Parliament Session Live Updates DA Image
8 दिसंबर, 2019|3:22|IST

अगली स्टोरी

LIVE: अमित शाह बोले- डरने की जरूरत नहीं, एनआरसी पूरे देश में लागू होगा

LIVE: अमित शाह बोले- डरने की जरूरत नहीं, एनआरसी पूरे देश में लागू होगा

Parliament Session Live Updates: संसद के शीतकालीन सत्र का आज (बुधवार) तीसरा दिन है। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के सांसद ने संसद में शून्यकाल का नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद छाया वर्मा ने राज्यसभा में छत्तीसगढ़ से धान की खरीद और आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने दिल्ली की कानून व्यवस्था को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है। 

इससे पहले संसद के दूसरे दिन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई और जम्मू-कश्मीर में लगातार पाबंदियों को लेकर विभिन्न दलों के सदस्यों ने हंगामा किया। इस हंगामे के कारण मंगलवार को राज्यसभा की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 

सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज पटल पर रखवाए। इसी बीच वाम, कांग्रेस और अन्य दलों के सदस्यों ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि का विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर सोमवार को हुई पुलिस की कथित कार्रवाई और पांच अगस्त को जम्मू- कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से वहां लगातार जारी पाबंदियों का मुद्दा उठाने का प्रयास किया।

पढ़ें, Parliament Winter Session 3rd Day Live Updates: 

Wed, 20 Nov 2019 12:34 PM IST

कश्मीर में चलती रहती हैं पड़ोसी देश की कई गतिविधियां: शाह

अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जहां तक इंटरनेट सेवाओं को लागू करने का सवाल है तो उचित समय पर वहां के प्रशासन की अनुशंसा के आधार पर ही सुनिश्चित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में पड़ोसी देश के द्वारा बहुत सारी गतिविधियां चलती रहती है और वहां की कानून व्यवस्था और सुरक्षा को देखकर ही ये निर्णय लिया जा सकता है। जब जम्मू-कश्मीर के प्रशासन को उचित समय लगेगा तो वो मीटिंग करके बताएंगे तब इस पर हम फैसला लेंगे।

Wed, 20 Nov 2019 12:32 PM IST

जम्मू कश्मीर में स्थिति सामान्य: शाह

राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में स्थित सामान्य है। आज सभी 195 थानों में कहीं पर धारा 144 नहीं है। सिर्फ एहतियात के तौर पर रात को 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कुछ थानों में लागू किया गया है।

Wed, 20 Nov 2019 11:58 AM IST

संसद पहुंचे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंचे। वे आज राज्यसभा को करेंगे संबोधित।

Wed, 20 Nov 2019 11:30 AM IST

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने उठाया गांधी परिवार से एसपीजी हटाए जाने का मुद्दा

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने राज्यसभा में गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि हम सरकार से आग्रह करते हैं कि हमारे नेताओं की सुरक्षा के मुद्दों को पक्षपातपूर्ण राजनीतिक विचारों से परे होना चाहिए। इसके जवाब में बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने कहा कि कुछ भी राजनीतिक नहीं है। सुरक्षा वापस नहीं ली गई है। गृह मंत्रालय का एक बहुत ही निर्धारित पैटर्न है और एक प्रोटोकॉल है। यह एक राजनेता द्वारा नहीं किया जाता है, यह गृह मंत्रालय द्वारा किया जाता है और खतरे की धारणा के अनुसार सुरक्षा दी जाती है और वापस ले ली जाती है।

Wed, 20 Nov 2019 11:08 AM IST

NCP चीफ शरद पवार संसद पहुंचे

एनसीपी प्रमुख और सांसद शरद पवार संसद पहुंचे। वे आज प्रधानमंत्री मोदी से दोपहर 12 बजे महाराष्ट्र के किसानों को लेकर मुलाकात करेंगे।

Wed, 20 Nov 2019 10:39 AM IST

लोकसभा के बुधवार के कामकाज

लोकसभा की बुधवार की कार्यसूची में एक प्रमुख मुद्दा स्थायी समिति की 50 रिपोर्ट में शामिल सिफारिशों के  कायार्न्वयन की स्थिति के अलावा पोंजी स्कीम से संबंधित मामलों पर एक बयान होगा। पोंजी स्कीम में लाखों लोगों ने अपनी गाढ़ी कमाई गंवा दी है। राज्य मंत्री धोत्रे संजय शामराव भारतनेट के कायार्न्वयन की प्रगति को लेकर सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी रिपोर्ट पर बोलेंगे, जो संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग से संबंधित है।

विधायी कार्यों में चिट फंड्स (संशोधन) विधेयक, 2०19 पर चचार् और उसे पारित कराना तथा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (संशोधन) विधेयक 2०19, जो नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन एक्ट, 2०14 में संशोधन की मांग कर रहा है और जिसे राज्यसभा द्वारा पारित किया गया है, इस पर लोकसभा में विचार होगा। 

Wed, 20 Nov 2019 09:28 AM IST

कांग्रेस और AAP सांसद ने दिया शून्यकाल नोटिस

 कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के सांसद ने संसद में शून्यकाल का नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद छाया वर्मा ने राज्यसभा में छत्तीसगढ़ से धान की खरीद और आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने दिल्ली की कानून व्यवस्था को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है। 

Wed, 20 Nov 2019 09:26 AM IST

राज्यसभा: नायडू ने दिए मार्शलों की नई वर्दी की समीक्षा के आदेश

राज्यसभा में आसन की मदद के लिए तैनात रहने वाले मार्शलों की वर्दी में किए गए बदलाव का कुछ पूर्व सैन्य अधिकारियों और राजनेताओं ने आलोचना की थी। इसके बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को इनकी वर्दी में बदलाव की समीक्षा के आदेश दिए। संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत 18 नवंबर को हुई और इस दिन आसन की सहायता के लिए मौजूद रहने वाले मार्शल एकदम नई वेषभूषा में नजर आए। इन मार्शलों ने सिर पर पगड़ी की बजाय गहरे हरे रंग की पी-कैप और आधुनिक दौर की सुरक्षा अधिकारियों वाली वर्दी पहन रखी थी।

Wed, 20 Nov 2019 09:26 AM IST

लोकसभा: गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाने के मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा

संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी लोकसभा की बैठक हंगामे के साथ शुरू हुई। कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी से एसपीजी की सुरक्षा वापस लिए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस और द्रमुक के सदस्यों ने पूरे प्रश्नकाल में आसन के समीप नारेबाजी की। शून्यकाल में इन दलों ने इस विषय पर सदन से वाकआउट किया। शून्यकाल में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने जब इस विषय को उठाने का प्रयास किया तो लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कांग्रेस सदस्य पहले ही इस विषय को नियम-प्रक्रिया के तहत उठा चुके हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LIVE: अमित शाह बोले- डरने की जरूरत नहीं, एनआरसी पूरे देश में लागू होगा

चुटकुले

मोटू : यार पतलू, मेरा कल से पेट खराब है.

मोटू : यार पतलू, मेरा कल से पेट खराब है..

पतलू : फिर क्या किया..

मोटू :  डॉक्टर के पास गया तो दवा देकर बोला होटल में खाना न खाया करो..

पतलू : तो अब कहां खाओगे..?

मोटू : अब वहां से पैक कराकर घर ले आया करूंगा...