DA Image

अगली स्टोरी

पूरे देश में 'प्रचंड मोदी लहर', BJP अकेले 300 के पार

मुख्य बातें

पूरे देश में 'प्रचंड मोदी लहर', BJP अकेले 300 के पार

2019 Lok sabha Election Results : लोकसभा चुनाव में राष्ट्रवाद, सुरक्षा, हिंदू गौरव और 'नये भारत को केंद्र में रखकर चलाये गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान ने भारतीय जनता पार्टी को लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ केंद्र में सरकार बनाने की ओर अग्रसर कर दिया। चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना के आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस के 50 सीटों तक ही सिमटने के ही आसार नजर आ रहे हैं। इस चुनाव ने 68 बरस के नरेंद्र दामोदरदास मोदी को पिछले कई दशकों में सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया । चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना के आंशिक आंकड़ों के अनुसार भाजपा इस बार 2014 से बेहतर प्रदर्शन करके 300 का आंकड़ा पार करने जा रही है। 

शाम छह बजे तक भाजपा ने 542 में से 26 सीटें जीत ली है और 278 सीटों पर आगे हैं । सात चरण में हुए मतदान में जनता ने विपक्षी गठबंधन को नकार दिया है और कांग्रेस पार्टी ने सात सीटें जीती है जबकि सिर्फ 43 पर आगे है। मोदी वाराणसी में चार लाख 30 हजार वोट से आगे हैं जबकि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह गुजरात में गांधीनगर लोकसभा सीट पर साढे पांच लाख वोट से आगे चल रहे हैं। मोदी ने ट्वीट किया ,'' सबका साथ , सबका विकास और सबका आत्मविश्वास यानी विजयी भारत। उन्होंने कहा ,'' हम एक साथ विकास करेंगे और साथ मिलकर सशक्त और समावेशी भारत बनायेंगे । एक बार फिर भारत की जीत हुई।

मतदान के आखिरी चरण में 'अबकी बार 300 पार का भाजपा का नारा सही साबित होता दिख रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 'चौकीदार चोर है  के नारे का मतदाताओं पर कोई असर हुआ नहीं दिखता। इन नतीजों से गांधी के नेतृत्व और उनकी पार्टी के भविष्य पर भी सवाल उठने लगे हैं। एक प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने इन मसलों पर बात करने से इनकार करते हुए कहा कि पार्टी शुक्रवार को भविष्य को लेकर बैठक करेगी। गांधी ने कहा ,'' भारत के लोगों ने तय किया है कि नरेंद्र मोदी अगले प्रधानमंत्री होंगे और मैं उसका पूरा सम्मान करता हूं । उन्होंने मोदी और भाजपा को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन हार के कारणों की पड़ताल करने का नहीं है बल्कि देशवासियों की इच्छा का सम्मान करने का है। 

अंतिम नतीजों तक रूझान यही रहते हैं तो भाजपा और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन में उसके सहयोगी 344 सीट जीत जायेंगे जबकि 2014 में उन्होंने 336 सीटें जीती थी । भाजपा ने पिछली बार खुद 282 सीटें जीती थी । 

मोदी ने इंदिरा की बराबरी की
पंडित नेहरू ने लगातार तीन बार और इंदिरा गांधी ने लगातार दो बार कांग्रेस को पूर्ण बहुमत दिलाकर सरकार बनाई थी। नेहरू ने 1952, 1957 और 1962 का चुनाव जीत था। इंदिरा गांधी ने 1967 और 1971 का चुनाव पूर्ण बहुमत के साथ जीता था। 2014 में उनके नेतृत्व में भाजपा ने 282 सीटें जीती थीं और इस बार भी वह 272 से ज्यादा सीटें जीतते दिख रही है। एनडीए का आंकड़ा तो 330 के पार जा सकता है। 

2019 Lok sabha Election Results Live Updates:

Thu, 23 May 2019 08:00 PM IST

अजित पवार मावल लोकसभा सीट से हारे

राकांपा प्रमुख शरद पवार के रिश्तेदार पार्थ अजित पवार मावल लोकसभा सीट से शिवसेना के श्रीरंग आप्पा चंदु बारणे से 2,15,913 वोटों से हारे 

Thu, 23 May 2019 07:58 PM IST

भाजपा के पक्ष में आये यह अप्रत्याशित परिणाम जनता के गले नहीं उतर पा रहे हैं:मायावती

भाजपा के पक्ष में आये यह अप्रत्याशित परिणाम जनता के गले नहीं उतर पा रहे हैं । अब गठबंधन सपा, बसपा और रालोद के नेता तथा अन्य नेता आगे के बारे में सोचेंगे। सपा के अखिलेश यादव और रालोद के अजीत सिंह सबने साथ में मिलकर काम किया :मायावती

Thu, 23 May 2019 07:57 PM IST

मायावती ने ईवीएम पर उठाये सवाल

मायावती ने ईवीएम पर उठाये सवाल, कोई सोचकर नहीं चल रहा था गठबंधन का इतना खराब नतीजा आयेगा। जो सीटे जीती हैं वहां ईवीएम में खराबी नहीं की। भाजपा के यह नतीजे गले से नहीं उतर रहे हैं :मायावती
 

Thu, 23 May 2019 07:56 PM IST

यह प्रधानमंत्री मोदी की 'सबका साथ, सबका विकास  की नीति की जीत है : अमित शाह 


यह लोगों की जीत है । यह प्रधानमंत्री मोदी की 'सबका साथ, सबका विकास  की नीति की जीत है : अमित शाह 
 

Thu, 23 May 2019 07:56 PM IST

जातिवाद, वंशवाद और तुष्टीकरण की राजनीति दफन हो गयी :शाह

भाजपा के इस प्रचंड जनादेश में जातिवाद, वंशवाद और तुष्टीकरण की राजनीति दफन हो गयी :शाह
 

Thu, 23 May 2019 07:10 PM IST

मध्यप्रदेश के राजगढ़ से बीजेपी जीती

मध्यप्रदेश के राजगढ़ संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रोडमल नागर ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की मोना सुस्तानी को चार लाख से अधिक मतों से पराजित कर पार्टी का कब्जा बरकरार रखा।
 

Thu, 23 May 2019 07:02 PM IST

मध्यप्रदेश के विदिशा सीट से बीजेपी जीती

मध्यप्रदेश के विदिशा संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रमाकांत भार्गव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के शैलेन्द्र पटेल को 4 लाख 99 हजार से अधिक मतों से पराजित कर सीट पर पा का कब्जा बरकरार रखा।
 

Thu, 23 May 2019 06:20 PM IST

तेलंगाना में ओवैसी, टीआरएस के दो उम्मीदवार जीत की ओर

तेलंगाना में लोकसभा चुनाव में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के जीत की ओर बढ़ने के साथ एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी दो लाख वोट से आगे चल रहे हैं और टीआरएस के दो उम्मीदवार अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में तीन लाख वोट से आगे चल रहे हैं । हैदराबाद से चुनाव लड़ रहे ओवैसी अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी भगवंत राव से 2.53 लाख वोट से बढ़त बनाए हुए हैं।  एआईएमआईएम ने 11 अप्रैल को हुए चुनाव के लिए टीआरएस से समझौता किया था।  ताजा रूझान के मुताबिक, टीआरएस के कोठा प्रभाकर रेड्डी (मेडक) और दयाकर पुसूनूरी (वारंगल) अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र में क्रमश: 3.11 लाख और 3.45 लाख वोट से आगे चल रहे हैं। मुख्यमंत्री की बेटी के कविता निजामाबाद में भाजपा के डी अरविंद से 40,000 वोट से पीछे चल रही हैं । निजामाबाद से 185 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे। यहां पर 178 किसानों ने अपनी फसल के उचित मूल्य के लिए चुनाव लड़ने का फैसला किया। 2014 के लोकसभा चुनाव में टीआरएस ने 11 सीटें और कांग्रेस ने दो सीटें हासिल की थी। भाजपा, तेदेपा, वाईएसआरसीपी और एआईएमआईएम को एक-एक सीट मिली थी ।  पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका चौधरी खम्मम निर्वाचन क्षेत्र में टीआरएस उम्मीदवार एन नागेश्वर राव से 1.43 लाख वोट से पीछे चल रही हैं । 

Thu, 23 May 2019 06:18 PM IST

सिक्किम विस:एसकेएम को आठ और एसडीएफ को तीन सीटों परमिली जीत

सिक्किम की विपक्षी पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने विधानसभा की सात सीटों पर जीत हासिल की है और वह चार सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं एसडीएफ को तीन सीटों पर जीत मिली है और वह छह पर आगे चल रही है। बृहस्पतिवार को चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सिक्किम में 32 विधानसभा सीटें हैं। सिक्किम के मुख्यमंत्री एवं सिक्किम एसडीएफ के प्रमुख पवन चामलिंग पोकलोक कामरंग विधानसभा सीट से विजयी हुए हैं। चामलिंग ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के खड़क बहादुर राई को 2,899 वोट से परास्त किया। चामलिंग नामची सिंहीथांग से भी चुनाव लड़े हैं और वह 289 वोट से आगे चल रहे हैं।
 

Thu, 23 May 2019 06:17 PM IST

राजस्थान की भरतपुर बीजेपी ने जीती

राजस्थान की भरतपुर लोकसभा सीट से भाजपा की रंजीता कोल 3,18,399 मत से जीतीं।
 

Thu, 23 May 2019 05:13 PM IST

रूझानों में सपा को गठबंधन का खास फायदा नहीं

गठबंधन के सहारे उत्तर प्रदेश में खोई जमीन की तलाश में जुटे समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव का प्रयास मौजूदा लोकसभा चुनाव में फलीभूत होता नहीं दिख रहा है। वर्ष 2014 में 'मोदी लहर' के बावजूद अपने कुनबे की सीटों पर मजबूती से डटे यादव परिवार की जमीन इस बार खिसकती नजर आ रही है। मतगणना से मिल रहे रूझानो के अनुसार सपा कम से कम छह सीटों पर बढ़त बनाये हुये है जबकि पिछले चुनाव में पाटीर् ने पांच सीटों पर जीत हासिल की थी। बदायूं में यादव परिवार के अहम सदस्य धमेर्न्द्र यादव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की डा संघमित्रा मौर्य से कड़ी चुनौती मिल रही है वहीं कन्नौज में श्रीमती डिंपल यादव और फिरोजाबाद में अक्षय यादव को अपने निकटतम प्रतिद्धंदी से कांटे की टक्कर मिल रही है। 
 

Thu, 23 May 2019 05:12 PM IST

इलाहाबाद पर विजय पताका फहराने को तैयार रीता

उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठित इलाहाबाद संसदीय सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की डा रीता बहुगुणा जोशी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी  समाजवादी पार्टी(सपा) के राजेन्द्र सिंह पटेल के खिलाफ निणार्यक बढ़त हासिल कर ली है। डा.जोशी सपा के राजेन्द्र सिंह पटेल से 104823 मतों से आगे है। इस चुनाव में जोशी और सपा उम्मीदवार के बीच कांटे की भिड़ंत का अनुमान लगाया जा रहा था जबकि भाजपा से अलग होकर कांग्रेस में शामिल योगेश शुक्ल से भी भाजपा की राह में रोड़ा बनने की उम्मीद थी। इन सभी चुनौतियों को सिरे से खारिज करते हुये भाजपा प्रत्याशी अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप जीत का परचम लहराने को तैयार हैं। 
 

Thu, 23 May 2019 05:10 PM IST

चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र से किरण खेर आगे

भारतीय जनता पार्टी की सांसद किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पवन कुमार बंसल से लगभग आठ हजार मतों से आगे चल रही हैं। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ से चार बार सांसद रहे बंसल, किरण खेर से सात हजार 948 मतों से पीछे चल रहे हैं। बंसल पिछले आम चुनाव में खेर से चुनाव हार गए थे ।
 

Thu, 23 May 2019 05:08 PM IST

हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर भाजपा की जीत लगभग तय

हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवारों की जीत लगभग तय दिख रही है क्योंकि राज्य की चारों लोकसभा सीटों -- मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर और शिमला पर उसके प्रत्याशी 3.23 लाख से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। राज्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक, कांगड़ा सीट से भाजपा के किशन कपूर, कांग्रेस के पवन काजल से चार लाख 66 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। पिछली बार इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता शांता कुमार विजयी हुए थे। अधिकारी के मुताबिक, हमीरपुर सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस के रामलाल ठाकुर पर तीन लाख 84 हजार वोटों की बढ़त बना ली है। शिमला सीट पर भाजपा के सुरेश कश्यप, कांग्रेस के धनीराम शांडिल से तीन लाख 23 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। वर्ष 2014 में इस सीट से भाजपा के विरेंद्र कश्यप जीते थे। मंडी से मौजूदा सांसद रामस्वरूप ने कांग्रेस के आश्रय शर्मा पर तीन लाख 96 हजार वोटों की बढ़त बना ली है। वर्ष 2014 में भी भाजपा ने राज्य की चारों सीटें जीती थीं।
 

Thu, 23 May 2019 05:07 PM IST

दरभंगा में गोपाल जी ठाकुर ने राजद के अब्दुल बारी सिद्दीकी को दी शिकस्त

बिहार की दरभंगा लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार गोपाल जी ठाकुर ने राजद के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी को 2.67 लाख से अधिक मतों के अंतर से शिकस्त दी।  सिद्दीकी राजद की राज्य इकाई के प्रमुख और बिहार की राजद सरकार में मंत्री रह चुके हैं इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के कीर्ति आजाद ने 35043 मत से जीत हासिल की थी। हालांकि 2019 के आम चुनाव से पहले उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया था और पड़ोसी राज्य झारखंड की धनबाद सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 
 

Thu, 23 May 2019 05:06 PM IST

कर्नाटक में बेंगलुरू ग्रामीण सीट कांग्रेस ने जीती

कर्नाटक में बेंगलुरू ग्रामीण सीट से कांग्रेस प्रत्याशी डी. के. सुरेश अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के ए. गौडा से 2,06,870 वोटों के अंतर से जीते
 

Thu, 23 May 2019 05:05 PM IST

उम्मीद है, केंद्र की नयी सरकार जम्मू कश्मीर के साथ न्याय करेगी : फारूक अब्दुल्ला

श्रीनगर लोकसभा सीट से आगे चल रहे नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला ने बृहस्पतिवार को उम्मीद जतायी कि केंद्र की नयी सरकार जम्मू कश्मीर के साथ न्याय करेगी और कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत करेगी। पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में अब्दुल्ला ने अपनी पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं और श्रीनगर के लोगों को समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। 
 

Thu, 23 May 2019 05:04 PM IST

मोदी ने पटनायक को दी ओडिशा में अच्छे प्रदर्शन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को राज्य विधानसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन की बृहस्पतिवार को बधाई दी। पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) देश भर में चल रही मोदी लहर के बाद भी राज्य की 146 विधानसभा सीटों में से 112 सीटों पर आगे चल रही है। पटनायक लगातार पांचवीं बार सरकार बनाने की ओर बढ़ रहे हैं। पटनायक बिजेपुर और हिंजीली दोनों सीटों से आगे चल रहे हैं। मोदी ने ट्विट किया, ''नवीन बाबू को ओडिशा में एक बार फिर से जीतने की बधाई। उन्हें अगले कार्यकाल की बहुत सारी शुभकामनाएं।

Thu, 23 May 2019 04:10 PM IST

मैं ऐसा बल्लेबाज जिसने शतक लगाया, जबकि टीम हार गई: थरूर

केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से आगे चल रहे कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह खुद को ऐसे बल्लेबाज की तरह महसूस कर रहे हैं जिसने शतक लगाया लेकिन उसकी टीम हार गई। थरूर ने ट्वीट कर कहा, ''मैं करीब 50 हजार वोटों से आगे चल रहा हूं। मैं खुद को उस उम्मीदवार की तरह महसूस कर रहा हूं जिसने शतक लगाया लेकिन उसकी टीम हार गई। उन्होंने कहा, ''यह मेरे लिए खट्टा-मीठा अनुभव है।
 

Thu, 23 May 2019 04:09 PM IST

जनादेश स्वीकार्य, कार्यकर्ता निराश न हों: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोकसभा चुनाव में पार्टी को मिली करारी हार को स्वीकार करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि वह जनादेश का सम्मान करते हैं। इसके साथ ही उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से निराश नहीं होने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि राज्य की सभी 25 सीटों पर कांग्रेस पिछड़ गयी है। राज्य की 24 सीटों पर भाजपा व एक सीट पर उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रत्याशी ने निर्णायक बढ़त बना ली है।

Thu, 23 May 2019 04:08 PM IST

लालकृष्ण आडवाणी ने नरेन्द्र मोदी को बधाई दी

लालकृष्ण आडवाणी ने भाजपा की अभूतपूर्व जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी, अमित शाह की प्रशंसा की।
 

Thu, 23 May 2019 04:07 PM IST

ममता ने कहा-सभी हारने वाले पराजित नहीं

लोकसभा चुनाव के ताजा रुझानों में भाजपा के बड़े बहुमत से सत्ता पर काबिज होने के संकेतों के बीच पार्टी नेताओं ने बृहस्पतिवार को जोर दिया कि इससे स्पष्ट है कि अब 'राजनीति का व्याकरण बदल चुका है और लोगों ने विपक्ष की नकारात्मक राजनीति को खारिज कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यों पर मुहर लगाई है। कई मंत्रियों और नेताओं ने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की 'सुनामी' करार दिया। मतगणना के रुझानों से जहां भाजपा नीत राजग के खेमे में हर्ष छाया हुआ है, वहीं कांग्रेस और वाम दलों का उत्साह ठंडा पड़ चुका है। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में जीत की ओर बढ़ रहे उम्मीदवारों को बधाई दी और प्रक्रिया की पूर्ण समीक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया।
 

Thu, 23 May 2019 03:43 PM IST

पीएम मोदी ने पिछली बार मतों के अंतर का तोड़ा रिकॉर्ड

नरेंद्र मोदी 385,334 मतों से गठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव से आगे। पिछली बार आप के अरविंद केजरीवाल से 371,784 मतों से जीते थे मोदी

नरेंद्र मोदी(भाजपा)-- 545056
शालिनी यादव(सपा-बसपा, सपा प्रत्याशी)-- 159722
अजय राय(कांग्रेस)-- 108745

Thu, 23 May 2019 03:29 PM IST

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पार्टी मुख्यालय पहुंचे

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पार्टी मुख्यालय पहुंचे

Thu, 23 May 2019 02:48 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत'

Thu, 23 May 2019 01:38 PM IST

महाराष्ट्र : भाजपा शिवसेना गठबंधन को 48 में से 42 सीटों पर बढ़त

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों के रुझान प्राप्त हो गए हैं। फिलहाल भाजपा-शिवसेना गठबंधन 42 सीटों पर आगे चल रहा है। नागपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री नितिन जयराम गडकरी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी नाना पटोले से 49,422 वोटों से आगे चल रहे हैं। बारामती सीट से राकांपा की सुप्रिया सुले भाजपा की कांचन राहूल कुल से 79,722 वोटों से आगे चल रही हैं।

दिवंगत केन्द्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की बेटी एवं भाजपा प्रत्याशी प्रितम गोपीनाथराव मुंडे बीड लोकसभा सीट से कांग्रेस के बजरंग मनोहर सोनवने से 65,939 वोटों से आगे चल रही हैं। चन्द्रपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी हंसराज गंगाराम अहीर कांग्रेस के बालुभाऊ उर्फ सुरेश नारायण धानोरकर से 4,265 वोटों से आगे चल रहे हैं। जालना सीट से भाजपा के रावसाहेब दादाराव दानवे कांग्रेस प्रत्याशी औताडे विलास केशवराव से 1,11,319 वोटों से आगे चल रहे हैं। मुम्बई उत्‍तर मध्‍य सीट से भाजपा की पूनम महाजन कांग्रेस की प्रिया सुनील दत्त से 74,914 वोटों से आगे चल रही हैं।
 

Thu, 23 May 2019 01:34 PM IST

असम में नौ सीटों पर भाजपा, दो पर अगप आगे

असम की 14 लोकसभा सीटों में से नौ पर भाजपा आगे चल रही है जबकि उसकी सहयोगी असम गण परिषद (अगप) ने दो सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। भाजपा ने तीन सीटें अपने सहयोगियों-- दो अगप और एक बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ)--को दी थी। कालियाबोर में एजीपी के मणि माधव महन्त ने कांग्रेस के उम्मीदवार तरूण गोगोई पर 11233 मतों की बढ़त बना ली है। गोगोई ने 2014 में यह सीट 93874 वोटों से जीती थी। तेजपुर में, प्रदेश सरकार में मंत्री और भाजपा प्रत्याशी पल्लब लोचन दास, कांग्रेस के एमजीवीके भानू से 17 हजार 733 वोटों से आगे चल रहे हैं। इस सीट पर अच्छी खासी संख्या में गोरखा आबादी है।

मंगलदोई सीट से भाजपा के दिलीप सैकिया कांग्रेस के भुवनेश्वर कलीता से 29 हजार 268 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि नौगांव सीट पर भगवा दल के रूपक शर्मा ने कांग्रेस उम्मीदवार प्रद्धयुत बारदोलोई पर 30 हजार 431 मतों से बढ़त बनाई है। सिलचर सीट पर भाजपा प्रत्याशी राजदीप रॉय मौजूदा सांसद और कांग्रेस उम्मीदवार सुष्मिता देव से 13 हजार 489 वोटों से आगे चल रहे हैं। देव अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहन देव की बेटी हैं।

कोकराझार और धुबरी में क्षेत्रीय पार्टियों ने बढ़त ली हुई है। धुबरी में मौजूदा सांसद और एआईयूडीएफ के उम्मीदवार बदरूद्दीन अजमल, कांग्रेस के अबू ताहिर बेपारी से 22 हजार 658 वोटों से आगे चल रहे हैं। कोकराझार में यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी (लिबरल) के उखराव ग्वरा ब्रह्मा, बीपीएफ की प्रमिला रानी बह्मा से 6433 मतों से आगे चल रहे हैं। बरपेटा में अगप के कुमार दीपक दास, कांग्रेस के अब्दुल खालिक से 26 हजार 80 वोटों से आगे हैं। गौहाटी सीट पर कांग्रेस की बबीता शर्मा और भाजपा की क्वीन ओझा के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है। लोकप्रिय टीवी निर्माता एवं फिल्मी अभिनेत्री शर्मा 2889 मतों से आगे चल रही हैं। डिब्रूगढ़ से भाजपा के रामेश्वर तेली ने कांग्रेस के पवन सिंह घटवार पर एक लाख एक हजार 981 वोटों से बढ़त बनाई हुई है जबकि जोरहट में भाजपा के तपन कुमार गोगोई कांग्रेस के सुशांत बोरगोहेन से 23 हजार 570 वोट से आगे चल रहे हैं।

Thu, 23 May 2019 01:20 PM IST

भाजपा को मिले जनादेश का हम सम्मान करते हैं : आप

आम आदमी पार्टी ने चुनाव परिणाम के रुझानों में भाजपा को मिली निर्णायक बढ़त के आधार पर कहा है कि प्रजातंत्र में जनादेश सबसे पवित्र माना जाता है और पार्टी इसका सम्मान करती है। आप के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने चुनाव परिणाम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा, ''मैं अपनी पार्टी की तरफ से भाजपा को बधाई देता हूं। हम नरेन्द्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनने की शुभकामनायें भी देते हैं। 
 

Thu, 23 May 2019 12:14 PM IST

मथुरा में हेमामालिनी 22873 मतों से आगे

मथुरा लोकसभा सीट पर भाजपा सांसद हेमामालिनी तीसरे दौर की गिनती पूरी होने तक अपने निकटतम प्रत्याशी रालोद के कुंवर नरेंद्र सिंह से 22873 मतों से आगे चल रही हैं। मथुरा लोकसभा सीट के कुल 17 लाख 99 हजार 321 मतदाताओं में से 10 लाख 88 हजार 206 ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए कुल 32 दौर तक गणना जारी रहेगी। 

Thu, 23 May 2019 12:13 PM IST

प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री राजनाथ ने ली मजबूत बढ़त

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव मतगणना के शुरुआती चरणों से ही अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों पर मजबूत बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी सीट से करीब एक लाख 49 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। वहीं, लखनऊ से राजनाथ सिंह लगभग 93 हजार वोटों की बढ़त बनाये हुए हैं। अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल तीसरे दौर की मतगणना के दौरान अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की स्मृति ईरानी से करीब साढ़े छह हजार मतों से पीछे चल रहे हैं।
 

Thu, 23 May 2019 11:55 AM IST

गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा आगे

गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा आगे। अमित शाह गांधीनगर सीट पर दो लाख 25 हजार से अधिक मतों से आगे।
 

Thu, 23 May 2019 11:51 AM IST

छत्तीसगढ़ की 11 में से नौ पर भाजपा लगातार आगे

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से नौ सीटो पर भाजपा आगे हैं जबकि कांग्रेस उम्मीदवार केवल दो सीटो पर ही बढ़त बना पाए है। सरगुजा सीट पर भाजपा की रेणुका सिंह लगभग 49 हजार मतों से, रायपुर सीट पर भाजपा के सुनील सोनी लगभग 48 हजार मतो से,कोरबा में भाजपा के ज्योतिनंद दुबे 10 हजार 740 मतो से,दुर्ग सीट पर भाजपा के विजय बघेल 58 हजार 508मतो से,बिलासपुर सीट से अरूण साव 13 हजार 321 मतों से, कांकेर सीट पर भाजपा के मोहन मडावी पांच हजार 376 मतो से,रायगढ़ सीट पर भाजपा के गोमती साय 29995 मतो से तथा जांजगीर चापा से भाजपा के गुहाराम अजगले 31 हजार मतो से आगे चल रहे है। कांग्रेस केवल बस्तर एवं महासमुन्द सीट पर ही आगे चल रहे है। महासमुन्द सीट पर कांग्रेस के धनेन्द्र साहू 8332 मतो से तथा बस्तर सीट पर दीपक बैज 20 हजार 795 मतो से आगे चल रहे है। 
 

Thu, 23 May 2019 11:43 AM IST

मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर भाजपा, एक पर कांग्रेस आगे

मध्यप्रदेश की कुल 29 लोकसभा सीटों में से शुरूआती तीन घंटे के दौरान 11 बजे तक आए सभी सीटों के रुझानों में 28 पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और एक पर कांग्रेस ने बढ़त बनायी हुयी है। यहां पहुंची प्रारंभिक खबरों के अनुसार भोपाल से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से लगभग 42 हजार मतों से पीछे चल रहे हैं। गुना से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया भी भाजपा के के पी यादव से करीब 23 हजार मतों से पीछे चल रहे हैं। मंदसौर से कांग्रेस प्रत्याशी मीनाक्षी नटराजन करीब 67 हजार मतों से भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता से पीछे हैं।

Thu, 23 May 2019 11:42 AM IST

गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा आगे, अमित शाह को 1 लाख 86 हजार से अधिक की बढ़त

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर लोकसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के सी जे चावड़ा से एक लाख 86 हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। भाजपा के अन्य प्रमुख प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री जसवंतसिंह भाभोर दाहोद सीट, गुजरात सरकार के मंत्री परबत पटेल बनासकांठा सीट पर आगे हैं। कांग्रेस के प्रत्याशी तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी आणंद सीट, पूर्व केंद्रीय मंत्री तुषार चौधरी बारडोली में पीछे चल रहे हैं। कांग्रेस के अमरेली के प्रत्याशी तथा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी समेत पार्टी की ओर से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के सभी आठ विधायक पीछे हैं। भाजपा ने पिछली बार राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी।
 

Thu, 23 May 2019 11:41 AM IST

मध्यप्रदेश की भिंड संसदीय सीट पर बीजेपी आगे

मध्यप्रदेश की भिंड संसदीय सीट पर भाजपा की संध्या राय कांग्रेस के देवाशीष से 25453 वोटों से आगे।
 

Thu, 23 May 2019 11:40 AM IST

बक्सर लोकसभा सीट से अश्विनी कुमार आगे

अश्विनी कुमार चौबे 69175
जगदानंद सिंह 46755
नोटा 2225
अश्विनी कुमार चौबे आगे चल रहे है

Thu, 23 May 2019 11:30 AM IST

झारखंड रुझानः केंद्रीय मंत्री जयन्त सिन्हा हजारीबाग सीट से आगे

हजारीबाग लोकसभा सीट पर शुरुआती रुझानों में केंद्रीय मंत्री जयन्त सिन्हा अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी, कांग्रेस के उम्मीदवार गोपाल प्रसाद साहू से 20,862 मतों से आगे चल रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि पलामू (सुरक्षित) लोकसभा सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद विष्णु दयाल राम राजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी घूरन राम से 34,387 मत से आगे चल रहे हैं।

Thu, 23 May 2019 11:24 AM IST

रुझान में इंदौर से बीजेपी उम्मीदवार आगे

मध्यप्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र में मतगणना के दौरान भाजपा की बढ़त कायम। भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी पंकज संघवी से 66,673 मतों से आगे। 

Thu, 23 May 2019 11:06 AM IST

आम आदमी पार्टी के भगवंत मान आगे

पंजाब की संगरूर संसदीय सीट से आम आदमी पार्टी के भगवंत मान कांग्रेस के केवल ढिल्लों से आगे ।
 

Thu, 23 May 2019 11:05 AM IST

चंडीगढ़ में भाजपा प्रत्याशी किरण खेर आगे

देश में आम चुनावों के तहत केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट के गत 19 मई को हुये चुनाव की आज हो रही मतगणना में भाजपा प्रत्याशी और निवर्तमान सांसद किरण खेर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पर कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल से आगे चल रही हैं।  
 

Thu, 23 May 2019 11:04 AM IST

पंजाब की आनंदपुर साहिब सीट से अकाली दल आगे

पंजाब की आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से अकाली दल के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा पीछे चल रहे हैं जबकि कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी 2,561 मतों से आगे चल रहे हैं।
 

Thu, 23 May 2019 11:03 AM IST

झारखंड रुझानः केंद्रीय मंत्री जयन्त सिन्हा हजारीबाग सीट से आगे

हजारीबाग लोकसभा सीट पर शुरुआती रुझानों में केंद्रीय मंत्री जयन्त सिन्हा अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी, कांग्रेस के उम्मीदवार गोपाल प्रसाद साहू से 20,862 मतों से आगे चल रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि पलामू (सुरक्षित) लोकसभा सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद विष्णु दयाल राम राजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी घूरन राम से 34,387 मत से आगे चल रहे हैं। खूंटी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कालीचरण मुंडा से 1,078 मत आगे चल रहे हैं
 

Thu, 23 May 2019 10:41 AM IST

उत्तराखंड की पांचों सीटों पर भाजपा को बढ़त

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर अब तक प्राप्त रूझानों में भाजपा प्रत्याशियों ने अच्छी बढ़त बना ली है । 
अल्मोडा : केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा से 22,351 मतों से आगे चल रहे हैं ।
पौडी गढ़वाल : भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और मौजूदा भाजपा सांसद भुवन चंद्र खंडूरी के पुत्र मनीष खंडूरी से 42,581 मतों से आगे चल रहे हैं ।
टिहरी : मौजूदा भाजपा सांसद महारानी राज्यलक्ष्मी शाह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष प्रीतम सिंह से 16,428 मतों से आगे चल रही हैं ।
ऊधमसिंह नगर—नैनीताल : भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट अपने निकटतम प्रतिद्वन्दी कांग्रेस महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत से 34,606 मतों से आगे हैं । 
हरिद्वार : मौजूदा भाजपा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अंबरीष कुमार से 16,753 मतों से आगे चल रहे हैं ।
उत्तराखंड में पहले चरण में 11 अप्रैल को चुनाव हुआ था । 
 

Thu, 23 May 2019 10:40 AM IST

उत्तर प्रदेश में पहले चरण में दिग्गजों ने बनायी बढ़त

उत्तर-प्रदेश में मतगणना के शुरुआती रुझान में केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी और संतोष गंगवार समेत दिग्गज नेता अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रहे हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक बरेली से भाजपा प्रत्याशी संतोष गंगवार और सुलतानपुर से भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी पहले चरण की मतगणना में अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त बनाये हुए हैं। इसके अलावा पीलीभीत से भाजपा उम्मीदवार वरुण गांधी और इलाहाबाद से इसी पार्टी की प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी भी पहले चरण में बढ़त बनाये हुए हैं। उधर, मैनपुरी से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और आजमगढ़ से पार्टी प्रत्याशी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, उनकी पत्नी कन्नौज से सपा उम्मीदवार से आगे चल रही हैं।

Thu, 23 May 2019 10:33 AM IST

मध्यप्रदेश के इंदौर सीट पर बीजेपी की बढ़त कायम

मध्यप्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र में मतगणना के दौरान भाजपा की बढ़त कायम। भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी पंकज संघवी से 66,673 मतों से आगे। 
 

Thu, 23 May 2019 10:26 AM IST

रुझानों में BJP ने तोड़ा 2014 का रिकॉर्ड

रुझानों में BJP ने तोड़ा 2014 का रिकॉर्ड, 283 सीटों पर बनाई बढ़त 
 

Thu, 23 May 2019 10:05 AM IST

दलीय स्थिति हरियाणा नौ बजे

हरियाणा में दलीय स्थिति इस प्रकार है :
     पार्टी                आगे          
     भाजपा               9
     कांग्रेस                 1
     आईएनएलडी         0
     जेजेपी-आप          0    
     अन्य                  0
 

Thu, 23 May 2019 10:03 AM IST

तमिलनाडु में द्रमुक और उसके सहयोगी दस सीटों पर आगे

तमिलनाडु में दस संसदीय सीटों पर आये रूझान में द्रमुक और इसकी सहयोगी पार्टी कांग्रेस एवं एमडीएमके आगे चल रहे है। जबकि केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन कन्याकुमारी सीट पर पीछे चल रहे है। चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी। द्रमुक तिरूनलवेली सीट से, एमडीएमके इरोड सीट से और कांग्रेस विरूद्धुनगर सीट पर अपने निकटतम विरोधियों से आगे चल रहे हैं। बढ़त बनाये हुये उम्मीदवारों में द्रमुक के ए.राजा नीलगिरि से, द्रमुक की कनीमोझी तूतीकोरिन से बढ़त बनाये हुये हैं। इसके अलावा द्रमुक अरक्कोणम, कुड्डालोर, सलेम, तेनकासी और पेरूम्बलूर सीट पर आगे चल रही है।  केंद्रीय मंत्री राधाकृष्णन, कांग्रेस उम्मीदवार एच वसंतकुमार से 7757 मतों से पीछे चल रहे हैं। माकपा मदुरै में और भाकपा नगापट्टिनम सीट पर बढ़त बनाये हुये है। द्रमुक ने 19 संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि शेष 19 सीटों पर उसके सहयोगी दल चुनाव लड़ रहे हैं। अन्नाद्रमुक ने 20 प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं।

Thu, 23 May 2019 10:02 AM IST

जम्मू कश्मीर में अब्दुल्ला, जितेंद्र सिंह ने बनाई शुरुआती बढ़त

जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, भाजपा नेता जितेंद्र सिंह और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जी ए मीर शुरुआती रुझानों में अपनी-अपनी सीटों से आगे चल रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, अब्दुल्ला ने श्रीनगर सीट पर पीडीपी उम्मीदवार आगा सैयद मोहसिन से 80 वोटों की बढ़त बना ली है जबकि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह उधमपुर सीट से कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से 4000 वोटों से आगे चल रहे हैं। पूर्व विधायक एवं विवादित कश्मीरी सियासतदान शेख अब्दुल रशीद बारामूला सीट से पीडीपी के अब्दुल कयूम वानी और पीपल्स कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार राजा एजाज़ अली तथा नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता मोहम्मद अकबर लोन से आगे चल रहे हैं। लद्दाख में, भाजपा के जामयांग त्सेरिंग नामग्याल निर्दलीय उम्मीदवार सज्जाद हुसैन से 464 वोटों से पीछे चल रहे हैं।
 

Thu, 23 May 2019 09:57 AM IST

पलामू में भाजपा के वीडी राम नौ हजार से अधिक मतों से आगे

झारखंड की पलामू (अनुसूचित जाति, सुरक्षित) लोकसभा सीट पर भाजपा के निवर्तमान सांसद वीडी राम तीसरे चरण की मतगणना के बाद राजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी घूरन राम से 9450 मतों से आगे चल रहे हैं। झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि पलामू लोकसभा सीट से तीसरे दौर की मतगणना के बाद भाजपा के उम्मीदवार वीडी राम राष्ट्रीय जनता दल के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी घूरन राम से 9450 मतों से आगे चल रहे हैं।
 

Thu, 23 May 2019 09:35 AM IST

आउटर मणिपुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार आगे

आउटर मणिपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हौलिम शोखोपाओ माते, कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी के. जेम्स से 137 मतों से आगे चल रहे हैं : अधिकारी 

Thu, 23 May 2019 09:35 AM IST

पंजाब : प्रनीत पटियाला से आगे, तिवारी आनंदपुर साहिब से पीछे

पंजाब में आनंदपुर साहिब सीट से शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी से आगे चल रहे हैं।  निर्वाचन आयोग से मिले रुझान के मुताबिक, चंदूमाजरा अपने प्रतिद्वंद्वी तिवारी से 593 मतों से आगे चल रहे हैं। होशियारपुर (आरक्षित) सीट पर भाजपा प्रत्याशी सोम प्रकाश अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार राज कुमार छब्बेवाल से 675 मतों से आगे चल रहे हैं। फरीदकोट सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद सादिक अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी और शिअद उम्मीदवार गुलजार सिंह रानिके से 588 मतों से आगे चल रहे हैं। लुधियाना में लोक इंसाफ पार्टी के उम्मीदवार सिमरजीत सिंह बैंस कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा सांसद रवनीत सिंह बिट्टू से 304 मतों से आगे चल रहे हैं पटियाला सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी प्रनीत कौर शिअद प्रत्याशी सुरजीत सिंह रखरा के खिलाफ 2359 मतों से आगे चल रही हैं।
 

Thu, 23 May 2019 09:34 AM IST

केरल के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 20 सीटों पर आगे

केरल के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 20 सीटों पर आगे, बीजेपी का नहीं खुला खाता

 

Thu, 23 May 2019 09:33 AM IST

शिमला सीट से बीजेपी उम्मीदवार आगे

हिमाचल प्रदेश की शिमला सीट से भाजपा के उम्मीदवार सुरेश कश्यप ने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी, कांग्रेस के धनीराम शांडिल पर 1,993 वोटों की बढ़त बनाई : अधिकारी 

Thu, 23 May 2019 09:17 AM IST

दिल्ली की छह सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस आगे

शुरुआती रुझानों में दिल्ली की छह सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस आगे
 

Thu, 23 May 2019 09:11 AM IST

शुरुआती 475 रुझानों में NDA 252 सीटों पर आगे

शुरुआती 475 रुझानों में NDA 252 यूपीए 118 और अन्य 105 सीटों पर आगे
 

Thu, 23 May 2019 09:09 AM IST

राजस्थान में शुरुआती दौर में भाजपा बीस सीटों पर आगे

राजस्थान में लोकसभा की पच्चीस सीटों की मतगणना के शुरुआती दौर में भारतीय जनता पाटीर् (भाजपा) के बीस एवं कांग्रेस के चार तथा एक अन्य प्रत्याशी आगे चल रहे है। सुबह नौ बजे तक डाक मत पत्रों की हुई गिनती में केन्द्रीय मंत्री अजुर्न राम मेघवाल बीकानेर, कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जयपुर ग्रामीण एवं पी पी चौधरी पाली से आगे चल रहे हैं जबकि केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत पीछे चल रहे हैं, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह सहित भाजपा के सत्रह उम्मीदवार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रहे है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत जोधपुर तथा भरतपुर से अभिजीत जाटव, झुंझुनूं से श्रवण कुमार तथा करौली-धौलपुर से सविता मीणा आगे चल रही है। नागौर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल भी कांग्रेस उम्मीदवार ज्योति मिधार् से आगे चल रहे हैं। भाजपा ने गठबंधन में यह सीट श्री बेनीवाल के लिए छोड़ दी थी। 
 

Thu, 23 May 2019 09:08 AM IST

कांग्रेस के राहुल गांधी आगे

अमेठी सीट पर डाक मतपत्रों की गिनती में कांग्रेस के राहुल गांधी आगे

Thu, 23 May 2019 09:08 AM IST

अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट पर आगे

डाक मतपत्रों की गिनती में अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट पर आगे

Thu, 23 May 2019 09:08 AM IST

गुजरात में एक सीट पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस आगे

गुजरात की 26 में से दो सीटों के लिए शुरूआती रूझान में भाजपा और कांग्रेस एक-एक पर आगे। भरूच लोकसभा सीट पर कांग्रेस के शेरखान पठान लगभग 3००० मतों से और भावनगर लोकसभा सीट पर भाजपा की भारतीबेन शियाल 12०० से अधिक मतों से आगे

Thu, 23 May 2019 09:06 AM IST

शुरुआती 446 रुझानों अन्य 100 सीटों पर आगे

शुरुआती 446 रुझानों में NDA 234 यूपीए 112 और अन्य 100 सीटों पर आगे
 

Thu, 23 May 2019 09:05 AM IST

दरभंगा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी आगे

बिहार के दरभंगा लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार गोपालजी ठाकुर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल के अब्दुलबारी सिद्दीकी से नौ हजार मतों से आगे चल रहे हैं।
 

Thu, 23 May 2019 09:04 AM IST

नगालैंड की एकमात्र सीट पर मतगणना आरंभ, एनडीपीपी के उम्मीदवार ने बनाई बढ़त

पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट पर बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे मतगणना आरंभ हो गई शुरुआती रूझानों में एनडीपीपी के उम्मीदवार तोखेहो येप्थोमी, कांग्रेस के के.एल चीशी से आगे चल रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबि,क येप्थोमी को 3667 मत मिले हैं जबकि चीशी को 224 वोट मिले हैं।
 

Thu, 23 May 2019 09:03 AM IST

अकाली दल की प्रत्याशी बीबी जागीर कौर आगे

निर्वाचन आयोग के शुरुआती रुझानों के मुताबिक, पंजाब के खडूर साहिब सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जसबीर सिंह डिम्पा अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी और शिरोमणि अकाली दल की प्रत्याशी बीबी जागीर कौर से 721 मतों से आगे चल रहे हैं 

Thu, 23 May 2019 09:03 AM IST

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से अनुराग ठाकुर आगे

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार और मौजूदा सांसद अनुराग ठाकुर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के राम लाल ठाकुर से 3,103 मतों से आगे चल रहे हैं : अधिकारी ।
 

Thu, 23 May 2019 08:58 AM IST

रुझानों में बीजेपी गठबंधन रुझानों 200 के पार

रुझानों में बीजेपी गठबंधन रुझानों 200 के पार, कांग्रेस गठबंधन 108 सीटों पर आगे
 

Thu, 23 May 2019 08:56 AM IST

यूपी की सुल्तानपुर लोकसभा सीट मेनका गांधी आगे

शुरुआती रुझानों में यूपी की सुल्तानपुर लोकसभा सीट मेनका गांधी आगे चल रही हैं

 

Thu, 23 May 2019 08:53 AM IST

शुरुआती रुझानों में यूपीए 100 पर पहुंची

शुरुआती रुझानों में यूपीए 100 पर पहुंची, NDA 195 सीटों पर आगे 
 

Thu, 23 May 2019 08:46 AM IST

शुरुआती रुझानों में बीजेपी 21 सीटों पर आगे.

शुरुआती रुझान में उत्तर प्रदेश में बीजेपी 21 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 2 और महागठबंधन एक पर आगे.

Thu, 23 May 2019 08:46 AM IST

गुना लोकसभा सीट से सिंधिया पीछे चल रहे हैं

शुरुआती रुझानों में मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट से सिंधिया पीछे चल रहे हैं
 

Thu, 23 May 2019 08:41 AM IST

शुरुआती 250 रुझानों में NDA 143 सीटों पर आगे चल रही है

शुरुआती 250 रुझानों में NDA 143, यूपीए 73 और अन्य 36 सीटों पर आगे चल रही है
 

Thu, 23 May 2019 08:37 AM IST

इलाहाबाद से शुरुआती रुझान में रीता बहुगुणा आगे चल रही हैं. 

इलाहाबाद से शुरुआती रुझान में रीता बहुगुणा आगे चल रही हैं. 

Thu, 23 May 2019 08:35 AM IST

राजीव प्रताप रूड़ी आगे चल रहे हैं

बिहार की सारण लोकसभा सीट से राजीव प्रताप रूड़ी आगे चल रहे हैं

Thu, 23 May 2019 08:35 AM IST

शुरुआती 194 रुझानों में NDA 110 सीटों पर आगे चल रही है

शुरुआती 194 रुझानों में NDA 110, यूपीए 57 और अन्य 27 सीटों पर आगे चल रही है
 

Thu, 23 May 2019 08:33 AM IST

यूपी की मैनपुरी सीट से सपा उम्मीदवार मुलायम सिंह यादव आगे चल रहे हैं

यूपी की मैनपुरी सीट से सपा उम्मीदवार मुलायम सिंह यादव आगे चल रहे हैं

Thu, 23 May 2019 08:31 AM IST

शुरुआती 173 रुझानों में NDA 100, यूपीए 52 और अन्य 21 सीटों पर आगे चल रही है

शुरुआती 173 रुझानों में NDA 100, यूपीए 52 और अन्य 21 सीटों पर आगे चल रही है
 

Thu, 23 May 2019 08:31 AM IST

शुरुआती 173 रुझानों में NDA 100, यूपीए 52 और अन्य 21 सीटों पर आगे चल रही है

शुरुआती 173 रुझानों में NDA 100, यूपीए 52 और अन्य 21 सीटों पर आगे चल रही है
 

Thu, 23 May 2019 08:30 AM IST

वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं

वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं
 

Thu, 23 May 2019 08:28 AM IST

शुरुआत 144 रुझानों में NDA 92, यूपीए 41 और अन्य 11 सीटों पर आगे चल रही है

शुरुआत 144 रुझानों में NDA 92, यूपीए 41 और अन्य 11 सीटों पर आगे चल रही है
 

Thu, 23 May 2019 08:26 AM IST

महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन 15 सीटों पर आगे चल रहे है

महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन 15 और कांग्रेस गठबंधन पांच सीटों पर आगे चल रहे है

Thu, 23 May 2019 08:25 AM IST

यूपी में बीजेपी आगे चल रही है

यूपी के शुरुआती रुझानों में  बीजेपी सात सीटों पर आगे चल रही है

Thu, 23 May 2019 08:05 AM IST

वोटों की गिनती शुरू हो गई है और थोड़ी देर में पहला रुझान आएगा

वोटों की गिनती शुरू हो गई है और थोड़ी देर में पहला रुझान आएगा

Thu, 23 May 2019 06:45 AM IST

सुरक्षा के कड़े उपाय 

- 144 धारा मतगणना स्थल के आसपास लागू रहेगी 
- 100 मीटर के दायरे में वाहनों के आने पर रोक 
- 03 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था मतदागणना केंद्र की 

Thu, 23 May 2019 06:45 AM IST

गिनती में हो सकती देरी 

- 20,600 ईवीएम का वीवीपैट पर्चियों से मिलान होना है 
- 01 ईवीएम का पर्चियों से मिलान में एक घंटे लगते हैं 
 

Thu, 23 May 2019 06:45 AM IST

गणना प्रक्रिया ऐसे समझे

- 5 बजे सुबह ही गणना कर्मी को टेबल पर बैठना होता 
- 14 टेबल प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए बनाए जाते 
- 04 टेबल पोस्टल बैलेट के लिए
- 35 से 40 मिनट समय लगता एक राउंड की मतगणना में 
- 15 से 16 राउंड तक एक लोकसभा क्षेत्र में होती है गिनती 

Thu, 23 May 2019 06:45 AM IST

महाचुनाव 

- 90.99 करोड़ इस चुनाव में मतदाता 
- 10.35 लाख से अधिक मतदान केंद्र 
- 22 लाख ईवीएम यूनिट का इस्तेमाल 
- 8,040 प्रत्याशी मैदान में 
 

Thu, 23 May 2019 06:44 AM IST

इतिहास में सबसे अधिक मतदान 

लोकतांत्रिक भारत के 67 साल के इतिहास में पहली बार लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक मतदान हुआ है। 17वीं लोकसभा के लिए 67.11 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जो पिछले रिकॉर्ड (2014) के 65.95 फीसदी से अधिक है। 

Thu, 23 May 2019 06:43 AM IST

यहां देरी संभव 

पश्चिम बंगाल,यूपी,बिहार की सीटों पर देरी से नतीजे आने की उम्मीद क्योंकि इन सीटों पर मतदाता और उनमें शामिल विधानसभा सीटों की संख्या अधिक। वहीं तेलंगाना के मल्काजगिरी में सबसे अधिक मतदाता 31 लाख हैं। 

Thu, 23 May 2019 06:43 AM IST

यहां जल्द आ सकते नतीजे 

लक्षद्वीप में मात्र 54,266 मतदाता हैं। वहीं कोई विधानसभा भी नहीं है। इसी प्रकार अंडमान-निकोबार, लद्दाख, दमन-दीव, चंडीगढ़ सीट पर जल्द गणना पूरी होने की उम्मीद है। 
 

Thu, 23 May 2019 03:37 AM IST

तय होगा किसकी सरकार

मतदान के बाद अधिकतर एग्जिट पोल में एनडीए को बहुमत का अनुमान लगाया गया है लेकिन नतीजों के साथ साथ तय हो जाएगा कि एनडीए सरकार की वापसी होगी या फिर देश की कमान किसी अन्य गठबंधन के हाथ जाएगी।

Thu, 23 May 2019 03:37 AM IST

रुझानों से दोपहर तक तस्वीर साफ होने की संभावना

मतगणना की पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी, इससे गिनती शुरू होने के आधे घंटे के अंदर ही रुझान मिलने लगेंगे। माना जा रहा है कि दोपहर तक रुझानों से स्थिति साफ हो जाएगी। हालांकि, वीवीपैट पर्चियों के मिलान करने की वजह से अंतिम नतीजों के आने में समय लग सकता है। हो सकता है कि अंतिम परिणाम देर रात तक  आएं। 

Thu, 23 May 2019 03:36 AM IST

पोस्टल बैलेट से शुरुआत

गिनती की शुरुआत ‘पोस्टल बैलेट’ से होगी। अपने निर्वाचन क्षेत्र से दूर तैनात सेना, सशस्त्र बलों, पुलिस जवान और विदेश में भारतीय दूतावास में तैनात अधिकारी पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करते हैं। देश भर में 18 लाख मतदाता पोस्टल बैलेट के लिए पंजीकृत हैं। 
यूपी-बंगाल के नतीजों पर रहेंगी नजरें: 542 सीटों के लिए मतगणना के दौरान निगाहें इस बात पर होंगी कि यूपी में भाजपा और पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस 2014 के चुनाव के जीत के रिकार्ड को बरकरार रख पाती हैं या नहीं। मतदान के दौरान दोनों राज्यों में कड़ा मुकाबला देखने को मिला है।

Thu, 23 May 2019 03:36 AM IST

गृहमंत्रालय ने हिंसा की आशंका जताई

मतगणना से ठीक पहले गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी को अलर्ट जारी किया है। उनसे सतर्क रहने को कहा गया है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को सूचना मिली है कि कुछ संगठन और लोगों ने, विशेष तौर पर उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और त्रिपुरा में कुछ बयान दिए हैं जिसर्से ंहसा उत्पन्न होने की आशंका है और इससे मतगणना प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है। इसलिए यह अलर्ट जारी किया गया है।

Thu, 23 May 2019 03:36 AM IST

सबसे बड़ा चुनाव

91 करोड़ मतदाताओं में से 61 करोड़ ने मताधिकार का प्रयोग किया
8,040 प्रत्याशी मैदान में 
67.11 फीसदी मतदान हुआ, 67 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा 

Thu, 23 May 2019 03:35 AM IST

इस बार अलग क्या

उम्मीद से बहुत अधिक डाकपत्र मिले हैं,इनकी भी गिनती ईवीएम संग होगी
हर विधानसभा क्षेत्र के पांच बूथों पर वीवीपैट पर्ची और ईवीएम के मतों का मिलान कराया जाएगा

Thu, 23 May 2019 03:35 AM IST

प्रक्रिया

05 बजे सुबह गणनाकर्मी टेबल पर पहुंच जाएंगे 
35 से 40 मिनट लगेगा एक राउंड की गणना में 
15 से 16 राउंड तक होती है मतगणना

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पूरे देश में 'प्रचंड मोदी लहर', BJP अकेले 300 के पार

15 फलों के नाम बताओ

टीचरः 15 फलों के नाम बताओ...

सोनूः आम, केला, अमरूद...

टीचरः शाबाश, 12 और फलों के नाम बताओ...

सोनूः एक दर्जन केले...