Hindi News देश Kulbhushan Jadhav Verdict HighLights: जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार, मिलेगा कॉन्सुलर एक्सेस

Kulbhushan Jadhav Verdict HighLights: जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार, मिलेगा कॉन्सुलर एक्सेस

Kulbhushan Jadhav Verdict Live Updates: पाकिस्तान की सैन्य अदालत की तरफ से भारतीय नेवी ऑफिसर को जासूसी और विध्वंसक कार्रवाई के आरोप में सुनाई गई फांसी की सजा के खिलाफ नई दिल्ली की तरफ से...

Kulbhushan Jadhav Verdict HighLights: जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार, मिलेगा कॉन्सुलर एक्सेस
Jadhav was arrested by Pakistani authorities on March 3, 2016 in Balochistan on charges of espionage and involvement in subversive activities.(Reuters file photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: RajeshEdited By: Madan
Thu, 18 Jul 2019 12:57 PM

Kulbhushan Jadhav Verdict Live Updates: पाकिस्तान की सैन्य अदालत की तरफ से भारतीय नेवी ऑफिसर को जासूसी और विध्वंसक कार्रवाई के आरोप में सुनाई गई फांसी की सजा के खिलाफ नई दिल्ली की तरफ से की गई अपील पर हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत ने भारत के पक्ष बुधवार को फैसला सुनाया है। 

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार रखते हुए पाकिस्तान से  इस पर पुनर्विचार करने को कहा है। इसके साथ ही, आईसीजे ने पाकिस्तान से जाधव को कान्सुलर एक्सेस देने के लिए कहा है।

गौरतलब है कि जाधव को पाकिस्तान अथॉरिटीज की तरफ से विध्वंसक गतिविधियों में संलिप्तता और जासूसी करने के आरोप में 3 मार्च 2016 को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था। भारत को इस गिरफ्तारी के बारे में 25 मार्च 2016 को सूचना दी गई लेकिन देरी की वजह इस्लामाबाद ने नहीं बताई।

जाधव को सैन्य अदालत ने सीक्रेट ट्रायल के के बाद साल 2017 के अप्रैल में फांसी की सजा सुनाई थी। लेकिन, साल 2017 के मई में भारत की तरफ से याचिका दायर करने के बाद नीदरलैंड स्थित अंतरराष्ट्रीय हेग कोर्ट ने पाकिस्तान को यह आदेश दिया था कि जब तक अदालत की अंतिम फैसला नहीं आ जाता तब तक वे यह सुनिश्चित करे कि जाधव को फांस न दी जाए।

Kulbhushan Jadhav Verdict Live Updates पढ़ें,

ये भी पढ़ें: 2 साल 2 महीने 15 जज ने की सुनवाई, क्या कुलभूषण की रिहाई का आएगा फैसला?

Wed, 17 Jul 2019 07:42 PM

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा- सच और न्याय की जीत होती है

कुलभूषण जाधव पर इंटरनेशनल कोर्ट के फैसके का दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वागत किया है। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि मैं कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक और काउंसलर एक्सेस देने के आईसीजे के फैसले का गर्मजोशी से स्वागत करता हूं। सत्य और न्याय की जीत होती है। हमारी धरती के इस बेटे को अपने परिवार के साथ जल्द वापस आना होगा। 

Wed, 17 Jul 2019 07:40 PM

कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे के फैसले का सुषमा ने किया स्वागत

कुलभूषण जाधव मामले में इंटरनेशनल कोर्ट की तरफ से बुधवार को सुनाए गए फैसले का पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्वागत किया है। सुषमा ने कहा- “मैं पूरे देश से जाधव मामले पर इंटरनेशनल कोर्ट का स्वागत करती हूं। यह भारत की बड़ी जीत है। इंटरनेशनल कोर्ट में जाधव मामले को ले जाने के लिए हमारे प्रयास को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करती हूं। मैं हरीश साल्वे को धन्यवाद देती हूं, जिन्होंने काफी प्रभावशाली और सफलतापूर्व आईसीजे में इस केस को रखा। मैं उम्मीद करती हूं कि यह फैसला जाधव परिवार को सांत्वना देगा।”

Wed, 17 Jul 2019 07:26 PM

जाधव पर आईसीजे के फैसले के बाद मुंबई में जश्न को माहौल

कुलभूषण जाधव पर अंतरराष्ट्रीय अदालत की तरफ से बुधवार को भारत के पक्ष में सुनाए गए फैसले के बाद उनके दोस्तों ने मुंबई में जश्न मनाया।

Wed, 17 Jul 2019 07:15 PM

जाधव पर आईसीजे के फैसले को रक्षा मंत्री ने बताया भारत की बड़ी जीत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान को यह निर्देश दिया है कि वह कॉन्सुलल एक्सेस दे। इसके साथ ही, राजनाथ सिंह ने इसे भारत की बड़ी जीत करार दिया है।

Wed, 17 Jul 2019 06:49 PM

पाकिस्तान को झटका, कुलभूषण जाधव की सजा पर आईसीजे ने लगाई रोक

आईसीजे ने भारतीय नेवी ऑफिसर कुलभूषण जाधव की सजा पर रोक जारी रखते हुए पाकिस्तान से कहा है कि वह फैसले की समीक्षा करे।

Wed, 17 Jul 2019 06:39 PM

आईसीजे की कानूनी सलाहकार ने ट्वीट कर कहा- जाधव को मिलना चाहिए कॉन्सुलर एक्सेस

आईसीजे की कानून सलाहकार रीमा उमर ने ट्वीट कर कहा- भारत को कॉन्सुलर एक्सेस मिलेगा। उनके मुताबिक यह भारत की बड़ी जीत है। आईसीजे ने भारत के पक्ष में माना कि जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस मिलना चाहिए।

Wed, 17 Jul 2019 06:36 PM

आईसीजे ने जाधव पर शुरू की सुनवाई, बस कुछ देर में आ जाएगा फैसला

नीदरलैंड स्थित आईसीजे ने कुलभूषण मामले पर सुनवाई शुरू कर दी है। जजों ने फैसला पढ़ना शुरू कर दिया है।

Wed, 17 Jul 2019 06:33 PM

जाधव पर आईसीजे में फैसले से पहले मुंबई पर परिवार और दोस्त कर रहे हैं दुआएं

भारतीय नेवी ऑफिसर कुलभूषण जाधव पर इंटरनेशनल कोर्ट के फैसले से पहले मुंबई में उनका परिवार और दोस्तों की तरफ से दुआएं मांगी जा रही है।

Wed, 17 Jul 2019 06:28 PM

कुछ देर में जाधव पर आएगा फैसला

कुछ देर में बहुप्रतीक्षित हाई प्रोफाइल कुलभूषण जाधव मामले में फैसला आ जाएग। सभी की निगाहें इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के जज अब्दुलकावी अहमद युसूफ पर टिकी हुई है, जो इस केस पर अपना फैसला सुनाएंगे।

Wed, 17 Jul 2019 06:16 PM

जाधव पर फैसला आने में 20 मिनट से भी कम का समय बचा

इंटरनेशनल कोर्ट में फैसला आने में 20 मिनट से भी कम का समय बचा है। इस बीच सभी की नजर आईसीजे पर है। अधिकारी फैसले के लिए आईसीजे पहुंच गए हैं।

Wed, 17 Jul 2019 06:12 PM

जाधव पर फैसले से पहले इंटरनेशनल कोर्ट पहुंचे नीदरलैंड में नियुक्त भारतीय राजदूत

कुलभूषण मामले पर फैसला आने से पहले नीदरलैंड में तैनात भारतीय राजदूत वेणु राजमोनी और विदेश विभाग के संयुक्त सचिव (पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान) दीपक मित्तल इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस पहुंचे।

Wed, 17 Jul 2019 05:55 PM

भारतीय दूतावास के दल कुलभूषण जाधव पर फैसले से पहले नीदरलैंड स्थित हेग कोर्ट पहुंचे

भारतीय दूतावास के दल कुलभूषण जाधव पर फैसले से पहले नीदरलैंड स्थित हेग कोर्ट पहुंचे। इस मामले पर भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े छह बजे फैसला आना है। 

Wed, 17 Jul 2019 05:43 PM

ICJ ने 2018 में लगाई थी जाधव की सजा पर रोक

पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में जासूसी और आतंकवाद के मामले में उन्हें फांसी की सजा सुनायी थी। पाकिस्तानी सेना ने दावा किया था कि जाधव ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। पाकिस्तानी अदालत के इस फैसले को भारत ने मई  2017 में आईसीजे में चुनौती दी जिसके बाद जुलाई 2018 में जाधव की सजा पर रोक लगा दी गई। 

Wed, 17 Jul 2019 05:41 PM

ICJ के फैसले को स्वीकार करेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैजल ने कहा कि पाकिस्तान ने आईसीजे के समक्ष मुकदमा पूरी तरह से लड़ा। सरकारी समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान ने उनके हवाले से कहा, 'पाकिस्तान अच्छे फैसले की उम्मीद कर रहा है और वह आईसीजे के फैसले को स्वीकार करेगा।'

Wed, 17 Jul 2019 05:41 PM

मशाकेल शहर से किए गए थे गिरफ्तार

जाधव को मार्च 2016 को पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने बलूचिस्तान प्रांत में ईरान की सीमा से कुछ किलोमीटर दूर मशाकेल शहर से गिरफ्तार किया था। पाकिस्तान का कहना है कि जाधव ईरान से पाकिस्तान में घुसे थे। पाकिस्तान ने उन पर हुसैन मुबारक पटेल नाम से पाकिस्तान में रहने और भारत के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था।

Wed, 17 Jul 2019 05:40 PM

शाम साढ़े छह बजे होगी सुनवाई

प्रेसीडेंट ऑफ द कोर्ट न्यायाधीश अब्दुलकावी अहमद यूसुफ सार्वजनिक सुनवाई के दौरान फैसला पढ़ेंगे। सुनवाई नीदरलैंड, द हेग में पीस पैलेस में बुधवार को भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे होगी।