DA Image

अगली स्टोरी

LIVE: 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की हुई शुरुआत, PM मोदी, शाह समेत कई सांसदों ने ली शपथ

LIVE: 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की हुई शुरुआत, PM मोदी, शाह समेत कई सांसदों ने ली शपथ

Parliament Live: सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज (सोमवार) से शुरू हो रहा है। इसमें केंद्रीय बजट पारित किया जाएगा और तीन तलाक जैसे अन्य महत्वपूर्ण विधेयक इसमें सरकार के एजेंडे में प्रमुख रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नयी लोकसभा के पहले सत्र की पूर्वसंध्या पर रविवार को सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने 19 जून को सभी दलों के प्रमुखों को 'एक राष्ट्र, एक चुनाव के मुद्दे पर तथा अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया है। लोकसभा में इस बार कई नये चेहरे होने की बात को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि निचले सदन का पहला सत्र नये उत्साह और सोच के साथ शुरू होना चाहिए। सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने सरकार के साथ बेरोजगारी, किसानों की समस्या, सूखा और प्रेस की आजादी जैसे विषय उठाये। विपक्षी दल ने जम्मू कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग की। भाजपा ने भी रविवार को संसदीय दल की बैठक की। इसके माध्यम से प्रधानमंत्री ने सभी भारतीयों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार ऐसे विधेयकों को लाने में अग्रणी रहेगी जो 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की भावना को परिलक्षित करें। 

लोकसभा के प्रथम सत्र से एक दिन पहले राजग की बैठक भी यहां हुई। 26 जुलाई को समाप्त होने वाले सत्र में 30 बैठकें होंगी। पहले दो दिन लोकसभा के सभी सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे। लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होगा और अगले दिन दोनों सदनों के संयुक्त सत्र की बैठक में राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। बजट पांच जुलाई को पेश किया जाएगा।

 

 

Parliament Session Live Updates: 

Mon, 17 Jun 2019 11:23 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली

संसद सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली।

Mon, 17 Jun 2019 11:21 AM IST

अमित शाह ने सांसद के रूप में शपथ ली

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सांसद के रूप में शपथ ली, 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत आज से हुई है।

Mon, 17 Jun 2019 11:20 AM IST

राजनाथ सिंह ने 17वीं लोकसभा के सांसद के रूप में ली शपथ 

बीजेपी नेता और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 17वीं लोकसभा के सांसद के रूप में ली शपथ 

Mon, 17 Jun 2019 10:44 AM IST

पीएम मोदी बोले, विपक्ष का सक्रिय होना लोकतंत्र की अनिवार्य शर्त

पीएम मोदी ने कहा कि अनुभवों के आधार पर मैं आशा करता हूं कि बहुत ही उत्तम प्रकार की चर्चा, जनहित के फैसले और जनआकांक्षाओं की पूर्ति के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं। देश की जनता ने सबका साथ सबका विकास के अंदर एक अद्भुत विश्वास भर दिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष का सक्रिय होना अनिवार्य शर्त है। वे नंबर की चिंता छोड़ दें। हमारे लिए उनका हर शब्द मूल्यवान है। हमारे लिए उनकी हर भावना मूल्यवान है। मुझे विश्वास है कि पहले की तुलना में अधिक परिणामकारी हमारे सदन रहेंगे।

Mon, 17 Jun 2019 10:27 AM IST

बीजेपी नेता थावर चंद गहलोत ने दिया ये बयान

राज्यसभा में बीजेपी के नेता थावर चंद गहलोत ने कहा कि मैं सत्तारूढ़ पार्टी के साथ साथ विपक्षी दलों से अनुरोध करूंगा कि किसी भी समस्या का समाधान चर्चा के माध्यम से किया जा सकता है। इसलिए सत्र के दौरान पार्टियों को समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए।

Mon, 17 Jun 2019 10:22 AM IST

वीरेंद्र कुमार ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में ली शपथ

बीजेपी के सांसद वीरेंद्र कुमार ने 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली। उन्हें राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति कोविंद ने शपथ दिलाई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LIVE: 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की हुई शुरुआत, PM मोदी, शाह समेत कई सांसदों ने ली शपथ

शराबी की अंतिम इच्छा

शराबी मरने ही वाला था कि उसके सामने 
भगवान शिव प्रकट हुए।

शिव जी - तुम्हारी कोई अंतिम इच्छा है 
तो बताओ।

शराबी - प्रभु अगले जन्म में दांत चाहे एक ही देना, 
पर लीवर पूरे 32 देना...!!!