DA Image

अगली स्टोरी

Lok Sabha Elections 7th Phase: उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर पांच बजे तक 47.21 प्रतिशत मतदान

मुख्य बातें

Lok Sabha Elections 7th Phase: उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर पांच बजे तक 47.21 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट एप के मुताबिक उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 36.37 फीसदी लोगों ने वोट डाल दिए हैं। यहां सातवें और अंतिम चरण के लिए 13 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इसमें वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी समेत, गाजीपुर से रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा और मिर्जापुर से अनुप्रिया पटेल मैदान में हैं।

पूर्वांचल के 11 जिलों की ये 13 सीटें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव सुरक्षित, घोसी, मिर्जापुर, वाराणसी, बलिया, देवरिया, चंदौली, सलेमपुर और राबर्ट्सगंज हैं। इनमें वाराणसी सीट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, चंदौली सीट पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, मिर्जापुर सीट पर केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, गाजीपुर सीट पर केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, गोरखपुर सीट पर भाजपा प्रत्याशी व फिल्म अभिनेता रवि किशन प्रमुख प्रत्याशी हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह-सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए गोरखपुर के पोलिंग बूथ गोरखपुर के प्राथमिक विद्यालय कन्या गोरखनाथ मतदान केंद्र पहुंचे। बूथ पर मतदान करने वह सबसे पहले पहुंचे थे। इसके लिए उन्हे प्रमाण पत्र भी दिया गया। सीएम योगी गोरखपुर के वोटर हैं।  

Sun, 19 May 2019 12:52 PM IST ghazipur blo photo credit

गाजीपुर में वोटर लिस्ट में नाम न होने से नाराज ग्रामीणों का गुस्सा फूटा, BLO को पीटा

गाजीपुर की सदर विधानसभा के कठवांमोड के चटाईपारा में वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीणों ने गुस्से में बीएलओ नंदलाल कुमार को पीटा। बीएलओ ग्रामीणों के डर से भाग गए थे। कुछ देर बाद लौटने पर ग्रामीणों ने उन्हें पकड़कर पीट दिया। पुलिसकर्मियों और अर्धसैनिक बलों ने बीएलओ को बचाया।

Sun, 19 May 2019 12:38 PM IST rpn singh

कुशीनगर में कांग्रेस उम्मीदवार RPN Singh ने डाला वोट

यूपी के कुशीनगर में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता RPN Singh ने वोट डाला। वह कुशीनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं। आरपीएन सिंह 15वीं लोकसभा में यूपीए सरकार में सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग राज्यमंत्री, भारत सरकार, पेट्रोलियम राज्य मंत्री व केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री रहे हैं। उन्हें पडरौना के राजा साहब के नाम से भी जाना जाता है। उनके पिता स्वर्गीय सीपीएन सिंह इंदिरा गांधी कैबिनेट में केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री थे।

Sun, 19 May 2019 12:07 PM IST

माधोपुर गांव में मतदान बहिष्कार की घोषणा के बाद अधिकारियों ने ग्रामीणों को कैसे समझाया, देखें VIDEO

 

Sun, 19 May 2019 11:43 AM IST

मिर्ज़ापुर: मतदान केंद्र के अंदर गैस सिलेंडर से लगी आग।

मिर्ज़ापुर: नरायनपुर के ग्राम बघेड़ी मतदान केंद्र के अंदर गैस सिलेंडर से लगी आग। बूथ नम्बर 145, 146 पर बगल के कमरे में मतदान कर्मियो के लिए भोजन पकते समय हादसा, दमकल पहुंची।

Sun, 19 May 2019 11:42 AM IST

सोनभद्र : वोटिंग के लिए लोगों में उत्साह, देखें वीडियो

 

Sun, 19 May 2019 11:40 AM IST

चंदौली : सकलडीहा के नागेपुर मतदान केंद्र पर पत्नी के साथ वोट देने पहुंचे सूबे के राज्यमंत्री अनिल राजभर।

चंदौली : सकलडीहा के नागेपुर मतदान केंद्र पर पत्नी के साथ वोट देने पहुंचे सूबे के राज्यमंत्री अनिल राजभर।

Sun, 19 May 2019 11:35 AM IST

पीपीगंज के ग्रामसभा नयनसर में वोटिंग का बहिष्कार 

गोरखपुर के पीपीगंज के ग्रामसभा नयनसर में पोलिंग बूथ 314 में समस्त ग्रामवासी जिसमे 1046 मतदाता है, वे अपने मत का बहिष्कार की घोषणा कर दिए। पोलिंग बूथ 314 पर सन्नाटा पसरा। गाँव का कोई एजेंट नही बना है।
रेलवे फाटक 12 सी रेलवे क्रासिंग को रेलवे पिछ्ले एक साल से बन्द है। इसी को लेकर ग्रामीणों ने बहिष्कार का ऐलान। 

Sun, 19 May 2019 11:28 AM IST

कुशीनगर में वीवीपैट खराब होने से 1.30 घंटे देरी से शुरू हुआ मतदान

कुशीनगर लोकसभा सीट के कुछ मतदान केंद्रों पर 30 मिनट से लेकर 1.30 घंटे तक देरी से मतदान शुरू हो सका। यहां कुल 46 ईवीएम और वीवीपैट खराब होने की वजह से मतदान शुरू हो पाया। बूथों पर 30 मिनिट से लेकर डेढ़ घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ।

Sun, 19 May 2019 11:18 AM IST

गोरखपुर के कुछ मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाओं की कमी, देखें Video

 

Sun, 19 May 2019 11:12 AM IST robertsganj photo credit hindustan

मूलभूत सुविधाओं के अभाव में गोरखपुर, वाराणसी समेत कई जगह मतदान का बहिष्कार

गोरखपुर के कैम्पियरगंज के विशुनपुर ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय भुजौली बूथ संख्या 19 पर चकदहा व भुजौली गाव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। वे सड़क, पीने के पानी, पेन्शन, किसान सम्मान निधि, आवास, शौचालय कोई भी सुविधा नहीं मिलने को लेकर आक्रोशित हैं। उनका कहना है कि नेता वोट लेकर चले जाते हैं।

रॉबर्ट्सगंज के घोरावल विस के ओड़ौली गांव पर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया है। लोग गांव की सड़क न बनने से नाराज थे। विद्यालय ओडौली में मतदाताओं के इंतजार में बैठे चुनाव कर्मी। कुल 531 मतदाता हैं। 

मिर्जापुर के चुनार विधानसभा के जमालपुर ब्लाक के अंतर्गत ककराही मतदान केंद्र पर 3 घंटे बाद 10:00 बजे मतदान चालू हुआ। सड़क बनवाने को लेकर ग्रामीण मतदान का कर रहे थे बहिष्कार
तहसीलदार के आश्वासन पर तहसीलदार के आश्वासन पर मतदान शुरू हुआ।

वाराणसी के अजगरा विधानसभा क्षेत्र के माधोपुर में सड़क के लिये मतदान का बहिष्कार कर रहे ग्रामीणों को समझाते जोनल मजिस्ट्रेट व थाना प्रभारी बड़ागाँव ।

Sun, 19 May 2019 11:04 AM IST

चंदौली में बीजेपी और सपा कार्यकर्ताओं में भिड़ंत, 3 घायल

चंदौली में मुगलसराय के परशुरामपुर मतदान केंद्र पर भाजपा-सपा कार्यकर्त्ता आपस में भिड़ गए। इस कारण पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। मतदान केंद्र में पार्टी का झंडा टांगने को लेकर विवाद हुआ, जिसके बाद कार्यकर्ताओं में मारपीट भी हुई। पुलिस ने स्थित को काबू में करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया। इसमें तीन लोग घायल भी हो गए हैं।

Sun, 19 May 2019 10:59 AM IST murli manohar joshi photo credit hindustan

वाराणसी में पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी ने डाला वोट

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने आज आपने मताधिकार का प्रयोग किया। वह वाराणसी के भोजूबीर वीके कन्वेंट स्कूल पहुंचे और वोट डाला। वाराणसी लोकसभा सीट से PM नरेंद्री मोदी एक बार फिर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

पूर्वांचल के सात जिलों की आठ सीटों पर अंतिम चरण के लिए मतदान हो रहा है। इस चरण में वाराणसी, राबर्ट्सगंज, बलिया, सलेमपुर गाजीपुर, घोसी, मिर्जापुर और चंदौली सीटों पर मतदान हो रहा है। सुबह नौ बजे तक सबसे ज्यादा मिर्जापुर में 14.09 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। सबसे कम 6.41 प्रतिशत वोटिंग गाजीपुर में दर्ज की गई। 

Sun, 19 May 2019 10:48 AM IST

देवरिया में गड़बड़ी पर कई जगह बदली गई ईवीएम

देवरिया जिले में मतदान के शुरूआती घंटे में करीब दर्जन भर स्थानों से ईवीएम की गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं। पथरदेवा के बूथ संख्या 65, देवरिया के बूथ संख्या 120 और रामपुर कारखाना के बूथ संख्या 174 की ईवीएम बदलने के बाद मतदान शुरू हुआ। शहर के एसबीएल इंका के एक बूथ पर ईवीएम व बीबीपैट के काम नहीं करने से आधा घंटा मतदान प्रभावित रहा। सलेमपुर के तिलौली और बभनौली मतदान केंद्र पर 7:50 बजे तक मॉकपोल नहीं हो पाया था। 

Sun, 19 May 2019 10:43 AM IST

मिर्जापुर में एक पोलिंग बूथ पर लगी, दमकल पहुंची

मिर्जापुर के एक पोलिंग बूथ पर आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। यहां के नरायनपुर के ग्राम बघेड़ी मतदान केंद्र के अंदर गैस सिलेंडर से आग लग गई। बूथ नंबरर 145, 146 पर बगल के कमरे में मतदान कर्मियों के लिए भोजन पकते समय यह हादसा हुआ, आग बुझाने के लिए दमकल पहुंची।

Sun, 19 May 2019 09:52 AM IST om prakash rajbhar photo credit hindustan

घोसी में ओमप्रकाश राजभर और मऊ में बीजेपी एमएलसी जसवंत सिंह भी पहुंचे

उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर सातवें और अंतिम चरण के मतदान में वोट डालने पहुंचे। उन्होंने घोसी संसदीय क्षेत्र में रसड़ा के मीरनपुर बूथ पर वोट डाला। वह अपनी मां, पत्नी व बेटों के साथ मतदान करने पहुंचे थे।

मऊ के मुहम्मदाबाद विधानसभा के चिरैयाकोट में पूर्व मंत्री व भाजपा एमएलसी जसवंत सिंह ने वोट देने पहुंचे। सिंह ने अपने पूरे परिवार के साथ मतदान किया।
 

Sun, 19 May 2019 09:43 AM IST manoj sinha photo credit hindustan

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बलिया में डाला वोट

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा बलिया के पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे। उन्होंने बलिया लोकसभा क्षेत्र के मोहम्मदाबाद विधानसभा इलाके में आने वाले प्राथमिक विद्यालय मोहनपुरा में मतदान किया। मनोज सिन्हा गाजीपुर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के अजीत प्रताप कुशवाहा, गठबंधन के बहुजन समाज पार्टी के अफजाल अंसारी से है। 

गाजीपुर के 2949 बूथों में से 311 बूथों की लाइव बेवकास्टिंग की जाएगी। शनिवार तक इसके तहत इंतजाम पूरे करवा लिए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी इंतजामों के बाबत जानकारी ली।

Sun, 19 May 2019 08:25 AM IST

राबर्ट्सगंज में देर से पहुंचे मतदान कर्मी, 7.45 बजे शुरू हुई वोटिंग

राबर्ट्सगंज में दुद्धी विधानसभा क्षेत्र के म्योरपुर ब्लॉक के छत्तीसगढ़ सीमा से लगे कुड़पान गांव में एजेंटों के देर से आने के कारण मतदान 7.45 बजे से शुरू हुआ। नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां वोटिंग का समय शाम 4 बजे तक ही है। 

सोनभद्र की राबर्ट्सगंज संसदीय सीट (सुरक्षित) में पड़ने वाले घोरावल, राबर्ट्सगंज, ओबरा, दुद्धी और चंदौली जिले के चकिया के विधानसभा क्षेत्र के कुल 16,72,618 वोटर अपने मतों का प्रयोग करेंगे। सोनभद्र में राबर्ट्सगंज और दुद्धी विधानसभा सीटों पर शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। घोरावल और ओबरा विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात से लेकर शाम छह बजे तक मतदान होगा। संसदीय क्षेत्र में 1259 मतदान केन्द्रों पर कुल 1895 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। 

सोनभद्र कुल मतदाता 16,72,618 हैं। इनमें पुरुष वोटर 9,11,331 और महिला वोटर 7,81,232 हैं। अन्य 45 हैं। सोनभद्र की राबर्ट्सगंज सीट काग्रेंस के भगवती प्रसाद चौधरी, समाजवादी पार्टी के भाई लाल और भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के पकौड़ी लाल समेत 12 प्रत्याशियों को बीच मुकाबला होगा।

Sun, 19 May 2019 08:05 AM IST

कई जगह EVM खराब, नहीं शुरू हो सका मतदान

वाराणसी के सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के बेनीपुर प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 199 में ईवीएमएम खराब होने के कारण वोटिंग समय से नहीं शुरू हो सकी। वाराणसी उत्तरी विधान सभा के पुष्परंजन बालिका विद्यालय में बूथ संख्या 149 पर कन्ट्रोल यूनिट में खराबी आने पर 25 मिनट लेट से मतदान शुरू हुआ।

बलिया के मुरलीछपरा में बूथ संख्या 184 पर खराब ईवीएम को तत्काल बदला गया। बलिया के ही राजकीय इंटर कॉलेज भाग संख्या 108  में भी ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी आई है। फेफना विधानसभा क्षेत्र के रतसर इन्टर कालेज रतसर के बूथ संख्या 22 व 23 का इवीएम खराब है। अभी तक मतदान शुरू नहीं।

मऊ में आवारा के बूथ संख्या 256 पर ईवीएम खराब, वीवीपैट भी नहीं कर रहा है काम। गाजीपुर के ग्राम सभा धरावा प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 114 में ईवीएम खराब, नहीं शुरू हो सकी वोटिंग। मिर्जापुर के मड़िहान राजगढ़ के रामपुर 38 बूथ संख्या 191 पर ईवीएम मशीन खराब हुआ, जिससे मतदान बाधित हुआ।

Sun, 19 May 2019 07:29 AM IST varanasi photo credit hindustan

यूपी के 11 जिलों की 13 सीटों पर मतदान के लिए सुबह 6 बजे वोटर लाइन में लगे

उत्तर प्रदेश में 13 सीटों के लिए भी वोटिंग शुरू हो गई है। कई जगहों पर सुबह 6 बजे से ही मतदाताओं की लंबी लाइनें लग गई थीं। लोग घड़ी में 7 बजने और अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। मतदाताओं का कहना है कि धूप तेज होने से पहले ही वे अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहते हैं। 

वाराणसी में रोहनिया के अखरी बूथ पर मतदान शुरू होने से पहले ही लाइन लग गई थी। वाराणसी में मिंट हाउस पर भी 7 बजे से पहले लाइन लग गई थी। वाराणसी के नेशनल इंटर कालेज में 7 बजे से पहले वोटर लाइन में लग गए थे। वाराणसी में सेवापुरी के बेनीपुर गांव स्थित प्राथमिक स्कूल पर सुबह छह बजे ही ग्रामीणों की लाइन लग गई। वाराणसी के मिंट हाउस स्थित क्रिश्चियन नर्सरी प्राइमरी स्कूल नदेसर पर 8 बूथ हैं। सभी पर सुबह 6.30 से लाइन लग गई है। यहां के लोगों का कहना है कि हर कोई धूप निकलने से पहले ही वोट डालना चाहता है।

मऊ में रानीपुर ब्लॉक के खानपुर मे मतदान के लिए 6.15 से ही लाईन लग गई। यहां के चिरैयाकोट के मनाजीत में सात बजे से पहले ही वोटिंग के लिए लगी लाइन। इसी तरह बलिया के रतसर में वोटिंग शुरू होने से पहले ही मतदाता लाइन बनाकर खड़े हो गए थे।

Sun, 19 May 2019 07:26 AM IST gkp

गोरखपुर की प्रियंका बोलीं, महापर्व का पहला काम वोटिंग

सिविल लाइन्स से प्रियंका तिवारी और दीपेंद्र तिवारी भी वोट डालने पहुंचे। 
प्रियंका ने कहा, महापर्व है तो सबसे पहला काम वोट देना ही है। इधर गोरखपुर के ही आदर्श जूनियर हाई स्कूल के बूथ संख्या 403 और 414 पर वोटरों की कतारें सुबह से ही लग गईं। लोग 7 वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।

Sun, 19 May 2019 02:17 AM IST  lok sabha elections 2019  6th phase voting starts in bihar

तैयारियां पूरी, सुबह सात बजे से मतदान

राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने शनिवार शाम यहां प्रेस काफ्रेंस में बताया कि मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पोलिंग पार्टियां और सुरक्षा बलों के दस्ते अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंच गये हैं। 19 मई को इन 13 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक जितने भी वोटर मतदान केन्द्र के परिसर में लाइन में लगे होंगे, उन्हें वोट देने का अधिकार होगा। राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट के तीन विधानसभा क्षेत्रों चकिया, राबर्ट्सगंज और दुद्धी में नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के नाते मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। 

Sun, 19 May 2019 02:17 AM IST up elections 2019

निष्पक्ष चुनाव के लिए अर्द्धसैनिक बल एवं पीएसी की तैनाती

राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बल एवं पीएसी की तैनाती की गयी है। 19 मई को मतदान वाले जिलों में निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेन्ट एक्ट के तहत सार्वजनिक अवकाश के अलावा कारखाने, सभी वाणिज्यिक अधिष्ठान एवं दुकानें बंद रहेंगी। 


2014 के लोकसभा चुनाव में इन 13 सीटों पर कुल 54.96 प्रतिशत वोट पड़े थे। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री तिवारी ने इस बार इन 13 लोस सीटों के मतदाताओं से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील भी की है।

Sun, 19 May 2019 02:17 AM IST

घोसी लोकसभा सीट पर सबसे अधिक वोटर

इस चरण में कुल वोटर 2,36,38,797 है। पुरुष वोटरों की संख्या 1,28,18,440 है। महिला वोटर 1,08,18,931 हैं। जबकि थर्ड जेन्डर 1,426 है।  घोसी लोकसभा पर सबसे अधिक वोटर 19,85,203 हैं। सलेमपुर लोकसभा सीट पर सबसे कम वोटर 16,60,069 है। इस चरण में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 13,979 है। पोलिंग बूथ की संख्या  25,874 है। वहीं कुल 167 प्रत्याशी मैदान में हैं। महिला प्रत्याशियों की संख्या 13 है।   प्रमुख रूप से बीजेपी के 11 प्रत्याशी, कांग्रेस के 10, बीएसपी के 5, एसपी के 8, सीपीआई के 4 तथा शेष अन्य एवं निर्दलीय प्रत्याशी हैं। 

आगरा उत्तरी विधानसभा के उपचुनाव का मतदान भी आज
पूर्वांचल की 13 लोकसभा सीटों के साथ ही रविवार को आगरा उत्तरी विधानसभा सीट के उपचुनाव का मतदान भी रविवार 19 मई को होगा। विधानसभा की यह सीट भाजपा विधायक जगन प्रसाद गर्ग के आकस्मिक निधन के कारण रिक्त चल रही है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 7th Phase: उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर पांच बजे तक 47.21 प्रतिशत मतदान

इतिहास के किस व्यक्ति से नफरत करते हो

अध्यापक छात्र सेः बताओ तुम इतिहास पुरूष में सब से ज्यादा किससे नफरत करते हो?
बच्चा : राजा राम मोहन राय से
अध्यापक- क्यों?
बच्चा- उन्होंने ही बाल विवाह बंद करवाया था वरना आज हम भी बीवी बच्चे वाले होते!