Hindi News देश LIVE: 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की हुई शुरुआत, PM मोदी, शाह समेत कई सांसदों ने ली शपथ

LIVE: 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की हुई शुरुआत, PM मोदी, शाह समेत कई सांसदों ने ली शपथ

Parliament Live: सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज (सोमवार) से शुरू हो रहा है। इसमें केंद्रीय बजट पारित किया जाएगा और तीन तलाक जैसे अन्य महत्वपूर्ण विधेयक इसमें सरकार के एजेंडे में प्रमुख रहेंगे।...

LIVE: 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की हुई शुरुआत, PM मोदी, शाह समेत कई सांसदों ने ली शपथ
LIVE: 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की हुई शुरुआत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: MadanEdited By: Arun
Mon, 17 Jun 2019 11:28 AM

Parliament Live: सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज (सोमवार) से शुरू हो रहा है। इसमें केंद्रीय बजट पारित किया जाएगा और तीन तलाक जैसे अन्य महत्वपूर्ण विधेयक इसमें सरकार के एजेंडे में प्रमुख रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नयी लोकसभा के पहले सत्र की पूर्वसंध्या पर रविवार को सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने 19 जून को सभी दलों के प्रमुखों को 'एक राष्ट्र, एक चुनाव के मुद्दे पर तथा अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया है। लोकसभा में इस बार कई नये चेहरे होने की बात को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि निचले सदन का पहला सत्र नये उत्साह और सोच के साथ शुरू होना चाहिए। सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने सरकार के साथ बेरोजगारी, किसानों की समस्या, सूखा और प्रेस की आजादी जैसे विषय उठाये। विपक्षी दल ने जम्मू कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग की। भाजपा ने भी रविवार को संसदीय दल की बैठक की। इसके माध्यम से प्रधानमंत्री ने सभी भारतीयों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार ऐसे विधेयकों को लाने में अग्रणी रहेगी जो 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की भावना को परिलक्षित करें। 

लोकसभा के प्रथम सत्र से एक दिन पहले राजग की बैठक भी यहां हुई। 26 जुलाई को समाप्त होने वाले सत्र में 30 बैठकें होंगी। पहले दो दिन लोकसभा के सभी सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे। लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होगा और अगले दिन दोनों सदनों के संयुक्त सत्र की बैठक में राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। बजट पांच जुलाई को पेश किया जाएगा।

 

 

Parliament Session Live Updates: 

Mon, 17 Jun 2019 11:23 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली

संसद सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली।

Mon, 17 Jun 2019 11:21 AM

अमित शाह ने सांसद के रूप में शपथ ली

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सांसद के रूप में शपथ ली, 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत आज से हुई है।

Mon, 17 Jun 2019 11:20 AM

राजनाथ सिंह ने 17वीं लोकसभा के सांसद के रूप में ली शपथ 

बीजेपी नेता और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 17वीं लोकसभा के सांसद के रूप में ली शपथ 

Mon, 17 Jun 2019 10:44 AM

पीएम मोदी बोले, विपक्ष का सक्रिय होना लोकतंत्र की अनिवार्य शर्त

पीएम मोदी ने कहा कि अनुभवों के आधार पर मैं आशा करता हूं कि बहुत ही उत्तम प्रकार की चर्चा, जनहित के फैसले और जनआकांक्षाओं की पूर्ति के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं। देश की जनता ने सबका साथ सबका विकास के अंदर एक अद्भुत विश्वास भर दिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष का सक्रिय होना अनिवार्य शर्त है। वे नंबर की चिंता छोड़ दें। हमारे लिए उनका हर शब्द मूल्यवान है। हमारे लिए उनकी हर भावना मूल्यवान है। मुझे विश्वास है कि पहले की तुलना में अधिक परिणामकारी हमारे सदन रहेंगे।

Mon, 17 Jun 2019 10:27 AM

बीजेपी नेता थावर चंद गहलोत ने दिया ये बयान

राज्यसभा में बीजेपी के नेता थावर चंद गहलोत ने कहा कि मैं सत्तारूढ़ पार्टी के साथ साथ विपक्षी दलों से अनुरोध करूंगा कि किसी भी समस्या का समाधान चर्चा के माध्यम से किया जा सकता है। इसलिए सत्र के दौरान पार्टियों को समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए।

Mon, 17 Jun 2019 10:22 AM

वीरेंद्र कुमार ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में ली शपथ

बीजेपी के सांसद वीरेंद्र कुमार ने 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली। उन्हें राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति कोविंद ने शपथ दिलाई।