DA Image
11 जुलाई, 2020|7:55|IST

अगली स्टोरी

LIVE: भारत-चीन में लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत शुरू, सीमा विवाद पर वार्ता

LIVE: भारत-चीन में लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत शुरू, सीमा विवाद पर वार्ता

महीने भर से सीमा पर चल रहे तनाव को दूर करने के एक बड़े प्रयास के तहत भारत और चीन की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत हो रही है। भारत और चीन की सेनाओं में पूर्वी लद्दाख के चार संवेदनशील क्षेत्रों में गतिरोध जारी है। पैंगोंग त्सो में पांच और छह मई को हिंसक झड़प के बाद से गतिरोध चल रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे। सिंह लेह स्थित 14वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग हैं। चीनी पक्ष का नेतृत्व तिब्बत सैन्य जिला कमांडर करेंगे। यह बातचीत पूर्वी लद्दाख के चुशूल सेक्टर में, मालदो में सीमा कर्मी बैठक स्थान पर सुबह करीब नौ बजे से होगी। लेफ्टिनेंट जनरल स्तर पर वार्ता के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बीजिंग में प्रेस वार्ता में कहा, 'हमारे पास सीमा संबंधी पूर्ण तंत्र है और हम सैन्य एवं राजनयिक माध्यमों से करीबी संचार कायम रखते हैं।'

पढ़ें, भारत और चीन के बीच लेफ्टनेंट जनरल स्तर की बातचीत के Live Updates:

Sat, 06 Jun 2020 12:27 PM

लद्दाख गतिरोध: भारत-चीन सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक शुरू

लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले करीब एक महीने से जारी सैन्य गतिरोध को दूर करने के लिए भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच आज उच्चस्तरीय बैठक हो रही है।  लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारियों की यह बैठक चीन के चुशूल मोल्डो स्थित बार्डर पर्सनल मीटिंग प्वाइंट पर हो रही है जो  इस तरह की बैठकों के लिए लद्दाख में निर्धारित दो केंद्रों में से एक है। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व लेह स्थित 14 वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कर रहे हैं जबकि चीन की और दक्षिण शियांग सैन्य डिविजन कोर के कमांडर मेजर जनरल लिन बातचीत की मेज पर हैं। मेजर जनरल को चीन ने दो दिन पहले ही नए पद की जिम्मेदारी सौंपी थी। 

Sat, 06 Jun 2020 10:42 AM

बैठक में देर क्यों?

भारत और चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की  बैठक सुबह 9 बजे से ही प्रस्तावित थी, लेकिन अभी तक शुरू नहीं हुई है। सूत्रों के मुताबिक बैठक 11 या 11:30 बजे हो सकती है। (ANI)

Sat, 06 Jun 2020 08:58 AM

जनरल हरिंदर सिंह करेंगे जनरल लियू लिन के साथ वार्ता

14वीं कॉर्प्स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह मेजर जनरल लियू लिन के साथ बातचीत करेंगे, मेजर जनरल लियू लिन चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के दक्षिण झिंजियांग सैन्य क्षेत्र के कमांडर हैं।

Sat, 06 Jun 2020 08:55 AM

राजनयिकों की हुई बातचीत

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच एक महीने से चल रहे गतिरोध को दूर करने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता होने से एक दिन पहले दोनों राजनयिकों के बीच वार्ता हुई है। सैन्य गतिरोध का प्रत्यक्ष रूप से जिक्र किए बगैर विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने मौजूदा घटनाक्रमों सहित द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की।

Sat, 06 Jun 2020 08:54 AM

विवाद में न बदलें दोनों देशों के मतभेद

सैन्य गतिरोध के बीच भारत और चीन ने शुक्रवार को अपने मतभेदों को विवाद में नहीं बदलने देने की प्रतिबद्धता जताई और एक- दूसरे की संवेदनशीलता, चिंता एवं आकांक्षाओं का सम्मान करते हुए उन्हें वार्ता के माध्यम से दूर करने पर सहमत हुए।

Sat, 06 Jun 2020 08:54 AM

दोनों देशों के बीच वार्ता महत्वपूर्ण

सूत्रों ने न्यूज एजेंसी भाषा से कहा कि भारत को बैठक से किसी ठोस नतीजे की उम्मीद नहीं है लेकिन वह इसे महत्वपूर्ण मानता है क्योंकि उच्च-स्तरीय सैन्य संवाद गतिरोध के हल के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकता है। दोनों पक्षों के मध्य पहले ही स्थानीय कमांडरों के बीच कम से कम 12 दौर की तथा मेजर जनरल स्तरीय अधिकारियों के बीच तीन दौर की बातचीत हो चुकी है। लेकिन चर्चा से कोई सकारात्मक नतीजा नहीं निकला।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:LIVE: भारत-चीन में लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत शुरू, सीमा विवाद पर वार्ता

चुटकुले

जब महिला ने पंडित जी से पूछा गृह शांति का मंत्र

शादीशुदा महिला- पंडितजी, मेरे पति हमेशा मुझसे लड़ते रहते हैं। 
घर की सुख-शांति के लिए कौन-सा व्रत रखूं?

पंडितजी- मौन व्रत रखो बेटा, सब बढ़िया होगा!