DA Image

अगली स्टोरी

कर्नाटक का 'नाटक': सोमवार को भी नहीं हुआ बहुमत परीक्षण, अब आज शाम 6 बजे फ्लोर टेस्ट

मुख्य बातें

कर्नाटक का 'नाटक': सोमवार को भी नहीं हुआ बहुमत परीक्षण, अब आज शाम 6 बजे फ्लोर टेस्ट

Karnataka Floor Test Live Updates: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर विधानसभा में तीसरे दिन सोमवार को भी चर्चा जारी रहा। उधर कांग्रेस का कहना है कि बागी विधायकों के इस्तीफे पर अध्यक्ष का फैसला आने तक विश्वास प्रस्ताव पर मतविभाजन न कराया जाए। विधानसभा की कार्यवाही शुरु होने के समय से ही अध्यक्ष के. आर. रमेश ने सरकार को बार बार शक्ति परीक्षण की प्रक्रिया सोमवार को पूरी करने के अपने वादे का सम्मान करने की याद दिलायी। एक घंटे की देरी से सदन की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष ने कहा, '' सबकी नजर हम पर है। मुझे बलि का बकरा ना बनाएं। अपने लक्ष्य (शक्ति परीक्षण की प्रक्रिया पूरी करने) तक पहुंचें। कुमारस्वामी ने पिछले सप्ताह बृहस्पतिवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव रखा था। सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के 16 विधायकों के इस्तीफे और दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने के कारण सरकार का भविष्य अधर में है। राज्यपाल वजुभाई वाला ने पहले शुक्रवार दोपहर डेढ़ बजे तक और बाद में दिन की समाप्ति तक विश्वास प्रस्ताव पर प्रक्रिया पूरी करने को कहा था। शुक्रवार को प्रक्रिया पूरी नहीं होने के बाद अध्यक्ष ने सरकार से यह वादा लिया था कि वह इसे सोमवार को अवश्य पूरा करेगी। इसके बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। अध्यक्ष ने विश्वास प्रस्ताव प्रक्रिया में और देरी नहीं करने पर अपना रुख स्पष्ट किया, ''इससे मेरा या सदन का अपमान होगा। ऐसी खबरें है कि सत्तारूढ़ गठबंधन ने मत-विभाजन के लिए और दो दिन का वक्त मांगा है। अध्यक्ष ने कहा, ''हम जीवन सार्वजनिक में हैं। जनता हमें देख रही है। अगर लोगों में यह विचार बन रहा है कि चर्चा के नाम पर हम समय बर्बाद कर रहे हैं तो यह मेरे या किसी के लिए भी सही नहीं होगा।

Karnataka Floor Test Live Updates:

Tue, 23 Jul 2019 12:28 AM IST

कर्नाटक विधानसभा मंगलवार 10 बजे तक स्थगित


कर्नाटक में चौथे दिन भी बहुमत परीक्षण नहीं हो सका। विश्वास मत पर जारी सियासी रसाकस्सी सोमवार को भी जारी रहा। एक ओर जहां कांग्रेस-जेडीएस बहुमत परीक्षण को एक दिन और टालने पर अड़े थे, वहीं बीजेपी सोमवार को ही फ्लोर टेस्ट कराना चाहती थी। हालांकिस, हंगामे के बीच सदन को मंगलवार सुबह 10 बजे तक स्थगित कर दिया गया है। 
 

Mon, 22 Jul 2019 09:45 PM IST

उच्चतम न्यायालय को फैसला करने दीजिए- कांग्रेस-जेडीएस

सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई, कांग्रेस ने जोर देकर कहा कि मतदान की प्रक्रिया को उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद पूरा किया जाना चाहिए। कांग्रेस-जद(एस) सदस्यों ने लगाए नारे, “उच्चतम न्यायालय को फैसला करने दीजिए”, हुआ हंगामा। 

Mon, 22 Jul 2019 06:38 PM IST

विधानसभा स्पीकर से मिले मुख्यमंत्री कुमारस्वामी

मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने स्पीकर रूम में विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की। 

Mon, 22 Jul 2019 12:41 PM IST

BJP ने टेस्ट फ्लोर की प्रक्रिया सोमवार को ही पूरा करने पर दिया जोर

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने पर भाजपा ने शक्ति परीक्षण की प्रक्रिया सोमवार को ही पूरा करने पर जोर दिया। कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने सरकार से कहा कि वह शक्ति परीक्षण प्रक्रिया सोमवार को समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करे।

Mon, 22 Jul 2019 11:01 AM IST

कर्नाटक स्पीकर ने बागी विधायकों को बुलाया

कर्नाटक के स्पीकर के आर रमेश कुमार ने बागी विधायकों को मिलने के लिए कल (23 जुलाई) को सुबह 11 बजे बुलाया। 

Mon, 22 Jul 2019 10:59 AM IST the supreme court also issued notice to the state government and said that all actions taken pursuan

SC का 2 निर्दलीय विधायकों की याचिका पर जल्द सुनवाई से इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों की जल्द फ्लोर टेस्ट करवाने की मांग को लेकर दायर की गई याचिका पर जल्द सुनवाई से इंकार कर दिया है।

Mon, 22 Jul 2019 10:49 AM IST

कर्नाटक विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

बेंगलुरु: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा अन्य पार्टी के विधायकों के साथ विधानसभा पहुंचे।

Mon, 22 Jul 2019 09:42 AM IST

होटल से विधानसभा के लिए निकले BJP विधायक

बेंगलुरु: विधानसभा के लिए होटल से निकले बीजेपी विधायक, कर्नाटक सरकार आज करेगी फ्लोर टेस्ट का सामना

Mon, 22 Jul 2019 09:22 AM IST

बीजेपी विधायकों ने किया योग

कर्नाटक: बीजेपी विधायकों ने बेंगलुरु के होटल में योग किया। बता दें कि कांग्रेस-जेडीएस सरकार आज फ्लोर टेस्ट का सामना करने जा रही है।

Mon, 22 Jul 2019 08:31 AM IST

कनार्टक के दो विधायक SC पहुंचे, जल्द शक्ति-परीक्षण की मांग

कनार्टक विधानसभा में तत्काल विश्वास-मत की मांग करते हुए प्रदेश के दो निर्दलीय विधायक सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। याचिकाकर्ता आर. शंकर और एच. नागेश ने अदालत को बताया कि उन्होंने कांग्रेस-जनता दल (सेक्यूलर) गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया है। कनार्टक में एच. डी. कुमारस्वामी सरकार को गिराने के प्रयास में कांग्रेस और जेडी-एस के कई विधायकों के विधानसभा से इस्तीफा देने या भारतीय जनता पार्टी दामन थामने से राजनीतिक संकट बना हुआ है। मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने शुक्रवार को शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाते हुए 17 जुलाई को अदालत द्वारा दिए गए आदेश के संबंध में स्पष्टीकरण की मांग की है। शीर्ष अदालत के 17 जुलाई के आदेश में प्रदेश के 15 बागी विधायकों को सदन से बाहर रहने का विकल्प अपनाने की अनुमति प्रदान की गई है। कुमारस्वामी ने अदालत को बताया कि विश्वास मत का आयोजन करने को लेकर राज्यपाल हस्तक्षेप कर रहे हैं। राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा गुरुवार को कुमारस्वामी को बहुमत साबित करने के लिए समय-सीमा दिए जाने के बावजूद शुक्रवार को कनार्टक विधानसभा को सोमवार के लिए स्थगित कर दिया गया।

Mon, 22 Jul 2019 08:24 AM IST

बागी रुख पर अड़े

 मुंबई में जमे बागी विधायकों ने सख्त रुख अपनाते  हुए कहा कि वे कांग्रेस-जेडीएस को सबक सिखाना चाहते हैं और अपने फैसले पर अडिग हैं। उन्होंने कहा कि हम यहां पैसे या किसी दूसरी चीज के लालच में नहीं आए हैं। उनके रुख में भाजपा की कोई भूमिका नहीं है। एक बार सबकुछ ठीक हो जाए तो वे वापस बेंगलुरु लौट जाएंगे।

Mon, 22 Jul 2019 08:24 AM IST

बसपा दे सकती है साथ

बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर अपने एकमात्र विधायक एन. महेश को विश्वास प्रस्ताव के दौरान सरकार के पक्ष में वोट देने को कहा है। पर माना जा रहा है कि विधायक महेश बहुमत परीक्षण में शामिल नहीं होंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कर्नाटक का 'नाटक': सोमवार को भी नहीं हुआ बहुमत परीक्षण, अब आज शाम 6 बजे फ्लोर टेस्ट

चुटकुले

एक नए टीचर ने क्लास में पूछा : भारत के एक महान वैज्ञानिक का नाम बताओ

एक नए टीचर ने क्लास में पूछा : भारत के एक महान वैज्ञानिक का नाम बताओ ..?

स्टूडेंट :  सर, आलिया भट्ट..

टीचर : छड़ी लेकर .. यही सीखे हो ?

दूसरा : ये तोतला है सर..  आर्यभट्ट बोल रहा है