Hindi News उत्तर प्रदेश देव दीपावली LIVE : ‘गगन से तारे उतर-उतर कर लहर-लहर पर टहल रहे हैं’

देव दीपावली LIVE : ‘गगन से तारे उतर-उतर कर लहर-लहर पर टहल रहे हैं’

कार्तिक मास की पूर्णिमा पर काशी की अदभुत अलौकिक और देव दीपावली चौरासी गंगा घाटों पर अपनी स्‍वर्णिम आभा बिखेर रही है। दीपों की दपदप, विद्युत झालरों की जगमग, सुरों की खनक, कहीं गीत-संगीत...

देव दीपावली LIVE : ‘गगन से तारे उतर-उतर कर लहर-लहर पर टहल रहे हैं’
काशी में देव दीपावली
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Abhishek
Sat, 24 Nov 2018 01:24 AM

कार्तिक मास की पूर्णिमा पर काशी की अदभुत अलौकिक और देव दीपावली चौरासी गंगा घाटों पर अपनी स्‍वर्णिम आभा बिखेर रही है। दीपों की दपदप, विद्युत झालरों की जगमग, सुरों की खनक, कहीं गीत-संगीत की धमक तो गगनचुंबी आतिशबाजी की चमक। फूलों की सुवास तो कहीं चटकीले रंगों का वास। जैसे-जैसे गंगा आरती का समय करीब आता जा रहा था वैसे-वैसे भीड़ का दोहरा दबाव बढ़ता जा रहा था। शहर के सभी मुख्य मार्गों से घाटों की ओर जाने वाले रासतों को बंद कर देने के बाद भी स्थानीय लोग किसी न किसी रास्ते से धाट की तक पहुंच ही जा रहे थे।

इधर, गंगा में सजी धजी नौकाओं, बजड़ों, मोटरबोटों की संख्या में भी इजाफा होता जा रहा था। मुख्यत: भैसासुर घाट, गायघाट, रामघाट, दुर्गा घाट, पंचंगगा घाट, सिंधिया घाट, ललिता घाट, प्राचीन दशाश्वमेध घाट, दशाश्वमेध घाट, केदार घाट, जैन घाट, तुलसी घाट और अस्सी घाट के सामने नौकाओं की भीड़ गंगा आरती के वक्त सर्वाधिक थी। अधिक से अधिक करीब से गंगा आरती देख लेने की उत्कंठा में हर कोई अपनी नौका को सबसे आगे रखना चाहता था। इस प्रयास में कई बार छोटी बड़ी नौकाएं आपस में टकराईं। इस  प्रकार के छोटे-मोटे हजारों झटके सहने के बावजूद कोई भी आरती पूरी होने से पहले आगे-पीछे होने को तैयार नहीं था। 

अस्सीघाट, तुलसी घाट, दशाश्वमेध घाट,प्राचीन दशाश्वमेध घाट और भैसासुर घाट पर भीड़ का दबाव सबसे अधिक था। एक तरफ गंगा तट पर लाखों का हुजूम गंगा आरती और दीपोत्सव के नजारे ले रहा था वहीं काशी के कुंडों, वापियों और तालाबों पर भी हजारों की संध्या में लोगों ने दीपदान किए। ईश्वरगंगी तालाब, पिशाचमोचन तालाब, दुर्गाकुंड, पुष्कर कुंड, कुरुक्षेत्र तालाब, सूरज कुंड, लक्ष्मी कुंड, लोलार्क कुंड पर भव्य रूप से दीपों की सज्जा की गई। इन तालाबों पर भी मेले जैसा माहौल था। आसपास की इमारतों को रंगबिरंगी विद्युती झालरों से भी सजाया गया था। एक दर्जन से अधिक घाटों पर लेजर शो के आयोजन पहली बार हुए।
लाइव अपडेट 

Sat, 24 Nov 2018 01:24 AM

वीडियो देखें

Fri, 23 Nov 2018 10:05 PM

एनडीआरएफ के शहीदों को दशाश्वमेध घाट पर श्रद्धांजलि

देव दीपावली पर गंगा सेवा निधि की ओर से एनडीआरएफ के शहीदों को दशाश्वमेध घाट पर श्रद्धांजलि दी गई। विगत वर्ष 15 मई को चौकाघाट फ्लाइ ओवर हादसे में एनडीआरएफ के आरक्षी भवानी शंकर और आरक्षी राम मिलन चौहान की मौत हो गई थी। इस बार की देवदीपावली केन्द्रीय पुलिस बल के जवानों को समर्पित थी। 
 

Fri, 23 Nov 2018 09:27 PM

महाआरती में शामिल रेलमंत्री पीयूष गोयल ने खुद को सौभाग्यशाली

महाआरती में शामिल रेलमंत्री पीयूष गोयल ने खुद को सौभाग्यशाली बताया। कहा कि ऐसे मौके पर आकर जीवन धन्य हो गया। 
 

Fri, 23 Nov 2018 08:02 PM

कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई पवित्र डुबकी

Fri, 23 Nov 2018 08:00 PM

देव दीपावली पर अभिनेता अनिल कपूर वाराणसी में

Fri, 23 Nov 2018 07:38 PM

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर कार्तिक पूर्णिमा का पवित्र स्नान करने उमड़ी भीड़

Fri, 23 Nov 2018 07:22 PM

मां गंगा ने पहना दीपों का चंद्रहार

अस्‍ताचलगामी सूर्य के ढलते ही कार्तिक मास की पूर्णिमा पर काशी की अदभुत अलौकिक और दिव्‍य दीपावली चौरासी गंगा घाटों पर अपनी स्‍वर्णिम आभा बिखेर रही है।

 

Fri, 23 Nov 2018 07:14 PM

काशी में देवों की दीपावली पर गंगा तीरे लहराए सहयोगी देशों के झंडे

नमामि गंगे के सदस्यों ने देवदीपावली पर प्रातः दशाश्वमेध घाट पर प्रवासी भारतीयों की मंगलकामना व भारत की विकास यात्रा में सहयोगी बनने के आह्वाहन के साथ सहयोगी देशों के ध्वज लेकर गंगा आरती की . नाव द्वारा अमेरिका, इंग्लॅण्ड, फ्रांस , जापान , ऑस्ट्रेलिया, कनाडा ,चीन ,सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका यूएई एवं अन्य सहयोगी देशो के साथ ही भारत के झंडे के साथ यात्रा निकाल कर घाटों पर भारी संख्या में मौजूद काशीवासियों से जनवरी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस को सफल बनाने का संकल्प लिया.

 

Fri, 23 Nov 2018 07:09 PM

दशाश्वमेध घाट पर बने इंडिया गेट पर स्थित अमर ज्योति

दशाश्वमेध घाट पर बने इंडिया गेट पर स्थित अमर ज्योति पर दीप प्रज्जवल के साथ निखरने लगी काशी के घाटों की छठा।