Live Update kartarpur corridor inauguration By PM Modi DA Image
12 नबम्बर, 2019|11:48|IST

अगली स्टोरी

करतारपुर के कण-कण में गुरुनानक देवजी के पसीने की महक है: PM मोदी

मुख्य बातें

करतारपुर के कण-कण में गुरुनानक देवजी के पसीने की महक है: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) के रास्ते पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब (Gurdwara Darbar Sahib) जाने वाले 500 से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को शनिवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पाकिस्तान के पंजाब में नारोवाल जिले में करतारपुर तक जाने वाले कॉरिडोर को गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर आज (शनिवार, 9 नवंबर) को खोल दिया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर यात्री टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन किया जिसे एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) भी कहा जाएगा। तीर्थयात्री 4.5 किलोमीटर लंबे नवनिर्मित कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) से जाने के लिए यहीं से मंजूरी प्राप्त करेंगे, जो भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा। उद्घाटन समारोह से पहले पीएम मोदी सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका। बाद में उन्होंने डेरा बाबा नानक में एक सार्वजनिक समारोह में भी हिस्सा लिया।

Kartarpur Corridor Inauguration से जुड़ी अहम बातें

Sat, 09 Nov 2019 12:40 PM IST

करतारपुर गलियारे के लिए पीएम मोदी ने इमरान खान को कहा 'शुक्रिया'

करतारपुर गलियारे के लिए पीएम मोदी ने शनिवार को इमरान खान का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने डेरा बाबा नानक में चेक पोस्ट के उद्घाटन के दौरान कहा, "भारत की भावनाओं का सम्मान करने के लिए मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी का धन्यवाद करता हूं।"

Sat, 09 Nov 2019 12:31 PM IST

बीते 1 साल से देश-विदेश में गुरु नानक देव की सीख का प्रचार किया जा रहा है: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "बीते 1 साल से देश और विदेश में कीर्तन, कथा, प्रभात फेरी, लंगर, जैसे आयोजनों के माध्यम से गुरु नानक देव की सीख का प्रचार किया जा रहा है। इससे पहले गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव को भी इसी तरह भव्यता के साथ पूरी दुनिया में मनाया गया था।"

Sat, 09 Nov 2019 12:29 PM IST

गुरुनानक देवजी ने सीख दी है सच्चे मूल्य हमेशा रहते हैं: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "गुरु नानक देवजी ने सीख दी है कि सच्चाई और ईमानदारी से किए गए विकास से हमेशा तरक्की और समृद्धि के रास्ते खुलते हैं। गुरुनानक देवजी ने सीख दी है कि धन तो आता जाता रहेगा पर सच्चे मूल्य हमेशा रहते हैं।"

Sat, 09 Nov 2019 12:28 PM IST

करतारपुर से मिली गुरुवाणी की ऊर्जा हर भारतवासी को अपना आशीर्वाद देगी: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "कहते हैं शब्द हमेशा ऊर्जा बनकर वातावरण में विद्यमान रहते हैं। करतारपुर से मिली गुरुवाणी की ऊर्जा, सिर्फ हमारे सिख भाई-बहनों को ही नहीं बल्कि हर भारतवासी को अपना आशीर्वाद देगी।"

Sat, 09 Nov 2019 12:26 PM IST

करतारपुर के कण-कण में गुरुनानक देवजी के पसीने की महक है: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "करतारपुर केवल गुरुनानक देवजी की कर्मभूमि नहीं है बल्कि करतापुर के कण-कण में गुरुनानक देवजी के पसीने की महक मिली हुई है। उसकी वायु में उनकी वाणी घुली हुई है।"

Sat, 09 Nov 2019 12:21 PM IST

गुरु नानक देव जी पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश-उत्सव से पहले, इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट, करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना, हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है। गुरु नानक देव जी, सिर्फ सिख पंथ की, भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं।"

Sat, 09 Nov 2019 12:20 PM IST

कॉरिडोर के बनने के बाद अब गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन आसान हो जाएंगे: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "इस कॉरिडोर के बनने के बाद अब गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन आसान हो जाएंगे। मैं पंजाब सरकार का, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का इस कॉरिडोर को तय समय में बनाने वाले हर श्रमिक साथी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं।"

Sat, 09 Nov 2019 12:17 PM IST

देश और दुनिया में बसे सभी सिख भाई-बहनों को हार्दिक बधाई: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "मैं आप सभी को, देश और दुनिया में बसे सभी सिख भाई-बहनों को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के अवसर पर हार्दिक बधाई देता हूं।"

Sat, 09 Nov 2019 12:16 PM IST

आज इस पवित्र धरती पर आकर मैं धन्यता का अनुभव कर रहा हूं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "आज इस पवित्र धरती पर आकर मैं धन्यता का अनुभव कर रहा हूं। मेरा सौभाग्य है कि मैं आज देश को करतारपुर साहब कॉरिडोर समर्पित कर रहा हूं।"

Sat, 09 Nov 2019 11:12 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के डेरा बाबा नानक पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के डेरा बाबा नानक पहुंचे। उनके साथ गुरदासपुर से भाजपा के सांसद सन्नी देओल और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी भी हैं।

Sat, 09 Nov 2019 11:05 AM IST

करतारपुर जाने के लिए चेक पोस्ट पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू

करतारपुर गलियारे के जरिए गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) पहुंचे। तीर्थयात्री 4.5 किलोमीटर लंबे नवनिर्मित कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) से जाने के लिए यहीं से मंजूरी प्राप्त करेंगे, जो भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा।

Sat, 09 Nov 2019 10:48 AM IST

करतारपुर गलियारे के जरिए पहला जत्था भारत से पाकिस्तान पहुंचा

करतारपुर गलियारे के जरिए पहला जत्था भारत से पाकिस्तान पहुंच गया है। प्रधानमंत्री मोदी यात्री टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन करेंगे जिसे एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) भी कहा जाएगा। तीर्थयात्री 4.5 किलोमीटर लंबे नवनिर्मित कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) से जाने के लिए यहीं से मंजूरी प्राप्त करेंगे, जो भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा।

Sat, 09 Nov 2019 09:35 AM IST

पीएम मोदी ने सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका

करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह से पहले पीएम मोदी ने सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका। बाद में वह डेरा बाबा नानक में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगे।

Sat, 09 Nov 2019 09:19 AM IST

सुल्तानपुर लोधी पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी शनिवार सुबह सुल्तानपुर लोधी पहुंचे। यहां उन्होंने गुरुद्वारा बेर साहिब में मत्था टेकेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर यात्री टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन करेंगे जिसे एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) भी कहा जाएगा। तीर्थयात्री 4.5 किलोमीटर लंबे नवनिर्मित कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) से जाने के लिए यहीं से मंजूरी प्राप्त करेंगे

Sat, 09 Nov 2019 08:42 AM IST

करतापुर साहिब में गुरुनानक ने अपने जीवन का अंतिम समय गुजारा

करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज चार किलोमीटर दूर करतारपुर में स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा। करतापुर साहिब में गुरुनानक ने अपने जीवन का अंतिम समय गुजारा था। इसलिए सिख संप्रदाय में इस स्थान को काफी पावन माना जाता है।

कश्मीर को लेकर द्विपक्षीय संबंधों में तनाव के बावजूद पाकिस्तान और भारत ने 24 अक्टूबर को डेरा बाबा नानक में अंतरराष्ट्रीय सीमा के 'जीरो प्वॉइंट' पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 12 नवंबर को 550वीं जयंती के मद्देनजर नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन का मार्ग प्रशस्त किया। इस समझौते के तहत हर दिन 5,000 भारतीय श्रद्धालु गुरुद्वारा दरबार साहिब में दर्शन कर सकेंगे जहां गुरु नानक ने अपने जीवन के अंतिम 18 साल बिताए थे।

Sat, 09 Nov 2019 08:22 AM IST

पाकिस्तान नौ और 12 नवंबर को करतारपुर साहिब के श्रद्धालुओं से सर्विस फीस नहीं लेगा

सुविधा शुल्क पर दो दिनों से जारी भ्रम पर विराम लगाते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान नौ और 12 नवम्बर को करतारपुर साहिब की यात्रा करने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से 20 डालर की सर्विस फीस नहीं वसूलेगा। कुरैशी ने कहा कि करतारपुर गलियारा 'प्रेम का एक गलियारा है और उसमें कोई नापाक षड्यंत्र नहीं है। वह इन आरोपों का जवाब दे रहे थे कि करतारपुर गलियारे का इस्तेमाल पंजाब में अलगाववाद को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है।

Sat, 09 Nov 2019 08:19 AM IST

पीएम मोदी गुरुद्वारा बेर साहिब में टेकेंगे मत्था

शुक्रवार (8 नवंबर) को डेरा बाबा नानक तथा सुल्तानपुर लोधी में गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के पांच दिवसीय समारोह शुरू हो गये जो 12 नवंबर तक चलेंगे। एसजीपीसी की पूर्व प्रमुख और समारोहों की प्रभारी जागीर कौर ने बताया कि पीएम मोदी गुरुद्वारा बेर साहिब में मत्था टेकेंगे। इस मौके पर एसजीपीसी उन्हें सिरोपा प्रदान करेगी। कौर ने बताया कि लुधियाना की एक साइकल कंपनी शहर में घूमने के लिए श्रद्धालुओं को निशुल्क साइकल भी उपलब्ध करा रही है।

Sat, 09 Nov 2019 08:18 AM IST

18 एकड़ भूमि पर यात्री टर्मिनल भवन

अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन का निर्माण 18 एकड़ भूमि पर किया गया है। इसकी डिजाइन सिख धर्म के प्रतीक माने जाने वाले 'खंडा' से प्रेरित है। पूरी तरह वातानुकूलित इमारत हवाई अड्डे की तरह दिखती है जिसमें एक दिन में करीब 5000 तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 50 से अधिक आव्रजन काउंटर होंगे। यहां वाशरूम, बच्चों की देखभाल के लिए स्थान, प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, प्रार्थना कक्ष समेत अनेक सुविधाएं होंगी। इस जगह 300 फुट ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया है।

Sat, 09 Nov 2019 08:16 AM IST

पहले जत्थे में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू

करतारपुर जाने वाले पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अकाल तख्त के जत्थेदार हरप्रीत सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा नवजोत सिंह सिद्धू शामिल हैं। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी (एसजीपीसी) के सदस्य और पंजाब के सभी 117 विधायक और सांसद भी इस जत्थे में शामिल होंगे। पंजाब सरकार के मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह ने कहा कि पहले जत्थे के सभी सदस्यों को सुबह 10 बजे तक पहुंचने को कहा गया है।

Sat, 09 Nov 2019 08:15 AM IST

24 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान में हुआ था करार

भारत ने 24 अक्टूबर को डेरा बाबा नानक में अंतरराष्ट्रीय सीमा के 'जीरो प्वॉइंट' पर कॉरिडोर के परिचालन के तौर-तरीकों पर 24 अक्टूबर को पड़ोसी देश के साथ करार किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:करतारपुर के कण-कण में गुरुनानक देवजी के पसीने की महक है: PM मोदी

चुटकुले

सर्वश्रेष्ठ योगासन : पत्नी कुछ कहे तो गर्दन दो बार ऊपर नीचे करें

सर्वश्रेष्ठ योगासन : पत्नी कुछ कहे तो गर्दन दो बार ऊपर नीचे करें

फायदे : इससे आपका जीवन खुशहाल रहेगा।

ध्यान दें : भूल से गर्दन दाएं-बाएं न करें, यह जानलेवा हो सकता है..