DA Image

अगली स्टोरी

Lok Sabha Election 2019 Second Phase: 12 राज्यों की 95 सीटों पर 1596 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

मुख्य बातें

Lok Sabha Election 2019 Second Phase: 12 राज्यों की 95 सीटों पर 1596 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के दूसरे चरण (2nd Phase Voting) में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 95 सीटों के लिए मतदान खत्म हो चुका है। कुछ सीटों पर मतदान शाम पांच बजे खत्म हो गया। कुछ सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान जारी था। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कुल 61.12 फीसदी मतदान हुआ। सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 75.27 फीसदी मतदान हुआ। मतदान प्रतिशत का ये आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।

पांच बजे तक (8 सीटों) पर हुई वोटिंग

असम - 5: करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, नौगांव
छत्तीसगढ़- 3: राजनंदगांव, महासमुंद, कांकेर

छह बजे तक (87 सीटें) पर हुई वोटिंग

उत्तर प्रदेश- (8): नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी
बिहार-(5):  शनगंज, कटिहार, पुर्णिया, भागलपुर, बांका
कर्नाटक - (14): उदुपी-चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर, कोलार
महाराष्ट्र - (10): बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर
ओडिशा -(5): बरगढ़, सुंदरगढ़, बलांगीर, कंधमाल, अस्का
तमिलनाडु - (38): तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरंबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथूकुडी, टेनकासी, कन्याकुमारी
पश्चिम बंगाल - (3): जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज
जम्मू कश्मीर - (2): श्रीनगर, उधमपुर
मणिपुर - (1) : इनर मणिपुर

पुडुचेरी - (1) : पुडुचेरी

 दूसरे दौर में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल हैं। वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये भी दूसरे चरण में मतदान हो रहा है। जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज सीटें भी दूसरे चरण के मतदान में शामिल हैं। 

सिर्फ तमिलनाडु की मदुरै सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान चलेगा। दूसरे चरण में चुनाव वाली 95 सीटों पर 15.8 करोड़ मतदाता कुल 1596 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

दूसरे चरण के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्ण मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, भाजपा की हेमा मालिनी, नेशनल कांफ्रेस के फारुख अब्दुल्ला और बसपा के दानिश अली की किस्मत दांव पर है। उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी एस कर्णन भी शामिल हैं। वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं। लोकसभा की 543 सीटों के लिये सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को हुए चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है। मतगणना 23 मई को होगी।

पढ़ें Lok Sabha Elections 2019 2nd Phase Voting LIVE UPDATES:

Thu, 18 Apr 2019 04:47 PM IST

शैलूमरादा थिकम्मा ने बेंगलुरु ग्रामीण सीट से वोट डाला

कर्नाटक: 107 वर्षीय बुजुर्ग महिला और पद्म अवॉर्ड से सम्मानित शैलूमरादा थिकम्मा ने बेंगलुरु ग्रामीण सीट से वोट डाला।

Thu, 18 Apr 2019 02:56 PM IST

असम की पांच सीटों पर एक बजे तक 46.42 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को हो रहे दूसरे चरण के मतदान में असम के पांच संसदीय क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक करीब 46.42 प्रतिशत वोट पड़े। करीमगंज (एससी), सिलचर, स्वशासी जिला (एसटी), नौगांव और मंगलदोई संसदीय क्षेत्रों में बनाए गए कुल 8,992 मतदान केन्द्रों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। अधिकारी के अनुसार कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें भी मिलीं लेकिन चुनावकर्मियों ने उसका निपटारा कर दिया। मंगलदोई में एक बजे तक सबसे अधिक 50.97 प्रतिशत, स्वशासी जिला (एसटी) में 49.90 प्रतिशत, करीमगंज (एससी) 46.87 प्रतिशत और सिलचर में 44.13 प्रतिशत मतदान हुआ।
 

Thu, 18 Apr 2019 12:48 PM IST

बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों में दोपहर 12 बजे तक 25.6 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के तहत बृहस्पतिवार को बिहार की पांच लोकसभा सीटों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका के करीब 25.6 प्रतिशत मतदाताओं ने दोपहर 12 बजे तक अपने मताधिकार का उपयोग किया। भाषा के अनुसार, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि दोपहर 12 बजे तक किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा सीटों के क्रमश: 26.2 प्रतिशत, 25.0 प्रतिशत, 25.5 प्रतिशत, 23.0 प्रतिशत और 28.3 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

Thu, 18 Apr 2019 11:55 AM IST

Lok sabha election second phase: ओडिशा में सुबह नौ बजे तक सात फीसदी मतदान

ओडिशा में पांच लोकसभा और 35 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए गुरुवार को हो रहे मतदान के पहले दो घंटों में लगभग सात प्रतिशत मतदान हुआ। दूसरे चरण के मतदान में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री जुएल उरांव सहित 279 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा। 76.93 लाख से अधिक मतदाता गुरुवार के मतदान में 279 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। यहां कुल 76,93,123 मतदाताओं में से 37,47,493 महिला मतदाता हैं। कम से कम 605 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं। पुलिस ने बताया कि माओवादियों ने बुधवार को एक महिला चुनाव अधिकारी को गोली मार दी थी और मतदान केंद्रों पर जा रहे दो वाहनों और एक मोटरसाइकिल को आग लगा दी थी। दोनों घटनाएं नक्सल प्रभावित कंधमाल जिले में अलग-अलग स्थानों पर हुईं थीं, जहां नक्सलियों ने लोगों से चुनाव का बहिष्कार करने के लिए कहा है।  

Thu, 18 Apr 2019 11:55 AM IST

Lok sabha elections 2019: मतदान कर्मचारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत

Lok sabha elections 2019: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में बृहस्पतिवार को मतदान ड्यूटी के दौरान सहायक शिक्षक की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई है। कांकेर जिले के निर्वाचन अधिकारियों ने आज यहां बताया कि जिले के कामता मतदान केंद्र में तैनात सहायक शिक्षक तुकालु राम नरेटी की आज दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। अधिकारियों ने बताया कि शासकीय शिक्षक नरेटी की ड्यूटी आज कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र में लगाई गई थी। आज सुबह छह बजे मतदान शुरू होने से पहले नरेटी ने सीने में दर्द की शिकायत की और बेहोश होकर वहीं गिर पड़े। घटना के तत्काल बाद वहां मौजूद अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

Thu, 18 Apr 2019 11:46 AM IST

बुलंदशहर में भाजपा प्रत्याशी सांसद भोला सिंह को सुरक्षकर्मी से बहस पर नोटिस जारी

यूपी के बुलंदशहर सांसद एवं बीजेपी प्रत्याशी डॉ. भोला सिंह को सुरक्षाकर्मी ने बूथ पर जाने से रोका था। उन्होंने भाजपा का चुनाव चिह्न लगा पटका पहन रखा था। बाद में उन्हेंने सुरक्षाकर्मी से डीएम से बात कराई, जिसपर पटका उतारने के बाद सुरक्षा कर्मी ने उन्हें पोलिंग बूथ के अंदर जाने दिया। मामले का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग के आदेश पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीएम अभय सिंह ने भाजपा प्रत्याशी भोला सिंह के खिलाफ नोटिस जारी कर दिया। साथ ही उनके अन्य किसी भी बूथ पर जाने और घूमने पर रोक भी लगा दी गई है।

Thu, 18 Apr 2019 11:01 AM IST

चुनाव के बाद सीखूंगी खेत में फसल काटना: हेमा

मैंने यहां बहुत काम किया है। मुझे पांच साल और चाहिए। उसके बाद यहां बदलाव दिखने लगेगा। बहुत सालों से यहां काम ही नहीं हुआ था। बाहर से आने की वजह से मुझे यहां की कमियां दिखती हैं। उन्हें ही दूर करने की कोशिश कर रही हूं। जाति के नाम पर किसी को वोट नहीं मिलेगा। विकास के नाम पर वोट मिलेंगे। ऐसा ही कहना था सांसद हेमामालिनी का। वे मथुरा में अपने घर पर मीडिया कर्मियों से बात कर रही थीं। 
 

Thu, 18 Apr 2019 10:46 AM IST

आगरा सीट: खंदौली में मतदाताओं का हंगामा, सिपाही से नोकझोंक 

आगरा लोकसभा सीट के खंदौली के गांव बमान में आदर्श बूथ 247 और 248 पर मतदाताओं ने हंगामा कर दिया। सिपाही पर मतदाताओं को रोकने का आरोप लगाया। जानकारी पर भाजपा कार्यकर्ता पहुंच गए। उनकी सिपाही से नोकझोंक हुई। कार्यकर्ताओं का कहना था कि सिपाही ने नेमप्लेट नहीं लगा रखी है। करीब 15 मिनट तक मतदान रुका रहा। कार्यकर्ताओं ने इसकी शिकायत एसडीएम अभिषेक बिंद और सीओ अतुल कुमार से की। तब अफसरों ने सिपाही को फटकार लगाई। इसके बाद ही मतदान शुरू हुआ। भाजपाई सिपाही को हटाने की मांग पर अड़े थे। सिपाही का कहना था कि मतदाता मोबाइल लेकर आए थे। इसीलिए रुका था। नेमप्लेट टूट गई है।

Thu, 18 Apr 2019 10:14 AM IST

राहुल ने की न्याय के लिए वोट की अपील

लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान शुरू होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को मतदाताओं से न्याय के लिए वोट करने की अपील की। गांधी ने ट्वीट किया, '' आज जब वोट करें तो याद रखें कि आप न्याय के लिए वोट कर रहे हैं। हमारे बेरोजगार युवाओं के लिए न्याय, हमारे संघर्षरत किसानों के लिए न्याय, उन छोटे कारोबारियों के लिए न्याय जिनके कारोबार नोटबन्दी से तबाह हो गए, उन लोगों के लिए न्याय जिन्हें उनकी जाति या धर्म के कारण प्रताड़ित किया गया।''

Thu, 18 Apr 2019 09:53 AM IST

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग में सुबह नौ बजे तक

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग में सुबह नौ बजे तक
असम की पांच सीटों पर 9.51 प्रतिशत
जम्मू कश्मीर की दो सीटों पर 0.99 प्रतिशत
कर्नाटक की 14 सीटों पर 1.14 प्रतिशत
महाराष्ट्र की 10 सीटों पर 0.85 प्रतिशत
मणिपुर की एक सीट पर 1.78 प्रतिशत
ओडिशा की पांच सीटों पर 2.15 प्रतिशत
तमिलनाडु की 38 सीटों पर 0.81 प्रतिशत
त्रिपुरा की एक सीट पर 0 प्रतिशत 
यूपी की 8 सीटों पर 3.99 प्रतिशत
पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर 0.55 प्रतिशत
छत्तीसगढ़ की तीन सीटों पर 7.75 प्रतिशत 
पुंडेचेरी में 1.62 प्रतिशत मतदान हुआ

Thu, 18 Apr 2019 09:09 AM IST

मथुरा सीटः ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने खुद डाला वोट, लोगों से अपील

आईपी सीट मथुरा में मतदान की शुरूआत यूं तो सुबह सात बजे ही हो गई मगर यहां वीआईपी वोटिंग सुबह आठ बजे ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के गोवर्धन में अपने पोलिंग बूथ पर मतदान करने के साथ शुरू हुई। सुबह करीब आठ बजे ऊर्जा मंत्री ने अपनी पत्नी और भाई के साथ अपने गांव गांठौली में मतदान किया। इस दौरान मतदान के बाद उन्होंने सभी मतदान की अपील की। इसके साथ ही सांसद हेमामालिनी की जीत की बात कही।
 

Thu, 18 Apr 2019 08:58 AM IST

बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों में सुबह आठ बजे तक 5.3 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के दूसरे चरण (Second Phase) के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में कड़ी सुरक्षा के बीच बृहस्पतिवार सुबह सात बजे मतदान के शुरू हो गया और सुबह आठ बजे तक करीब 5.3 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में सुबह आठ बजे तक क्रमश: 3.5 प्रतिशत, 4.0 प्रतिशत, 4.0 प्रतिशत, 7.0 प्रतिशत और 4.0 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि इन संसदीय क्षेत्रों में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए पुलिस बल के अलावा पूर्णिया में हेलीकॉप्टर तैनात रहेंगे एवं पटना में एयर एंबुलैंस भी तैनात रहेगी। इसके अलावा 154 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है। 

Thu, 18 Apr 2019 08:32 AM IST

पीएम मोदी ने मतदाताओं से की मतदान करने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मतदाताओं से लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए भारी संख्या में मतदान करने की अपील की। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। मुझे यकीन है कि आज जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, वहां के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके हमारे लोकतंत्र को मजबूत करेंगे। मुझे उम्मीद है अधिकतर युवा मतदान केंद्रों पर जाएंगे और मतदान करेंगे!'

Thu, 18 Apr 2019 08:24 AM IST

श्रुति हासन और कमल हासन वोट डालने पहुंचे

तमिलनाडु: मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) के चीफ कमल हासन और उनकी बेटी श्रुति हासन चेन्नई के अल्वरपेत कॉरपोरेशन स्कूल में वोट डालने पहुंचे।

Thu, 18 Apr 2019 08:21 AM IST

निर्मला सीतारमण बेंगलुरु साउथ वोट डालने पहुंचीं

कर्नाटक: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बेंगलुरु साउथ संसदीय क्षेत्र के जयानगर में वोट डालने पहुंचीं।

Thu, 18 Apr 2019 07:59 AM IST

पी चिदंबरम, कार्ति और उनकी पत्नी ने डाला वोट

तमिलनाडु के शिवगंगा में कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम ने वोट डाला। इसके अलावा उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने अपनी पत्नी के साथ वोट डाला।

Thu, 18 Apr 2019 07:51 AM IST

सुशील कुमार शिंदे ने वोट डाला

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में महाराष्ट्र के सोलापुर पोलिंग बूथ पर कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने वोट डाला।

Thu, 18 Apr 2019 07:46 AM IST

दूसरे चरण में रजनीकांत ने डाला वोट

रजनीकांत ने चेन्नई मध्य संसदीय क्षेत्र के स्टेला मेरिस कॉलेज पोलिंग बूथ पर गुरुवार सुबह को वोट डाला।

Thu, 18 Apr 2019 06:16 AM IST

दूसरे चरण में कहां-कहां होगा मतदान

बिहार :  बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर

छत्तीसगढ़ :  राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर

उत्तर प्रदेश :  अलीगढ़, अमरोहा, बुलंदशहर, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी, नगीना

महाराष्ट्र :  बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर

असम :  करीमगंज, सिलचर, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, मंगलदोई और नौगांव

जम्मू-कश्मीर  : श्रीनगर, उधमपुर

कर्नाटक  : उदुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, 

मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण 

मणिपुर-18 अप्रैल : आंतरिक मणिपुर

त्रिपुरा- 18 अप्रैल : त्रिपुरा पूर्व

बंगाल 18 अप्रैल : जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज

ओडिशा- 18 अप्रैल : बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का

Thu, 18 Apr 2019 06:12 AM IST

सुबह सात बजे से सीटों पर शुरू होगा मतदान

सुबह सात बजे से सीटों पर शुरू होगा मतदान.हर पोलिंग सेंटर पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था

voting
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Election 2019 Second Phase: 12 राज्यों की 95 सीटों पर 1596 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

मेरी शर्ट पर प्रेस कर दी क्या?

पति अपनी पत्नी से- मेरी शर्ट को उल्टी करके प्रेस करना।
पत्नी- ठीक है
कुछ देर बाद
पति- मेरी शर्ट को प्रेस कर दिया क्या?
पत्नी- नहीं अभी नहीं..
पति- क्यों?
पत्नी- अभी मुझे उल्टी ही नहीं आ रही तो उल्टी करके कैसे प्रेस करूं।
पति बेहोश