DA Image

अगली स्टोरी

Kulbhushan Jadhav Verdict HighLights: जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार, मिलेगा कॉन्सुलर एक्सेस

मुख्य बातें

Kulbhushan Jadhav Verdict HighLights: जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार, मिलेगा कॉन्सुलर एक्सेस

Kulbhushan Jadhav Verdict Live Updates: पाकिस्तान की सैन्य अदालत की तरफ से भारतीय नेवी ऑफिसर को जासूसी और विध्वंसक कार्रवाई के आरोप में सुनाई गई फांसी की सजा के खिलाफ नई दिल्ली की तरफ से की गई अपील पर हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत ने भारत के पक्ष बुधवार को फैसला सुनाया है। 

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार रखते हुए पाकिस्तान से  इस पर पुनर्विचार करने को कहा है। इसके साथ ही, आईसीजे ने पाकिस्तान से जाधव को कान्सुलर एक्सेस देने के लिए कहा है।

गौरतलब है कि जाधव को पाकिस्तान अथॉरिटीज की तरफ से विध्वंसक गतिविधियों में संलिप्तता और जासूसी करने के आरोप में 3 मार्च 2016 को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था। भारत को इस गिरफ्तारी के बारे में 25 मार्च 2016 को सूचना दी गई लेकिन देरी की वजह इस्लामाबाद ने नहीं बताई।

जाधव को सैन्य अदालत ने सीक्रेट ट्रायल के के बाद साल 2017 के अप्रैल में फांसी की सजा सुनाई थी। लेकिन, साल 2017 के मई में भारत की तरफ से याचिका दायर करने के बाद नीदरलैंड स्थित अंतरराष्ट्रीय हेग कोर्ट ने पाकिस्तान को यह आदेश दिया था कि जब तक अदालत की अंतिम फैसला नहीं आ जाता तब तक वे यह सुनिश्चित करे कि जाधव को फांस न दी जाए।

Kulbhushan Jadhav Verdict Live Updates पढ़ें,

ये भी पढ़ें: 2 साल 2 महीने 15 जज ने की सुनवाई, क्या कुलभूषण की रिहाई का आएगा फैसला?

Wed, 17 Jul 2019 06:28 PM IST

कुछ देर में जाधव पर आएगा फैसला

कुछ देर में बहुप्रतीक्षित हाई प्रोफाइल कुलभूषण जाधव मामले में फैसला आ जाएग। सभी की निगाहें इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के जज अब्दुलकावी अहमद युसूफ पर टिकी हुई है, जो इस केस पर अपना फैसला सुनाएंगे।

Wed, 17 Jul 2019 06:16 PM IST

जाधव पर फैसला आने में 20 मिनट से भी कम का समय बचा

इंटरनेशनल कोर्ट में फैसला आने में 20 मिनट से भी कम का समय बचा है। इस बीच सभी की नजर आईसीजे पर है। अधिकारी फैसले के लिए आईसीजे पहुंच गए हैं।

Wed, 17 Jul 2019 05:43 PM IST

ICJ ने 2018 में लगाई थी जाधव की सजा पर रोक

पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में जासूसी और आतंकवाद के मामले में उन्हें फांसी की सजा सुनायी थी। पाकिस्तानी सेना ने दावा किया था कि जाधव ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। पाकिस्तानी अदालत के इस फैसले को भारत ने मई  2017 में आईसीजे में चुनौती दी जिसके बाद जुलाई 2018 में जाधव की सजा पर रोक लगा दी गई। 

Wed, 17 Jul 2019 05:41 PM IST

ICJ के फैसले को स्वीकार करेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैजल ने कहा कि पाकिस्तान ने आईसीजे के समक्ष मुकदमा पूरी तरह से लड़ा। सरकारी समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान ने उनके हवाले से कहा, 'पाकिस्तान अच्छे फैसले की उम्मीद कर रहा है और वह आईसीजे के फैसले को स्वीकार करेगा।'

Wed, 17 Jul 2019 05:41 PM IST

मशाकेल शहर से किए गए थे गिरफ्तार

जाधव को मार्च 2016 को पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने बलूचिस्तान प्रांत में ईरान की सीमा से कुछ किलोमीटर दूर मशाकेल शहर से गिरफ्तार किया था। पाकिस्तान का कहना है कि जाधव ईरान से पाकिस्तान में घुसे थे। पाकिस्तान ने उन पर हुसैन मुबारक पटेल नाम से पाकिस्तान में रहने और भारत के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था।

Wed, 17 Jul 2019 05:40 PM IST

शाम साढ़े छह बजे होगी सुनवाई

प्रेसीडेंट ऑफ द कोर्ट न्यायाधीश अब्दुलकावी अहमद यूसुफ सार्वजनिक सुनवाई के दौरान फैसला पढ़ेंगे। सुनवाई नीदरलैंड, द हेग में पीस पैलेस में बुधवार को भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे होगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kulbhushan Jadhav Verdict HighLights: जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार, मिलेगा कॉन्सुलर एक्सेस

चुटकुले

एक नए टीचर ने क्लास में पूछा : भारत के एक महान वैज्ञानिक का नाम बताओ

एक नए टीचर ने क्लास में पूछा : भारत के एक महान वैज्ञानिक का नाम बताओ ..?

स्टूडेंट :  सर, आलिया भट्ट..

टीचर : छड़ी लेकर .. यही सीखे हो ?

दूसरा : ये तोतला है सर..  आर्यभट्ट बोल रहा है