DA Image

अगली स्टोरी

कुंभ मेला: जूना, आवाहन और अग्नि अखाड़े के साधु-संतों का शाही स्नान सम्पन्न

मुख्य बातें

कुंभ मेला:  जूना, आवाहन और अग्नि अखाड़े के साधु-संतों का शाही स्नान सम्पन्न

Kumbh Mela 2019: मकर संक्रांति का पहला शाही स्नान शुरू हो गया है। प्रयागराज के संगम तट पर महानिर्वाणी और अटल अखाड़ा के साधु-संतों ने गंगा में लगाई डुबकी। महानिर्वाणी और अटल अखाड़ा के संतों ने करीब 40 मिनट तक स्नान किया। इससे पहले शाही स्नान का पुण्य लाभ लेने के लिए लोगों का रेला रविवार देर रात से ही उमड़ पड़ा। शाही स्नान मंगलवार ब्रह्ममुहूर्त से शूरू हुआ। सबसे पहले महानिर्वाणी और अटल अखाड़े तड़के 5:15 बजे निकले और उसके बाद शाही स्नान किया। इसके बाद बाकी के ग्यारह अखाड़े बारी-बारी से संगम पहुंचे। अमरत्व की कामना के साथ गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में डुबकी लगाने की कामना लिए चारों दिशाओं से आस्थावानों की टोली संगम की ओर कूच करती नजर आई। मेला प्रशासन का अनुमान है कि एक से सवा करोड़ श्रद्धालु मकर संक्रांति पर संगम स्नान करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी देशवासियों को मकर संक्राति की बधाई दी। 

Tue, 15 Jan 2019 07:48 PM IST

1 करोड़ 60 लाख श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगायी

प्रयागराज मेला प्रशासन के अनुसार मकर संक्रांति के पहले शाही स्नान पर मंगलवार को दिन में 3.00 बजे तक 1 करोड़ 60 लाख श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगायी। उम्मीद है कि यह आंकड़ा रात तक दो करोड़ को छू जाएगा। कुम्भ के पहले स्नान पर्व पर यह रिकार्ड भीड़ बतायी जा रही है।

Tue, 15 Jan 2019 01:52 PM IST जूना आखाड़ा

जूना अखाड़ा और नागा अखाड़ा के साधु संतो का शाही स्नान सम्पन्न

जूना, आवाहन और अग्नि अखाड़े जूना पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि की अगुवाई में स्नान को निकले। सौकड़ों नागा साधु हरहर महादेव का जयकारा लगा रहे थे। शाही स्नान में जूना अखाड़े के साथ स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, नरेंद्रानंद सरस्वती मौजूद रहे।

Tue, 15 Jan 2019 11:30 AM IST

सात अखाड़ों का शाही स्नान सम्पन्न

महानिर्वाणी, अटल, निरंजनी, आनंद, जूना, आवाहन और अग्नि अखाड़े ने पूरी भव्यता के साथ शाही स्नान किया। मंगलवार भोर होने से पहले ही अखाड़ों ने स्नान की तैयारी शुरू की। नागा साधुओं ने 3 बजे से भस्म लगा कर श्रृंगार किया। ढोल नगाड़े बजे और हरहर महादेव के जयकारे लगे। सबसे पहले महानिर्वाणी और अटल ने स्नान किया। दोनों अखाड़े एक साथ सुबह 5:15 बजे मेलाक्षेत्र छावनी से निकले। इसके बाद आनंद पीठाधीश्वर बलकानंद गिरि की अगुवाई में निरंजनी और आनंद अखाड़े ने स्नान किया। इसके बाद जूना, आवाहन और अग्नि अखाड़े जूना पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि की अगुवाई में स्नान को निकले। सौकड़ों नागा साधु हरहर महादेव का जयकारा लगा रहे थे। शाही स्नान में  जूना अखाड़े के साथ स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, नरेंद्रानंद सरस्वती मौजूद रहे।

Tue, 15 Jan 2019 11:29 AM IST किन्नर अखाड़े की प्रमुख लक्ष्मीनारायण

किन्नर अखाड़े की प्रमुख लक्ष्मी नारायण भी स्नान के लिए पहुंची

कुम्भ के पहले दिन किन्नर अखाड़े की प्रमुख लक्ष्मी नारायण ने भी शाही स्नान के लिए पहुंची। आज किन्नर अखाड़ा जूना अखाड़े का हिस्सा बन सकता है। किन्नर अखाडे़ की ओर से कागजी कार्यवाही पूरी हो चुकी है। इसका औपचारिक ऐलान आज किया जाएगा।

Tue, 15 Jan 2019 10:58 AM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी शुभकामनाएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति पर दी बधाई। मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि सरकार कुम्भ आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा, सुरक्षा एवं श्रद्धा-भक्ति से आप्लावित माहौल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

 

Tue, 15 Jan 2019 10:19 AM IST

हेलीकॉप्टर से हो रही श्रद्धालुओं पर फूलों की बारिश

कुम्भ के पहले दिन हेलीकॉप्टर द्वारा श्रद्धालुओं पर फूल बरसाए जा रहे हैं। शाही स्नान का पुण्य लाभ लेने के लिए लोगों का रेला रविवार देर रात से ही  यहां उमड़ पड़ा है। 

Tue, 15 Jan 2019 09:11 AM IST

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शेयर की गंगा में डुबकी की फोटो

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी मकर संक्राति के मौके पर अपने ट्वीटर हैंडल पर गंगा में डुबकी लगाते हुए फोटो शेयर की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि हर-हर गंगे 

Tue, 15 Jan 2019 09:05 AM IST

प्रधानमंत्री मोदी ने दी मकर संक्राति की बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने दी मकर संक्राति की बधाई। पीएम ने ट्वीट कर लिखा कि प्रयागराज में आरंभ हो रहे पवित्र कुम्भ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे आशा है कि इस अवसर पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को भारत की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं के दर्शन होंगे। मेरी कामना है कि अधिक से अधिक लोग इस दिव्य और भव्य आयोजन का हिस्सा बनें।

Tue, 15 Jan 2019 06:42 AM IST

पहले शाही स्नान पर्व पर महानिर्वाणी अखाड़े का स्नान सम्पन्न

कुंभ में मकर संक्रांति पर सबसे पहले महानिर्वाणी अखाड़े का शाही स्नान सम्पन्न हुआ। फूल मालाओं से सजी आचार्य महंत और महामंडलेश्वरों की शाही सवारी अखाड़ों से निकली तो लाखों की संख्या में जुटे श्रद्धालु उन्हें निहारते ही रह गए। बैंड बाजों की धुन पर भक्त थिरकते हुये धर्म ध्वजा लेकर आगे आगे चल रहे थे। पीपा पल नंबर 4 से होते हुए अखाड़े की शाही सवारी करीब साढ़े 5 बजे संगम घाट पहुंची। पहले नागा साधुओं ने स्नान किया। इसके बाद सभी महामंडलेश्वरों ने शाही स्नान किया।

Tue, 15 Jan 2019 06:23 AM IST महानिर्वाणी के नागा स्नान कर लौटे

कुंभ 2019: शुरू हुआ शाही स्नान

#KumbhMela2019 : मकर संक्रांति का पहला शाही स्नान शुरू, संगम तट पर महानिर्वाणी और अटल अखाड़ा के साधु-संतों ने गंगा में लगाई डुबकी। महानिर्वाणी और अटल अखाड़ा के संत 40 मिनट तक करेंगे स्नान 

Tue, 15 Jan 2019 05:40 AM IST महिला संत शैलजा देवी

शाही स्नान के लिए पहुंची महिला संत शैलजा देवी

कुंभ मेला 2019: मकर संक्रांति के खास मौके पर शाही स्नान के लिए पहुंची महिला संत शैलजा देवी

Tue, 15 Jan 2019 05:35 AM IST महिलाएं

महिलाओं ने संतो के साथ किया डांस

पेशवाई देखने आई महिला ने संतो को डांस करते देख जमकर किया डांस।

Tue, 15 Jan 2019 01:49 AM IST

कुंभ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए तीन अलग से यूनिट तैनात

डीआईजी कुम्भ केपी सिंह ने बताया कि महिलाओं के लिए तीन अलग से यूनिट तैनात की गई है। 20 हजार जवान पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स और अन्य फोर्स के लगाए गए हैं। आपात स्थिति से निपटने के लिए क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) भी तैनात की गई है। लोगों से अपील है कि अपने वाहन बीच सड़क पर खड़े करने की बजाय मेला क्षेत्र के आसपास बने पार्किंग स्थल पर खड़े करें।

Tue, 15 Jan 2019 01:47 AM IST राम नाईक और योगी आदित्यनाथ

राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी मकर सक्रांति की बधाई

राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने देश एवं प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति एवं कुंभ 2019 की बधाई देते हुए कहा कि यह पर्व सभी के जीवन में खुशियों का संचार करे और देश एवं प्रदेश विकास की राह में आगे बढ़ता रहे। राज्यपाल ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि मकर संक्रांति के पर्व का मानव जीवन में विशेष महत्व है। भारतीय शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति से दिन बड़े होने लगते हैं और मानव की कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है।

वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार प्रयागराज कुंभ में सम्मिलित होने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा, सुरक्षा एवं श्रद्धा-भक्ति से आप्लावित माहौल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसे ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार ने व्यापक प्रबन्ध किए हैं। उन्होंने कुंभ मेला प्रशासन सहित इस आयोजन से जुड़े सभी विभागों एवं संस्थानों को अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी प्रतिबद्धता, सजगता एवं कुशलता से करने के निर्देश दिए हैं, ताकि कुंभमें आने वाले को कोई असुविधा न हो। 

Tue, 15 Jan 2019 01:35 AM IST

सुबह शाही स्नान और अमृत वेला में होगा पूजन

किन्नर अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने बताया कि जूना अखाड़े के साथ शाही स्नान के बाद शाम को अमृत वेला में गंगापूजन होगा, जिसमें जूना अखाड़े की महिला संन्यासी भी शामिल होंगी।

Tue, 15 Jan 2019 01:34 AM IST किन्नर आखाडा

जूना के साथ शाही स्नान करेगा किन्नर अखाड़ा

कुंभ मेला में मकर संक्रांति पर होने वाले पहले शाही स्नान पर जूना अखाड़े के साथ किन्नर अखाड़ा भी संगम में स्नान करेगा। शाही स्नान के मार्ग पर जूना अखाड़ा आगे होगा और पीछे किन्नर अखाड़ा होगा। सोमवार को दोनों अखाड़ों के बीच हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

Tue, 15 Jan 2019 01:27 AM IST कुम्भ के एक दिन पहले ही 34 लाख से अधिक ने लगाई पुण्य डुबकी

कुंभ के एक दिन पहले ही 33 लाख से अधिक ने लगाई पुण्य डुबकी

मकर संक्रांति का पहला स्नान पर्व भले ही मंगलवार 15 जनवरी को हो, लेकिन लाखों श्रद्धालुओं ने एक दिन पहले 14 जनवरी को भी संक्रांति का पर्व मनाकर संगम में डुबकी लगाई। प्रशासन का दावा किया है कि सोमवार को दोपहर तीन बजे तक 33 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा और यमुना में स्नान किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुंभ मेला: जूना, आवाहन और अग्नि अखाड़े के साधु-संतों का शाही स्नान सम्पन्न

पत्नी सुबह उठते ही चिल्लाने लगी..

पत्नी सुबह उठते ही चिल्लाने लगी -उठो जी, जल्दी नाश्ता बनाओ मुझे बाहर जाना है। 
पति - मैं आज ही तुम्हें तलाक दे रहा हूं.. अरे नहीं रहना मुझे तुम्हारे साथ एक पल भी.. जा रहा हूँ मैं वकील के पास थोड़ी देर बाद पति चुपचाप आकर कपड़े धोने लगा...
पत्नी - क्या हुआ? 
पति - कुछ नहीं, वकील साहब अभी कपड़े धो रहे हैं।