DA Image
23 जनवरी, 2020|7:36|IST

अगली स्टोरी

LIVE: सेना दिवस पर बोले आर्मी चीफ नरवणे- आर्टिकल 370 हटाया जाना ऐतिहासिक कदम

LIVE: सेना दिवस पर बोले आर्मी चीफ नरवणे- आर्टिकल 370 हटाया जाना ऐतिहासिक कदम

आज 72वां सेना दिवस है और सेना कमान मुख्यालय के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में सैन्य परेड और शक्ति प्रदर्शन के अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के हवाले से भारतीय सेना ने ट्वीट कर इंडियन आर्मी के सभी सैनिकों को सेना दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। वहीं उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी सेना के सभी अधिकारियों को सेना दिवस की शुभकामनाएं दी हैं।  इस बार 72वें सेना दिवस पर होने वाली परेड कुछ खास होगी। सेना दिवस पर बुधवार को पहली बार एक महिला अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल ने पुरुषों की सभी टुकड़ियों का नेतृत्व किया। तानिया शेरगिल सेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशंस में बीटेक करने वाली तानिया शेरगिल मार्च 2017 में चेन्नई के ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी से सेना में शामिल हुई थीं। 

Indian Army Day 2020 Live updates:

Wed, 15 Jan 2020 11:41 AM IST

अनुच्छेद 370 पर सेना प्रमुख का बयान

अनुच्छेद 370 हटाया जाना ऐतिहासिक कदम है, इससे जम्मू-कश्मीर को मुख्य धारा से जुड़ने में मदद मिलेगी: सेना प्रमुख एम एम नरवणे
 

Wed, 15 Jan 2020 11:21 AM IST

 देशवासियों के दिल में सेना के लिए विशेष स्थान - आर्मी चीफ नरवणे

सेना दिवस पर आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि हमारे देशवासियों के दिलों और दिमाग में भारतीय सेना के लिए विशेष स्थान है। सेना में जाति, धर्म और क्षेत्र के ऊपर कभी भेदभाव नहीं किया जाता। मुझे भरोसा है कि आप नाम, नमक और निशान के सिद्धांत का पालन करते हुए देश के विश्वास पर खरा उतरेंगे। 

उन्होंने आगे कहा कि सेना दिवस के अवसर पर हम सभी अपने आपको देश को समर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि सेना हर चुनौती को स्वीकारने के लिए तैयार है। 
 

Wed, 15 Jan 2020 07:34 AM IST

मुख्य कार्यक्रम दिल्ली के करियप्पा परेड मैदान में 

- दिल्ली में सेना कमान मुख्यालय के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में सैन्य परेड और शक्ति प्रदर्शन के अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करके सेना दिवस को मनाया जाता है।
- दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में हमेशा मुख्य कार्यक्रम होता है। इस दौरान शानदार सैन्य झलकिया दिखाई जाती हैं।
- सेना प्रमुख के सलामी लेने के साथ ही कार्यक्रम की शुरुआत होती है। सेना पदक जैसे बहादुरी पुरस्कार भी इस दिन वितरित किए जाते हैं।
- सेना दिवस पर पर देश के उन बहादुर और साहसी सैनिकों को याद किया जाता है जिन्होंने देश की रक्षा में अपने प्राणों की कुर्बानी दे दी।

Wed, 15 Jan 2020 07:34 AM IST

फील्ड मार्शल करियप्पा के सम्मान में सेना दिवस

फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के सम्मान में हर साल सेना दिवस मनाया जाता है। करियप्पा भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ थे जिन्होंने 15 जनवरी 1949 में सर फ्रैंसिस बुचर से प्रभार लिया था।  करियप्पा ने 1947 में पश्चिमी सीमा पर भारत-पाक के बीच हुए युद्ध में भारतीय सेना का नेतृत्व किया था। वह 14 जनवरी 1986 को फील्ड मार्शल का खिताब प्राप्त करने वाले दूसरे व्यक्ति थे। 1973 में भारत के पहले फील्ड मार्शन बनने का सम्मान सैम मानेकशॉ को है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:LIVE: सेना दिवस पर बोले आर्मी चीफ नरवणे- आर्टिकल 370 हटाया जाना ऐतिहासिक कदम

चुटकुले

ऑफिस से लौटते समय सब्जी लेते आना

पत्नी ने पति को मैसेज किया :- ऑफिस से लौटते समय सब्जी लेते आना, और हाँ, पड़ोसन ने  तुम्हारे लिए हैलो कहा है।

पति :  कौन सी पड़ोसन ?

पत्नी : कोई नहीं,  मैंने मैसेज के अंत मे पड़ोसन का नाम इसलिए लिखा ताकि मैं निश्चित हो सकूं कि तुमने मेरा पूरा मैसेज पढ़ा लिया।