्तान बना है। मैं कहना चाहता हूं कि इस हिन्दुस्तान को जोड़ने का काम करें, तोड़ने का नहीं।
 

Mon, 09 Dec 2019 07:41 PM

कांग्रेस ने किया इस विधेयक का किया विरोध

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध का कांग्रेस ने विरोध किया। लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम इस विधेयक का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह भेदभावपूर्ण है।

Mon, 09 Dec 2019 07:33 PM

तेलंगाना राष्ट्र समिति ने भी बिल का विरोध किया

टीआरएस सांसद नामा नागेश्वर राव ने लोकसभा में कहा कि हम इस नागरिकता संशोधन विधेयक बिल का विरोध करते हैं। हम भारतीय संविधान की आत्मा और प्रावधान को सख्ती से अनुसरण करते हैं।

Nama Nageswara Rao, Telangana Rashtra Samithi (TRS) in Lok Sabha: We oppose #CitizenshipAmendmentBill2019, in line with our secular party policy. We strictly follow the provisions & spirit of Indian Constitution. pic.twitter.com/7vGudIRRxQ

Mon, 09 Dec 2019 07:22 PM

लोजपा ने भी किया बिल का समर्थन

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया। मैंने जितना इस बिल को पढ़ा और समझा है, उससे यह साफ तौर पर कह सकता हूं कि यह बिल कहीं से भी धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ नहीं है। भ्रम फैलाया जा रहा है कि इससे भारत के मुसलमानों और अल्पसंख्यकों को परेशान किया जाएगा। इस बिल का भारत के अल्पसंख्यकों का कोई लेना देना नहीं है। ये सिर्फ उन तीन देशों के अल्पसंख्यकों के लिए है।
Mon, 09 Dec 2019 07:17 PM

सपा सासंद एस टी हसन ने नागरिकता संशोधन विधेयक का किया विरोध

सपा सासंद एसटी हसन ने लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक बिल का किया विरोध। उन्होंने कहा कि यह एनआरसी की भूमिका बना रहा है। मैं गृहमंत्री से पूछना चाहता हूं कि गरीब मुसलमान के पास पांच साल का भी सबूत नहीं है। जब एनआरसी लागू हो जाएगा हम गरीब मुसलमान घुसपैठिए करार दिए जाएंगे। 
 

Mon, 09 Dec 2019 07:17 PM

नागरिकता संशोधन विधेयक का बसपा ने किया विरोध


नागरिकता संशोधन विधेयक पर बसपा सासंद अफजाल अंसारी ने कहा कि हम इस विधेयक का विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी मुखिया मायावती जी ने भी इसका विरोध किया है, क्योंकि यह असंवैधानिक है।

Mon, 09 Dec 2019 07:05 PM

एनसीपी ने किया नागरिकता संशोधन बिल का विरोध

एनसीपी ने किया नागरिकता संशोधन बिल का विरोध

एनसीपी सासंद सुप्रिया सदानंद सुले ने नागरिकता संशोधन विधेयक बिल का विरोध किया। सांसद सुप्रिया सुले ने गृह मंत्री से सवाल किया कि क्या एनआरसी असफल हो गया है, जिसकी वजह से यह बिल लाया गया है?
 

Mon, 09 Dec 2019 07:04 PM

BJD ने किया नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन

बीजेडी नेता प्रसन्ना आचार्य ने कहा कि हम इस नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन करते हैं, मगर हमारा सुझाव है कि इसमें श्रीलंका को शामिल किया जाए क्योंकि क्योंकि अतीत में अल्पसंख्यकों के प्रति दुर्व्यवहार की खबरें भी आईं हैं। इसके अलावा सरकार को इस बात की गलतफहमी दूर करनी चाहिए कि बिल मुसलमानों के खिलाफ है।

Mon, 09 Dec 2019 06:55 PM

जदयू ने किया नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन

जदयू सांसद राजीव रंजन ने लोकसभा में कहा कि हम इस बिल का समर्थन करते हैं। अगर पाकिस्तान के सताए गए अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता दी जाती है तो मुझे लगता है कि यह सही बात है।

Mon, 09 Dec 2019 06:49 PM

नागरिकता संशोधन विधेयक पर शिवसेना सांसद ने अमित शाह से पूछा सवाल

शिवसेना सांसद विनायक राउत ने नागरिकता संशोधन विधेयक बिल पर बहस के दौरान लोकसभा में सवाल किया कि बिल में उल्लिखित इन 6 समुदायों के कितने शरणार्थी भारत में रह रहे हैं? गृह मंत्री ने इसका जवाब नहीं दिया कि नागरिकता मिलने पर हमारी आबादी कितनी बढ़ जाएगी? इसके अलावा, श्रीलंका से आने वाले तमिलों के बारे में क्या?

 
Mon, 09 Dec 2019 05:01 PM

सम्मान के साथ भारत के नागरिक बन जाएंगे: शाह

शाह ने लोकसभा में कहा कि इस विधेयक को इस महान सदन की अनुशंसा मिलने के बाद ही लाखों करोड़ों लोग यातना पूर्ण जीवन से मुक्त हो जायेंगे और सम्मान के साथ भारत के नागरिक बन जाएंगे।

Mon, 09 Dec 2019 05:00 PM

हमने एकल नागरिकता का प्रावधान किया: शाह

अमित शाह ने कहा कि किसी भी देश की सरकार का ये कर्तव्य है कि सीमाओं की रक्षा करे, घुसपैठिओं को रोके, शरणार्थियों और घुसपैठिओं की पहचान करे। कौन सा ऐसा देश है जिसने बाहर के लोगों को नागरिकता देने के लिए कानून न बनाया हो। हमने भी ऐसा कानून बनाया है। हमने एकल नागरिकता का प्रावधान किया है।